प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: PMJJBY रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ व क्लेम प्रक्रिया

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में यदि आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और अब जानते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की विशेषता क्या क्या रखी गई है इस योजना के क्या क्या फायदे हैं और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की क्या क्या पात्रता है । अगर आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या दस्तावेज होना चाहिए और आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं । तो दोस्तों चलिए अब सारी जानकारी जान लेते हैं । 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ?

 

देश के गरीब लोगों के लिए जिनकी आय कम है ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरुआत की है इस योजना के तहत सरकार लोगों को बहुत कम प्रीमियम पर बीमा उपलब्ध कराती है और 18 से 50 तक के आयु के लोग इस योजना का आवेदन कर सकते हैं । तो यह बीमा लोगो वार्षिक जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है आपको जानकर खुशी होगी की प्रधानमंत्री जीवन बीमा का प्रीमियम दर बहुत कम है जो कि आपको प्रति वर्ष 330 रुपये ही देना होगा । प्रीमियम की राशि आपके खाते से आटोमेटिक काट ली जाती है । 

 

* इसकी शरुआत केंद्र सरकार ने की है ।

* 18 से 50 तक के आयु के लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं ।

* आपको प्रति वर्ष 330 रुपये ही देना होगा ।

* आपकी राशि आपके खाते से आटोमेटिक काट ली जाती है ।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की क्या क्या विशेषता क्या क्या है ?

 

दोस्तों विशेषताओं की बात करें तो प्रधानमंत्री ने जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा की रकम 2 लाख रुपये रखी गई है जो कि बीमा दर की मृत्यु के बाद उसके द्वारा नामित व्यक्ति को दी जाती है । इस योजना की आयु सीमा 18 से 50 वर्ष तक रखी गई है और परिपक्व की जो उम्र है वो 55 वर्ष रखी गई है और आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपये सलाना प्रीमियम के रूप में देना होता है और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत हर साल आपको अपने ट्रम्प प्लान को रिनिव करना होता है और इस योजना की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमे बीमा खरीदने के लिए आपको किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होती है अगर बीमा धारक समय के साथ साथ ठीक ठाक रहता है तो उसे इस बीमा की राशि नही मिलेगी इस योजना के तहत पोलिसी को किसी भी तारीख को खरीदी गई हो पहले साल उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक होगा । बाद में हर साल 1 जून को प्रीमियम चुका कर रिनिव किया जा सकेगा । प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक साल के लिए जीवन बीमा होता है अगर आप एक साल से अधिक के लिए जीवन बीमा लेते हैं तो आप ले सकते हैं इसके बाद बैंक हर साल प्रीमियम राशि काट लेता है जिस दिन से बैंक आपके खाते से राशि काटता है उसी दिन से इस योजना का मिलना शुरू हो जाता है । इस योजना में यही सभी योजनाएं रखी गई है ।

* प्रधानमंत्री ने जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा की रकम 2 लाख रुपये है ।

* इस योजना में आपको 330 रुपये सलाना प्रीमियम के रूप में देना होता है ।

* बीमा खरीदने के लिए आपको किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होती है ।

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के क्या क्या फायदे हैं ?

 

दोस्तों फायदाओ की बात करें तो ऐसे लोग जिनकी आयु कम है जो गरीब हैं इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं इसमे बीमा खरीदने के लिए मेडिकल की जरूरत है वो नही देना पड़ेगा और योजना के तहत आपको बहुत कम प्रीमियम 330 रुपये ही देना होगा वो भी बैंक आपके बचत खाते से अपने आप ही काट लेता है इस योजना के तहत 2 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हैं उनको इस योजना से बहुत फायदा होगा । 

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता है ?

 

पात्रता की बात करें तो इस योजना में 18 से 50 साल के बीच मे होनी चाहिए और जिस व्यक्ति के एक या एक से अधिक बचत खाते हैं वो किसी एक बचत खाते से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और हर साल प्रीमियम रिनिव के लिए आपके खाते में काम से कम 330 रुपये होने चाहिए । तो इस योजना के यही पात्रता हैं ।

पत्रता.

* 18 से 50 साल तक उम्र.

* हर साल आपके खाते में 330 रुपये होना चाहिए.

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

 

दस्तावेज की बात करें तो आपके पास आधार कार्ड होने चाहिए, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और पहचान पत्र होने चाहिए तो ये सब दस्तावेज होने चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हैं ।

दस्तावेज.

* बैंक पासबुक.

* मोबाइल नंबर.

* पासपोर्ट साइज फोटो.

* पहचान पत्र.

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन कैसे करें ?

 

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल साइट पर विजिट है अपको करना है विजिट करने के लिए आपको गूगल पर सर्च करना होगा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ये लिख कर आप सर्च करेंगे तो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक देखने को मिल जाएगा उस लिंक पर क्लिक करके वो ऊपर है आपको कर लेना है । इसके बाद आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एप्लिकेशन फार्म PDF फ़ाइल में देखने को मिल जाएगा उस पर क्लिक करें और उसको वो डाऊनलोड है आपको कर लेना है उसके बाद आपको प्रिंट करवा लेना है उसके बाद उस फार्म में जो जानकारी मांगी गई है आपको अच्छे से उस जानकारी को कर देना है उसके बाद आपका जिस भी बैंक में खाता है उस बैंक में ये दस्तावेज को जमा करवा देना है उसके बाद इस योजना का आवेदन फार्म जमा कर लिया जायेगा उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं ।

1 thought on “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: PMJJBY रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ व क्लेम प्रक्रिया”

Leave a Comment

error: Content is protected !!