आधार कार्ड फ्रेंचाइजी बिजनेस : इसके जरिए अपना व्यवसाय फ्री में शुरू करें और करें बेहतरीन कमाई हर रोज, जानिए कैसे ।

Rate this post

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस फ्रेंचाइजी के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड फ्रेंचाइजी क्या है और इस फ्रेंचाइजी का क्या लाभ है। आधार कार्ड फ्रेंचाइजी द्वारा अपने व्यवसाय को कैसे शुरू करें और आधार सेवा केंद्र के लिए आवेदन कैसे करें और इसका भुगतान कैसे करें, आधार कार्ड सेवा केंद्र बुक करने की प्रक्रिया क्या है, यह सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी क्या है ?

दोस्तों, जैसा कि आप लोगों को पता है कि आज के दौर में हर इंसान को पैसे ही सख्त ज़रूरत है। आज बिना पैसे के दुनिया मे कुछ नहीं मिलता है और आज सब पैसे के पीछे भाग रहे हैं। तो अगर आप भी मेहनत से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने आधार कार्ड के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों जैसा कि आप सब को पता है कि आज के समय में भारत में आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण है। यह सरकारी कामकाज से लेकर निजी काम तक हर जगह इस कार्ड को होना ज़रूरी कर दिया गया है। इसलिए हमें आधार कार्ड को बहुत सावधानी से अपने पास रखना चाहिए। तो यह एक ऐसी फ्रेंचाइजी है जिसमें आप अपने आधार कार्ड के ज़रिए अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी बिजनेस : इसके जरिए अपना व्यवसाय फ्री में शुरू करें

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी का क्या लाभ है ?

दोस्तों, आज के दौर में आधार कार्ड एक बेहतर कारोबारी अवसर बनता जा रहा है और आजकल आधार कार्ड के जरिये कोई भी अपना व्यवसाय शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। इस फ्रेंचाइजी को कोई भी भारतीय ले सकता है। आप भी इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं। सिर्फ आधार कार्ड के ज़रिए इस फ्रेंचाइजी व्यवसाय के अवसर का लाभ उठाएं और पैसा कमाएं।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी द्वारा अपने व्यवसाय को कैसे शुरू करें ?

दोस्तों, अगर आप यह फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूआईडीएआई द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी फिर आधार कार्ड सेवा केंद्र खोलने का लाइसेंस दिया जाएगा। यूआईडीएआई परीक्षा पास करने के बाद आपको आधार नामांकन संख्या और बायोमेट्रिक सत्यापन करना होगा। इसके बाद आपको इसे कॉमन सर्विस सेंटर से करना होगा।

आधार सेवा केंद्र के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों तो अब हम आप लोगों को बताने जा रहें हैं आधार सेवा केंद्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया तो सबसे पहले आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए आपको एनएसईआईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action वेबसाइट में आपको Create News User का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपलोड एक्सएमएल फाइल और शेयर कोड डालना होगा। शेयर कोड प्राप्त करने के लिए आपको ऑफलाइन ई-आधार को https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर डाउनलोड करना होगा। ई-आधार डाउनलोड होने के बाद आपको शेयर कोड और एक्सएमएल फाइल दोनों डाउनलोड हो जाएंगे। आवेदन करते समय एक आवेदन पत्र खुल जाएगा और इस फॉर्म में आपके बारे में कुछ जानकारी पूछी गई है उसे भर कर सबमिट कर दें। आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपके फोन और ई-मेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएगा इसके बाद आपको इस यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन पोर्टल में लॉगइन करना होगा। फिर कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉग इन करने के बाद फिर से एक फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में आपसे पूछी गई सभी जानकारी भरें। इसके बाद अपना डिजिटल सिग्नेचर और फोटो अपलोड करें। आप दोबारा चेक कर लें कि आपने सारी जानकारी सही भरी है या नहीं, फिर आप Proceed to submit फॉर्म पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

इसका भुगतान कैसे करें ?

इसका भुगतान करने के लिए आपको ऊपर आवेदन करने की प्रक्रिया की दी गई सारी जानकारी सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के लिए आपको वेबसाइट के मेन्यू में जाकर पेमेंट ऑप्शन में जाना होगा। “रसीद उत्पन्न करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें और इसके बाद आपका पेमेंट हो जाएगा। पेमेंट हो जाने के बाद आप अपनी रसीद को डाउनलोड कर लें।

आधार कार्ड सेवा केंद्र बुक करने की प्रक्रिया क्या है ?

आधार कार्ड सेवा केंद्र बुक करने की प्रक्रिया यह है कि ऊपर दी गयी सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद और पेमेंट करने के बाद आपको 1 से 2 दिन का इंतजार करना होगा। उसके बाद दोबारा लॉग इन करने पर आपको यहां Book Center का ऑप्शन मिलेगा फिर उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने नजदीकी सेवा केंद्र को चुन सकते हैं। इसके बाद आपको सेवा केंद्र से संबंधित परीक्षा के लिए ले जाया जाएगा। आप इस परीक्षा की तारीख और समय तय कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि और समय का उल्लेख करना होगा कि आप परीक्षा देने के लिए कब उपलब्ध हैं। परीक्षा समाप्त होने के बाद आपको कुछ समय बाद प्रवेश पत्र मिल जाएगा और आप उसे डाउनलोड करके एक प्रिंट लेकर आधार सेवा केंद्र शुरू कर सकते हैं।

3 thoughts on “आधार कार्ड फ्रेंचाइजी बिजनेस : इसके जरिए अपना व्यवसाय फ्री में शुरू करें और करें बेहतरीन कमाई हर रोज, जानिए कैसे ।”

    1. Sir job ki jarurat hai mai delhi ka rahene aala ho iss time par buht jada muskilo ka samnaa karna pad raha hai covid k chalte meri mata ji expaire ho gayi jiske chalte meri hospital ki nokrii hat gayi sir iss time par nokrii ji jarurt hai please help

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top