कैसे सही करें आधार कार्ड में अपना नाम ये है सबसे आसान तरीका । Aadhaar Card Name Correction

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को आधार कार्ड में अपना नाम कैसे करते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा की आधार कार्ड आज के दौर में कितना महत्वपूर्ण हो चुका है, आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है । ये एक पहचान पत्र का काम करता है, दोस्तों आधार कार्ड बनवाने में लोगों से कुछ गलतियां हो जाती है । जैसे नाम गलत हो जाये तो इसको सही करना बहुत ही जरूरी है, नही तो इसके बिना कोई काम नही होगा ।

आधार कार्ड नाम सुधार ?

कैसे सही करें आधार कार्ड में अपना नाम ये है सबसे आसान तरीका

 

दोस्तों आधार कार्ड का नाम सुधार करने के लिए आपको कार्यालय या इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है इसे आप आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर, लैपटॉप की मदद से कर सकते हैं, और घर बैठे ही आप अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं । अगर आधार कार्ड में आपका नाम सही नही होने के कारण आप सरकार की योजनाओं का लाभ नही ले पाते हैं क्योंकि सरकार के द्वारा लागू की गई योजनओं में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और एक हिसाब से ये एक पहचान पत्र भी है जिससे आपकी पहचान होती है ।

आधार कार्ड में अपना नाम सही करने का तरीका ?

दोस्तों आधार कार्ड का नाम बदलने के लिए UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) की ऑफिशियल वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, यहां पर आपको अपडेट आधार के ऑप्शन पर जाना है और आपको दिए गए ऑप्शन में से अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा । अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा, यहाँ पर आपको प्रीसीड टू आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को भरना है और सेंड OTP पर क्लिक कर देना है । इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर आयेगा उसे आपको भर देना है । उसके बाद आपको लॉगिन करना है, अब आपको अपडेट डेमोग्राफिक डाटा पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे यहाँ पर आपको जिसमे भी सुधार करना होगा उस पर क्लिक कर देना है, अब आपको नाम को सिलेक्ट करके प्रीसेड के विकल्प पर क्लिक कर देना है अब आपको यस आई एम अवेयर ऑफ़ दिस पर टिक करके आप अपना नाम हिंदी या इंग्लिश में भर देना है । उसके बाद डाक्यूमेंट नेम को सेलेक्ट करके अपलोड कर देना है, अब आपको कैप्चा कोड को भरना होगा और सेंड OTP पर क्लिक कर देना है । इसके बाद आप टर्म और कंडीशन एक्सेप्ट कर लें, और आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा भुगतान करने के बाद एकक्नोवलेजमेन्ट रिसीप्ट को प्रिंट कर लेना है । उसके बाद आपके आधार कार्ड में आपका नाम सही हो जायेगा । तो इस तरीके से आप अपने आधार कार्ड का नाम सही कर पायेंगे ।

4 thoughts on “कैसे सही करें आधार कार्ड में अपना नाम ये है सबसे आसान तरीका । Aadhaar Card Name Correction”

Leave a Comment

error: Content is protected !!