Election Update : चुनाव से पहले Aadhaar Card से Voter ID को ऐसे करें लिंक अपने मोबाइल से घर बैठे

Sharing Is Caring:

Aadhaar-Voter ID Link : चुनाओ से पहले करे Aadhaar Card से Voter ID को ऐसे करें लिंक

जैसा की आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 आने वाले हैं, जिससे पहले कैबिनेट बैठक (Union Cabinet) में एक बेहद ही जरूरी बिल को मंजूरी दी गई है! लागू किए गए इस नए प्रवाधान के अनुसार आने वाले समय में वोटर कार्ड (Voter Card) को आधार नंबर (Aadhaar Card) से लिंक करना जरूरी होगा!

चुनाव होने से पहले Aadhaar Card से जुड़े Voter ID Card

ऐसे करें अप्लाई (Apply Like This)

जो भी नागरिक अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Voter ID Card Linked to Aadhaar Card) करना चाहते हैं उनको सबसे पहले आपको मतदाता पोर्टल (Voter Portal) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा! इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, वोटर कार्ड का नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा! अब एक पेज ओपन होगा! यहां आपको अपना राज्य, जिला और पर्सनल जानकारी जैसे- नाम, डेट ऑफ बर्थ, पिता या पति का नाम आदि दर्ज करना होगा!

इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें! आपके द्वारा दर्ज का गई जानकारी सही रही, तो आपकी सारी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी! अब आपको स्क्रीन की बाईं ओर फीड आधार कार्ड नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा! इसके बाद आपको आधार कार्ड का नंबर, मतदाता पहचान संख्या आदि भरना होगा! इसके बाद लास्ट में सभी जानकारियों को ठीक से पढ़ लें और सबमिट कर दें! इन सब प्रोसेस के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा!

Read Also

E-Shram Card New Update अगर अभी तक नहीं आए खाते में 1000 रुपए, तो जल्दी करें ये काम

2015 में हुई थी इसके लिए सिफारिश (Recommendation For This Was Done In 2015)

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2015 में चुनाव आयोग (Election Commission) ने वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने (Voter ID Card Linked to Aadhaar Card) के लिए सिफारिश की थी! इसकी खास वजह थी कि मतदाता सूची (Voter List) में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता हो और फर्जी वोटर (Fake Voter) हटाए जा सकें! इस योजना पर काम भी शुरू कर दिया गया था, लेकिन कुछ ही महीने बाद ये सीधा मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंचा और कोर्ट ने इस योजना पर रोक लगा दी! बीते बुधवार को मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) ने इस बिल को मंजूरी दे दी गई है!

फर्जीवाड़े को रोकने में मिलेगी मदद (Will Help In Preventing Fraud)

ऐसा देखा गया है कि एक व्यक्ति का नाम एक शहर की वोटर लिस्ट (Voter List) में होता है, लेकिन वो लंबे समय से दूसरे शहर में काम के कारण रह रहा होता है तो वो व्यक्ति उस शहर में वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) बनवा लेता है! ऐसे में उसके दोनों जगह वोटर लिस्ट में नाम हो जाते हैं, लेकिन अब आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जुड़ने से एक वोटर का नाम केवल एक ही जगह के वोटर लिस्ट में शामिल हो पाएगा! हालांकि आधार कार्ड को वोटर कार्ड से जोड़ना जरूरी नहीं है! यानी आप अपनी मर्जी के अनुसार वोटर आईडी को आधार कार्ड (Voter ID Card Linked to Aadhaar Card) से लिंक कर सकते हैं!

7 thoughts on “Election Update : चुनाव से पहले Aadhaar Card से Voter ID को ऐसे करें लिंक अपने मोबाइल से घर बैठे”

Leave a Comment

error: Content is protected !!