आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना : हर माह मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है, इस योजना के क्या लाभ हैं और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है ?

दोस्तों आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना को बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया है, आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना बच्चों के लिए शुरू की गई है । 1 से 6 वर्ष के बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा, इसके अलावा इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को भी दिया जाता है । कोविड-19 के कारण इस योजना में मिलने वाले लाभ के बदले अब बिहार सरकार ने राज्य के लाभार्ती लोगों को राशन के बदले उनके बैंक अकाउंट में पैसे भेजने का फैसला किया है, दोस्तों आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत लाभार्तियों को पका हुआ खाना वा सूखा राशन मुहैया कराया जाता है । इसका लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्तियों को आंगनवाड़ी में पंजीकरण होना जरूरी है ।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना : हर माह मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

हर महीने मिलेंगे 1500 रूपए जानिए ?

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में 1 से 6 वर्ष के बच्चों और इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को पका हुआ खाना और सूखे राशन दिए जायेंगे, इस योजना के जरिए लाभार्तियों को पोषण से भरपूर और अच्छा स्वास्थ्य मिल सकेगा । दोस्तों आप लोगों को बता दें कि कोविड-19 के कारण कुछ महीने से स्कूल या आंगनवाड़ी के जरिए लाभार्ती तक ये सुविधा पहुंचाने में कठिनाई आ रही थी, इसी सब को देखते हुए बिहार सरकार ने आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में प्राप्त होने वाली सुविधाएं को देने में अब सरकार कुछ तबदीली की है इस सुविधा को अब लाभार्तियों को पका हुआ खाना और सूखा राशन के बदले 1500 रुपये दिया जायेगा । ये पैसे लाभार्ती को DBT के जरिए भेजी जाएगी, जिससे वे लोग अपने लिए खाना वगैरह को ले सकें ।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लाभ की बात करें तो 1 से 6 वर्ष के बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा, और इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को भी दिया जाता है । आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला और बच्चों को आंगनवाड़ी में अपना पंजीकरण करवाना होगा तभी इस योजना का लाभ मिलेगा । इस योजना के लिए पंजीकरण आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम के जरिए करा सकते हैं या फिर अपने किसी करीबी आंगनबाड़ी सेंटर में जाकर करा सकते हैं ।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज ?

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड ( माता या पिता किसी में से एक ), बच्चा का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड ( माता या पिता किसी में से एक ).
* बच्चा का जन्म प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद बिहार के अंतर्गत आने वाले आंगनबाड़ी में पहले से निबंधित लाभार्ती को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनबाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के लिंक पे क्लिक कर देना है । अब आपके सामने अगला पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें के लिंक पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा अब इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा । उसके बाद आपको रजिस्टर करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप इस योजना का पंजीकरण कर पाएंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!