अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना : ऐसे करें आवेदन । Atal Beemit Vyaktti Kalyan Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है इस योजना के क्या लाभ और इसकी क्या पात्रता रखी गई है । अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है ?

दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि इस देश में बेरोजगारी कितनी ज्यादा बढ़ती जा रही है, और इस कोरोना जैसी महामारी की वजह से कितने लोग तो अपनी नौकरी भी गवां चुके हैं जिससे कारण उन्हें और उनके परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है । इसी सब को देखते हुए अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का आरम्भ किया गया है, आप लोगों को बता दें कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को ESIC एम्प्लोयी स्टेट इंश्योरेंस कारपोरेशन के द्वारा चलाया जाता है । इस योजना के जरिए जितने भी काम करनेवाले कर्मचारी आर्गनाइज्ड संगठित सेक्टर में काम करते हैं और उनकी नौकरी छूट जाने की स्थिति में सरकार के द्वारा 2 साल तक आर्थिक मदद के तौर पर वित्तीय राशि दी जाती है, यह राशि सरकार कर्मचारी को उनके सैलेरी के हिसाब से देगी और ये राशि आवेदक के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी । दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उन्ही कर्मचारी ले पाएंगे जो ESIC एम्प्लोयी स्टेट इंश्योरेंस कारपोरेशन पर बीमा कृत होंगे, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक कर्ता को इसके लिए आपको आवेदन करना होगा ।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना : ऐसे करें आवेदन

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का क्या लाभ हैं ?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना के अंतर्गत कर्मचारी लोगों को सैलेरी का 50 प्रतिशत उन्हें दिया जाता है लेकिन पहले ऐसा नही था पहले सैलेरी का 25 प्रतिशत हिस्सा आवेदक के खाते में ट्रांसफर किया जाता था । इस योजना के अंतर्गत आवेदक कर्ता 30 दिन के अंदर आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं लेकिन पहले आवेदक 90 दिन में भरते थे,और सभी संगठित सेक्टर में काम करने वाले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । इस योजना का लाभ 35 लाख लोगों को दिया जायेगा, और इस योजना में जो वित्तीय राशि दी जाती है, यह राशि सरकार कर्मचारी को उनके सैलेरी के हिसाब से देगी । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के पात्रताओं की बात करें तो अगर आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में बेरोजगार ही लोग पात्र माने जाएंगे । अगर कर्मचारी किसी वजह से कंपनी से निकला गया है तो वे इस योजना के पात्र नही होंगे, तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* अगर आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में बेरोजगार ही लोग पात्र माने जाएंगे.
* अगर कर्मचारी किसी वजह से कंपनी से निकला गया है तो वे इस योजना के पात्र नही होंगे.

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, इसपीरियन्स प्रमाण पत्र, कंपनी कार्यरत प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, वोटर आईडी, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* इसपीरियन्स प्रमाण पत्र.
* कंपनी कार्यरत प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* वोटर आईडी.
* मोबाइल नंबर.
* पैन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का आवेदन ऐसे करें ?

दोस्तों अगर आप अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, अब आपको बीमाकृत लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना है । उसके बाद आपके सामने एक और पृष्टि खुलकर आ जायेगा, अब आपको बीमाकृत लॉगिन सेक्शन पर जाके साइन अप के विकल्प पर क्लिक कर देना है, उसके बाद अपके सामने नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको इंश्योरेंस नंबर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा कोड को भरकर साइन अप के विकल्प पर क्लिक कर देना है । जिससे आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी उसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करकर यूजर आईडी और पसवार्ड वा कैप्चा कोड को भरना होगा । उसके बाद आपको लॉगिन लर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना है उसके बाद आपको इस फॉर्म में जो भी जानकारी दी गई है उसे भरकर जरूरी दस्तावेजों को अटेच कर देना है, उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 1800112526 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

4 thoughts on “अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना : ऐसे करें आवेदन । Atal Beemit Vyaktti Kalyan Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!