अटल पेंशन योजना : पति और पत्नी दोनों को मिलेंगे 60 साल की उम्र के बाद 10 हजार रुपये की पेंशन, ऐसे लें लाभ ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को अटल पेंशन योजना के बारे में बताएंगे जो केंद भारत सरकार के द्वारा चलाई हुई है । इस योजना में 10 हजार रुपये की पेंशन कैसे प्राप्त होगी और इस योजना की पात्रता क्या रखी गई है इसका लाभ कैसे लें । सारी जानकारी हम आप लोगों को बतायेंगे ।

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) :- इस योजना तहत जो लोग बिना सरकारी संस्थान में कोई काम करते हैं तो उन लोगों के लिए पेंशन महफूज की जाती है । इस योजना का आरम्भ 2015 में हुआ था । इसके अंतर्गत कम इनकम वाले और किसान या खुद से कम करने वाले या किसी बिना सरकारी संस्था में काम करने वाले लोगों मिलाने का काम किया गया था । आपको बताते चलें कि 60 साल होने के बाद एक सुरक्षित राशि मिलने जा रही है । इस योजना को लघु वर्ग के लोग फायदा उठा सकते हैं, अटल पेंशन योजना की मदद से जमाकर्ता अपने मुताबिक चुनी हुई कोई भी क़िस्त ले सकता है और जमा किश्त के मुताबिक 60 वर्ष की उम्र होने के बाद उसे हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की किस्त मिल सकती है ।

अटल पेंशन योजना : पति और पत्नी दोनों को मिलेंगे 60 साल की उम्र के बाद 10 हजार रुपये की पेंशन

योजना का लाभ कैसे लें ?

ग्राहक सम्बंधित को 60 वर्ष की सम्पत्ति पर बैंक को कम से कम मासिक पेंशन का उच्चतर महीने की पेंशन की गारंटी निकालने के लिए अगर निवेश रिटर्न अटल पेंशन योजना में रखी गारंटीड रिटर्न से अधिक है । अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो मासिक पेंशन की समान राशि पति या पत्नी ( नामित चूककर्ता ) को दी जाती है । नामजद अंशदाता और पत्नी और पति दिनों की मृत्यु हो जाने पर संचित पेंशन राशि की वापसी के पात्र 60 वर्ष की तक होंगे ।

इस योजना की पात्रता क्या रखी गई है ?

पात्रताओं की बात करें तो आवेदक भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, इसमे 18 वर्ष से 40 वर्ष की उम्र के व्यक्ति इसके पात्र होंगे । योजना का लाभ लेने के लिए अपने करीबी डाकघर या बैंक से संपर्क करना होगा, और इस योजना में आपको 60 साल के बाद ही इस पेंशन राशि दी जायेगी । इस पेंशन में पति और पत्नी दोनों पात्र होंगे, और लाभर्ती के पास मोबाइल नंबर होना जरूरी है, बैंक खाता और आधार कार्ड से लिंक हो । अटल पेंशन योजना में लाभर्ती का नाम पहले से नही होना चाहिए । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इसमे रखी गई है ।

योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज ?

इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, पहचान पत्र, स्थायी पता प्रमाण पत्र, बैंक खाता जो आधार कार्ड से अटैच हो, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* स्थायी पता प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता जो आधार कार्ड से अटैच हो.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

कैसे मिलेगी 10 हजार रुपये की पेंशन ?

पति और पत्नी अगर 39 साल की उम्र में इस पेंशन योजना में निवेश करते हैं यानी अटल पेंशन योजना में 577 रुपये या फिर हर महीने 35 साल की उम्र में 902 रुपये का निवेश करते हैं तो पति और पत्नी को मुश्तरका रूप से 10 हजार रुपये की पेंशन मिलती है और अगर इनमें से किसी एक कि मृत्यु हो जाये तो उन्हें 8.5 लाख रुपये मिलेंगे ।यह पेंशन योजना भविष्य के खर्चे के लिए बहुत ही बेहतरीन है ।

3 thoughts on “अटल पेंशन योजना : पति और पत्नी दोनों को मिलेंगे 60 साल की उम्र के बाद 10 हजार रुपये की पेंशन, ऐसे लें लाभ ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!