Ayushman Bharat Yojana 2022 : आयुष्मान भारत योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें

Sharing Is Caring:

Ayushman Bharat Yojana 2022 : आयुष्मान भारत योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें:

Ayushman Bharat Yojana 2022 : देश में गरीबों को सस्ता इलाज मुहैया कराने की मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में एक बड़ा घोटाला सामने आया है !  मध्यप्रदेश में चार करोड़ से अधिक पात्र व्यक्ति हैं, जिनके कार्ड बनने हैं ! राज्य में अब तक दो करोड़ लोगों के कार्ड बन चुके हैं ! धान मंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) जिससे उन्हें अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का सस्ता इलाज मिल सकता है !

Ayushman Bharat Yojana 2022:

Ayushman Bharat Yojana 2022

यह योजना देश की गरीब जनता के स्वास्थ्य के लिए लाई गई है ! आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के अंतर्गत 50 करोड़ लोगों को ₹5 लाख का हेल्थ बीमा प्रदान किया जाएगा ! प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) का एलान करते हुए उन्होंने कहा कि देश की 40% आबादी को सरकारी हेल्थ बीमा उपलब्ध कराया जाएगा ! इसके साथ ही TV के मरीजों को भी सरकार की तरफ से हर महीने ₹500 की धनराशि प्रदान की जाएगी !

आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया एक अग्रणी कार्यक्रम है ! ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि समाज के निचले वर्ग, गरीब और कमजोर आबादी को उचित स्वास्थ्य कवर मिले ! आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! यहां बताया गया है कि आप आयुष्मान भारत योजना ( ABY ) के लिए पंजीकरण कैसे कर सकते हैं !

Ayushman Bharat Yojana 2022 का लाभ किसे प्राप्त होगा

योजना का शुभारंभ करते हुए वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) देश के गरीब परिवारों के लिए संचालित की जा रही है ! इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) का लाभ देश के आर्थिक रूप से गरीब और पिछड़े परिवारों को प्रदान किया जाएगा ! ताकि देश के ऐसे गरीब परिवारों की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सके ! इसलिए आयुष्मान भारत योजना 2022 ( ABY ) का लाभ सीधे देश के गरीब, निम्न स्तर और बीपीएल कार्ड धारकों को प्रदान किया जाएगा !

आयुष्मान भारत योजना से गरीबों को होगा फायदा

प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) देश के गरीबों के लिए ही बनाई गई है ! इस योजना के परिणामस्वरूप ऐसे गरीब परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा ! जिनका बड़ी बीमारियों का इलाज नहीं हो सका ! जिससे कई गरीबों की मौत हो गई ! इसके अलावा जिनका इलाज भी खराब होता था ! उनकी जमा पूंजी पूरी तरह नष्ट हो गई !

आयुष्मान भारत योजना के तहत टीवी मरीजों को भी मिलेगी राशि

प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) के तहत टीवी मरीजों को भी फंड मुहैया कराया जाएगा ! भारत में हर साल 14 फीसदी मरीजों की मौत टीवी से होती है ! यह आंकड़ा काफी चौंकाने वाला है !

भारत में, लगभग 300,000 लोग हर साल रोगी अस्पतालों में अपना पंजीकरण कराते हैं ! आयुष्मान भारत योजना 2022 ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत अब टीवी मरीजों को ₹6000 सालाना (₹500 मासिक) की दर से सहायता प्रदान की जाएगी !

आयुष्मान भारत योजना आवेदन पत्र 2022 ऑनलाइन आवेदन करने का चरण

  • आधिकारिक वेबसाइट आयुष्मान भारत योजना – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी https://pmjay.gov.in/ पर जाएं !
  • होमपेज पर अब आपके सामने इस पेज पर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरने का विकल्प होगा !
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड भरें !
  • इसके बाद जेनरेट किए गए ओटीपी लिंक पर क्लिक करें !
  • आपको अपने फोन पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, दिए गए स्थान को भरें !
  • अब आपके सामने जो कुछ भी होगा उस पर अपना State Select करें !
  • दिए गए विकल्पों में से जिस कैटेगरी को सेलेक्ट कर सकते हैं ! उसे सेलेक्ट करें, आप कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं !

आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे चेक करें

आयुष्मान भारत योजना 2022 ( Ayushman Bharat Yojana ) का लाभ लेने के लिए आपका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में होना आवश्यक है ! मौजूदा समय में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) उन्हीं व्यक्तियों का बन रहा है ! जिनका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में पहले से है ! गवर्नमेंट आगे राशन कार्ड धारकों को आसमान भारत योजना का लाभ डायरेक्ट उपलब्ध करा सकती है !

लेकिन अभी केवल पहले से आयुष्मान भारत योजना 2022 ( Ayushman Bharat Yojana ) लिस्ट में सम्मिलित लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है ! इसलिए यदि आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड ( Ayushman Bharat Golden Card ) बनवाना चाहते हैं ! तो आ हेलोपका नाम प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) में नाम जरूरी है ! आप यह लिस्ट नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेटस से चेक कर सकते हैं !

2 thoughts on “Ayushman Bharat Yojana 2022 : आयुष्मान भारत योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें”

Leave a Comment

error: Content is protected !!