आयुष्मान सहकार योजना : आवेदन करने का तरीका, पात्रता वा लाभ । Ayushman Sahakar Scheme

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को आयुष्मान सहकार योजना के बारे में की क्या है आयुष्मान सहकार योजना और इस योजना का उद्देश्य क्या है, आयुष्मान सहकार योजना से क्या फायदा है और आयुष्मान सहकार योजना में क्या पत्रता रखी गई है और इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं । इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए जान लेते हैं ।

आयुष्मान सहकार योजना क्या है ?

आयुष्मान सहकार योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई है । इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य से सम्बंधित सेवाओं का विकास किया जायेगा । कोरोना वायरस को देखते हुए इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवा को मजबूत करना है और ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारी संस्थाओं को चिकित्सा केंद्र खोलने के लिए NCDC के द्वारा 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है वो उपलब्ध करवायेगी । NCDC के प्रबन्धक संदीप नायक अनुसार आयुष्मान सहकार योजना के तहत देश मे कुल 52 अस्पताल सहकारी समितियों द्वारा संचालित हैं वो किये गए हैं । केंद्र सरकार की किसान कल्याण योजना को इस योजना से मजबूती है वो प्रदान करेगी । सरकारी संस्थाओं के द्वारा संचालित इन 52 अस्पतालों में 5,000 से अधिक बिस्तरों की सुविधा है वो प्रदान की जायेगी और इस योजना के तहत 1% का ब्याज सबवेंशन महिला-बहुसंख्यक सहकारी समितियों को प्रदान करेगी ।ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो की  स्वास्थ्य संबधी समस्याओं को दूर करने के लिए जिस जगह सरकारी सेवाएं उपलब्ध नहीं है उस जगह पर आयुष्मान सहकार योजना के ज़रिये सरकारी सेवा उपलब्ध कराई जाएगी ।

आयुष्मान सहकार योजना : आवेदन करने का तरीका, पात्रता वा लाभ

* आयुष्मान सहकार योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई है.
* इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य से सम्बंधित सेवाओं का विकास किया जायेगा.
* कोरोना वायरस को देखते हुए इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवा को मजबूत करना है.
* ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारी संस्थाओं को चिकित्सा केंद्र खोलने के लिए NCDC के द्वारा 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है वो उपलब्ध करवायेगी.
* सरकारी संस्थाओं के द्वारा संचालित इन 52 अस्पतालों में 5,000 से अधिक बिस्तरों की सुविधा है वो प्रदान की जायेगी.
* इस योजना के तहत 1% का ब्याज सबवेंशन महिला-बहुसंख्यक सहकारी समितियों को प्रदान करेगी.

आयुष्मान सहकार योजना से क्या सेवायें प्रदान की जायेगी ?

आयुष्मान सहकार योजना की सेवाओं की बात करें तो इसमें आयुष, होम्योपैथी, प्रयोगशाला सेवायें, दवा निर्माण, आयुर्वेद मालिश केंद्र, औषधि परीक्षण, कल्याण केंद्र और दवा की दुकानें आदि इसमें शामिल है । आपको इस योजना के अंतर्गत आपको मिलने वाली है ।

* होम्योपैथी.
* आयुष.
* प्रयोगशाला सेवायें.
* दवा निर्माण.
* आयुर्वेद मालिश केंद्र.
* औषधि परीक्षण.
* कल्याण केंद्र.
* दवा की दुकानें.

आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य क्या है ?

आयुष्मान सहकार योजना की उद्देश्य की बात करें तो इस कोरोना संकट काल में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को लेकर केंद्र सरकार ने आयुष्मान सहकार योजना को शुरू किया है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य ये है की ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचना है और इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में जहाँ पर मेडिकल अस्पताल आदि की सुविधा नहीं है वहाँ पर स्वास्थ्य सेवा की मजबूती प्रदान की जायेगी ।
* कोरोना संकट काल में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को लेकर केंद्र सरकार ने योजना को शुरू किया है.
* योजना का मुख्य उद्देश्य ये है की ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचना है.
* इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में जहाँ पर मेडिकल अस्पताल आदि की सुविधा नहीं है वहाँ पर उपलब्ध कराई जाएगी.

* योजना का नाम – आयुष्मान सहकार योजना.
* इनके द्वारा शुरू की गयी –  केंद्र सरकार.
* लाभार्थी – ग्रामीण क्षेत्रों के लोग.
* उद्देश्य – अस्पताओं की सुविधा और मेडिकल कॉलेज प्रदान करना.

आयुष्मान सहकार योजना से क्या क्या लाभ है ?

आयुष्मान सहकार योजना से लाभ की बात करें तो इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत होगी और आयुष्मान सहकार योजना के तहत बुजुर्गों और विकलांगता व्यक्तियों के लिए देखभाल के लिए सेवाएं प्रदान की जायेगी । NCDC यानी कि राष्ट्रीय सरकारी विकास निगम सरकारी समितियों को ग्रामीण क्षेत्र में अस्पताल, मेडिकल कालेज खोलने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है वो उपलब्ध करवायेगी । सरकारी समितियों के द्वारा 52 ऐसे अस्पताल जहाँ पर 5000 से अधिक बिस्तर की सुविधा है वो इस योजना के तहत मिलेगी । अगर कोई डॉक्टर या फिर समिति इस योजना के तहत मेडिकल, डेंटल, कॉलेज, नर्सिंग, पैरामेडिकल आदि का निर्माण करते हैं । तो सरकार उनकी मदद करेगी जो कि सरकारी है यानी कि इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी होना जरूरी है ।

* इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत होगी.
* इस योजना के तहत बुजुर्गों और विकलांगता व्यक्तियों के लिए देखभाल के लिए सेवाएं प्रदान की जायेगी.
* NCDC यानी कि राष्ट्रीय सरकारी विकास निगम सरकारी समितियों को ग्रामीण क्षेत्र में अस्पताल, मेडिकल कालेज खोलने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है वो उपलब्ध करवायेगी.
* सरकारी समितियों के द्वारा 52 ऐसे अस्पताल जहाँ पर 5000 से अधिक बिस्तर की सुविधा है वो इस योजना के तहत मिलेगी.
* अगर कोई डॉक्टर या फिर समिति इस योजना के तहत मेडिकल, डेंटल, कॉलेज, नर्सिंग, पैरामेडिकल आदि का निर्माण करते हैं । तो सरकार उनकी मदद करेगी.

आयुष्मान सहकार योजना की पत्रता क्या है ?

कोई भी ऐसी सरकारी समिति जो किसी राज्य या बहु राज्य सरकारी समिति के साथ पंजीकरण है वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं । जो NCDC डायरेक्ट फंडिंग को पूरा करते हैं वो इस योजना के पात्र रहेंगे । NCDC की ओर से दी जाने वाली सहायता राज्य की सरकारो और केंद्रशासित प्रदेशों के मध्यम से दी जायेगी ।स्वास्थ्य सेवा, अस्पताल, स्वास्थ्य शिक्षा इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पत्रता रहेंगे । देश मे अधिनियम, उप-कानूनो में उपयुक्त प्रावधान के साथ संबंधित सेवाएं शुरू करने के लिए पात्र रहेंगे ।

* सरकारी समिति जो किसी राज्य या बहु राज्य सरकारी समिति के साथ पंजीकरण है.
* NCDC डायरेक्ट फंडिंग को पूरा करते हैं वो इस योजना के पात्र रहेंगे.
* स्वास्थ्य सेवा, अस्पताल, स्वास्थ्य शिक्षा इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पत्रता रहेंगे.
* देश मे अधिनियम, उप-कानूनो में उपयुक्त प्रावधान के साथ संबंधित सेवाएं शुरू करने के लिए पात्र रहेंगे.

आयुष्मान सहकार योजना का आवेदन कैसे करें ?

आयुष्मान सहकार योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है । यानी कि गूगल पर आपको ncdc.in सर्च करना है । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। अब आपको Common loan Application Form का ऑप्शन दिख जायेगा। अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा । अब आपको इस योजना के तहत पूछी गयी सभी जानकारी जैसे गतिविधि / ऋण का उद्देश्य, लोन का प्रकार आदि को फिल करना है । सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी नहीं है और आपको फ़ार्म वगैरह भरना नही आता तो आप अपने नजदीकी कम्प्यूटरों की दुकान से यानी जो ऑनलाइन करते हैं उनसे आप ऑनलाइन करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

हेल्पलाइन नंबर ?

अगर आप इस योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए NCDC के हौज खास, नई दिल्ली-110016 स्थित कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं । इसके अलावा आप टेलीफोन पर भी योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । NCDC के कार्यालय के टेलीफोन नंबर 011-26962478, 26960796 हैं । कार्यालय का फैक्स 011-26962370 है और अगर आप E-Mail के जरिये आयुष्मान सहकार योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप mail@ncdc.in पर ईमेल कर सकते हैं और आयुष्मान सहकार योजना से संबंधित अपने सवाल पूछ सकते हैं ।

2 thoughts on “आयुष्मान सहकार योजना : आवेदन करने का तरीका, पात्रता वा लाभ । Ayushman Sahakar Scheme”

Leave a Comment

error: Content is protected !!