Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगारों को मिल रहा 3500 भत्ता हर महीने, ऐसें करे अप्लाई

Sharing Is Caring:

Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगारों को मिल रहा 3500 भत्ता हर महीने, ऐसें करे अप्लाई

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana) ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र sewayojan.up.nic.in पर आमंत्रित कर रही है। सभी शिक्षित युवा जो नौकरी की तलाश में हैं और वर्तमान में बेरोजगार हैं, इस यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार 1500 – 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। युवाओं को मनचाही नौकरी मिल जाती है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक रोजगार संगम वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Berojgari Bhatta Yojana:

Berojgari Bhatta Yojana

सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी जिलों के उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बेरोजगारी भत्ता प्राप्त (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana) करने के लिए उम्मीदवारों को यूपी (Uttar Pradesh) के रोजगार विभाग के साथ www.sewayojan.up.nic.in ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

यूपी (Uttar Pradesh) सरकार 1500 रुपये प्रदान करेगा। पात्र लाभार्थियों को वित्तीय सहायता के रूप में 1500 रुपये प्रतिमाह। बेरोजगार उम्मीदवार जो नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इस पैसे का उपयोग अपने कौशल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए लाइनें खुली हैं और उम्मीदवार अब ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

यूपी Berojgari Bhatta Yojana 2022 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र

रोजगार कार्यालय विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया नीचे निर्दिष्ट की गई है: –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर, मुख्य मेनू में मौजूद “नया खाता” लिंक पर क्लिक करें या सीधे http://sewayojan.up.nic.in/IEP/registration.aspx पर क्लिक करें।
  • बाद में यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana) ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा: –
  • यहां उम्मीदवारों को नाम, मोबाइल नंबर, यूजर आईडी, पासवर्ड और ई-मेल आईडी सहित सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • तदनुसार, उम्मीदवारों को एक ओटीपी के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा और अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • अगले उम्मीदवार http://sewayojan.up.nic.in/IEP/Login.aspx लिंक के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर विभिन्न नौकरियों पर अपडेट प्राप्त करने के लिए अपना प्रोफ़ाइल पूरा कर सकते हैं।
  • बाद में, उम्मीदवार यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं और अपना प्रोफ़ाइल पूरा कर सकते हैं।
  • यूपी (Uttar Pradesh) बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरी तरह से भरने और प्रोफाइल पूरा होने पर, संबंधित अधिकारियों को अनुमोदन के लिए इसे अग्रेषित करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

इसके अलावा, उम्मीदवार यूपी बेरोजगारी भट्टा (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट ले सकते हैं और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रख सकते हैं।

यूपी Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए पात्रता मानदंड

ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा: –

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं कक्षा (हाई स्कूल) की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को वर्तमान में बेरोजगार होना चाहिए अर्थात वह किसी भी निजी या सरकारी नौकरी में काम नहीं कर रहा हो।
  • इसके अलावा, सभी आवेदकों को 21-35 वर्ष के बीच आयु वर्ग में होना चाहिए।
  • सभी स्रोतों से उम्मीदवारों की कुल पारिवारिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रति वर्ष 3 लाख।

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 की मुख्य विशेषताएं और लाभ

यूपी (Uttar Pradesh) सरकार यह बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रहा है जिसके निम्नलिखित लाभ होंगे: –

  • सभी शिक्षित बेरोजगार उम्मीदवारों को रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। 1000 से रु. 1500.
  • योग्य उम्मीदवारों को यह बेरोजगारी भत्ता हर महीने सीमित अवधि के लिए मिलेगा।
  • रोजगार मिलने पर उ0प्र0 बेरोजगारी भत्ता योजना (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana) का लाभ अभ्यर्थियों को नहीं दिया जायेगा।
  • केवल उत्तर प्रदेश निवासी युवा ही बेरोजगारी भत्ता का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में आगामी रोजगार मेला (नौकरी मेलों) की सूची

सभी शिक्षित बेरोजगार युवा sewayojan.up.nic.in ऑनलाइन पंजीकरण कर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगामी रोजगार मेला सूची की जांच कर सकेंगे। यूपी रोजगार मेला सूची की जांच करने के लिए सीधा लिंक यहां दिया गया है – http://sewayojan.up.nic.in/RojgarMela.aspx। जिस पेज पर यूपी में रोजगार मेलों की पूरी सूची मौजूद है, वह नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा:-

राज्य सरकार यह सुनिश्चित करना चाहता है कि कोई भी शिक्षित युवा बेकार और बिना नौकरी के न रहे। इस उद्देश्य के लिए, यूपी (Uttar Pradesh) सरकार ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपी में नौकरी मेलों की पूरी सूची प्रदान कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार चयनित स्थान पर चयनित तिथि पर साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं और उपस्थित हो सकते हैं। कंपनियां उनकी योग्यता और प्रतिभा के अनुसार युवाओं की भर्ती करेंगी और उन्हें उचित वेतन देगी। उम्मीदवार के चयन की पुष्टि होने के बाद, केवल यूपी सरकार बेरोजगारी भत्ता (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana) का लाभ देना बंद कर देंगे।

31 thoughts on “Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगारों को मिल रहा 3500 भत्ता हर महीने, ऐसें करे अप्लाई”

  1. ગોહીલ અલ્પેશકુમાર જયંતીભાઈ હમભી બેરોજગાર હે હમે ભી યે લાભ નહી મીલા હે

    Reply
  2. JB s lockdown lga h tbse koi kam nhi mila kbi majduri krte h to khane ka.smana mila jata h ky koi adikari hmari help krega sb kam bade logo k liye hote h garib k liye nhi

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!