इस योजना से इन बेटियों को मिलेगा 51-51 हजार रुपये, जाने पात्रता । Bhagya Lakshmi Yojana UP

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राज्य सरकार की एक और योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Lakshmi Yojana ) है, हम आप लोगों को बताएंगे कि भाग्य लक्ष्मी योजना क्या है इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना के क्या क्या लाभ हैं, ( UP Bhagya Lakshmi Yojana ) भाग्य लक्ष्मी योजना का क्या उद्देश्य है सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Lakshmi Yojana ) क्या है ?

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana) का आरंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है । उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना बेटियों के लिए शुरू की गई है, दोस्तों आप लोग तो जानते ही होंगे कि आज कल हमारे समाज में बेटियों को बोझ समझा जाता है लेकिन इस योजना की मदद से राज्य की बेटियों को लाभ दिया जायेगा । उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक मदद के तौर पर 50 हजार रुपये की वित्तीय मदद प्रदान की जायेगी और इसके साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को भी 51 सौ रूपए की वित्तीय मदद बेटी के जन्म के लिए दिए जायेंगे जिससे वे अपना अपने बच्चे के लिए पोषण से भरपूर भोजन वगैरह का इंतेजाम कर सकें और बेटी का जन्म होने के एक साल के अंदर अंदर सभी लाभार्थी परिवार योजना में अपनी बेटी का पंजीकरण करवाने होंगे तभी योजना के पात्र माने जायेंगे एक साल के बाद लाभार्थी कन्या को इस योजना का कोई लाभ प्राप्त नहीं मिल सकेगा । बेटी के जन्म के साथ ही यह आर्थिक मदद मिलनी शुरू हो जाती है । इस योजना में एक ही परिवार के दो कन्याओं को लाभ दिया जाता है, सरकार ने इस योजना के लिए बहुत बड़ा बजट तैयार किया है ।

इस योजना से इन बेटियों को मिलेगा 51-51 हजार रुपये

भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता मापदंड ?

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक की परिवार की सालाना कमाई 2 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* आवेदक बालिका गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हो तभी योजना के पात्र होगी.
* आवेदक परिवार की केवल दो बच्चियां को ही इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* आवेदक बालिका के माता-पिता को बेटी के 21 वर्ष पूरे हो जाने पर 2 लाख रूपये दिए जायेंगे और ये धन राशि आवेदक बालिका के खाते में ट्रांसफर की जायेगी.
* लेकिन बालिका की शादी 18 वर्ष पूरा होने से पहले ना हुई हो, तभी धन राशि मिलेगी.

भाग्य लक्ष्मी योजना के क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना की लाभ की बात करें तो योजना में आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक मदद के तौर पर 50 हजार रुपये की वित्तीय मदद प्रदान की जायेगी और इसके साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को भी 51 सौ रूपए की वित्तीय मदद बेटी के जन्म के लिए दिए जायेंगे जिससे वे अपना और अपने बच्चे के लिए पोषण से भरपूर भोजन वगैरह का इंतेजाम कर सकें । इस योजना के अंतर्गत आवेदक परिवार की केवल दो बच्चियां को लाभ दिया जायेगा । आवेदक बालिका के 21 वर्ष की उम्र होने पर उसके माता-पिता को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी लेकिन बालिका की शादी 18 वर्ष पूरा होने से पहले ना हुई हो, तभी योजना का लाभ मिलेगा । इस योजना की मदद से बालिकाओं का शिक्षा स्तर ऊपर होगा । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना में दिए जायेंगे ।

भाग्य लक्ष्मी योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना की उद्देश्य की बात करें तो आज कल बेटियों को बोझ समझा जाता है, किसी परिवार में एक बेटी का जन्म होता है, तब से उस बेटी के माता-पिता उसकी पढ़ाई लिखाई और शादी के लिए पैसे जमा करना शुरू कर देते हैं और आर्थिक तंगी के कारण कन्या भ्रूण हत्या और लिंगानुपात जैसे कई मामले सामने आ जाते हैं । इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है । इस योजना की मदद से बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकना है और राज्य में लड़कियों को लेकर फैली हुई गलत सोच को बदलना है और बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

14 thoughts on “इस योजना से इन बेटियों को मिलेगा 51-51 हजार रुपये, जाने पात्रता । Bhagya Lakshmi Yojana UP”

  1. Respected sir ,with do you respect ibeg to say that sir I have very.poor lady my parents is very poor please give me 200000rupees for our poor marriage I have 23 years old our mobile no 9389487914 bank a/c-35412193799

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!