बिहार डीजल अनुदान योजना : रजिस्ट्रेशन कैसे करें, लाभ वा पात्रता । Bihar Diesel Anudan Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार डीजल अनुदान योजना के बारे में बताने वाले हैं, दोस्तों केंद्र सरकार और राज्य सरकार गरीब किसानों और देश के नागरिकों के लिए तरह तरह की योजनाएं लाती रहती है । दोस्तों हम लोग जानेंगे कि बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है इस योजना के क्या क्या लाभ हैं और इसके लिए क्या पात्रता रखी गई है । बिहार डीजल अनुदान योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं । तो चलिए अब जान लेते हैं ।

बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है ?

बिहार डीजल अनुदान योजना का आरम्भ बिहार सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना के जरिए बिहार राज्य के किसान भाइयों को सिंचाई के लिए खरीफ और रबी फसलों के लिए डीजल अनुदान दिया जायेगा । इस योजना की मदद से 50 रुपये हर लीटर के हिसाब से अनुदान दिया जायेगा, और इसके साथ साथ सिंचाई के लिए डीजल पंप सेट का लाभ भी प्रदान दिया जायेगा । दोस्तों पहले 40 रुपये पर सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब बिहार सरकार के द्वारा 10 रुपये की बढ़ा दिया गया है, और अब 50 रुपये कर दी गई है । इस योजना को शुरु करने का यही मकसद है कि किसान भाइयों आय में बढ़ोतरी करना है ।

बिहार डीजल अनुदान योजना : रजिस्ट्रेशन कैसे करें, लाभ वा पात्रता

बिहार डीजल अनुदान योजना का क्या उद्देश्य है ?

बिहार डीजल अनुदान योजना के उद्देश्य की बात करें तो किसान भाइयों को सिंचाई के लिए आर्थिक सहायता देना है, जिससे उन लोगों को पानी की समस्या से खेतों में आसानी से सिंचाई कर सकें । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि राज्य में बहुत से किसान भाई ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है और वे अपने खेत मे सिंचाई करने के लिए पानी की दिक्कत होती है, दोस्तों बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत सिंचाई के लिए राज्य सरकार के द्वारा किसान भाइयों को डीजल पंप सेट मुहैया कराया जायेगा, इस योजना लाभ लेने के लिए पंजीकरण करना होगा और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

बिहार डीजल अनुदान योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

बिहार डीजल अनुदान योजना के लाभ की बात करें तो बिहार राज्य के किसान भाइयों के लिए अपने खेतों में सिंचाई के लिए डीजल खरीदने पर सब्सिडी दिया जायेगा, जिससे किसान भाइयों को सिंचाई करने के लिए डीजल खरीदने में परेशानी ना हो । इस योजना की मदद से किसान भाइयों को 50 रुपये की सब्सिडी प्रति लीटर का लाभ मिलेगा, 50 रुपये की प्रति लीटर के हिसाब से डीजल के लिए किसान भाइयों को प्रति एकड़ जमीन के आधार पर 500 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है । इस योजना के अंतर्गत अगर बिजली विभाग ट्रांसफर मी कोई खराबी आने पर उसे 72 घण्टे की जगह 48 घण्टे में एक नया स्थानांतरण किया जायेगा । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* बिहार राज्य के किसान भाइयों के लिए अपने खेतों में सिंचाई के लिए डीजल खरीदने पर सब्सिडी दिया जायेगा.
* योजना की मदद से किसान भाइयों को 50 रुपये की सब्सिडी प्रति लीटर का लाभ मिलेगा.
* 50 रुपये की प्रति लीटर के हिसाब से डीजल के लिए किसान भाइयों को प्रति एकड़ जमीन के आधार पर 500 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है.
* योजना के अंतर्गत अगर बिजली विभाग ट्रांसफर मी कोई खराबी आने पर उसे 72 घण्टे की जगह 48 घण्टे में एक नया स्थानांतरण किया जायेगा.

बिहार डीजल अनुदान योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार डीजल अनुदान योजना के पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए, आवेदक को डीजल रसीद को आवेदन करने पर क्रय किये गए मूल्य एवं पेट्रोल पंप का नाम, रसीद क्र संख्या, दिनांक भरना होगा तभी पात्र माना जायेगा । बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए आवेदक कर्ता के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए और वो आधार कार्ड से लिंक हो तभी इस योजना में पात्र माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए.
* आवेदक को डीजल रसीद को आवेदन करने पर क्रय किये गए मूल्य एवं पेट्रोल पंप का नाम, रसीद क्र संख्या, दिनांक भरना होगा तभी पात्र माना जाये.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए और वो आधार कार्ड से लिंक हो तभी इस योजना में पात्र माना जायेगा.

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज ?

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, बैंक अकाउंट जो आधार कार्ड से लिंक हो, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, कृषि प्रमाण पत्र, डीजल विक्रेता की रसीद, मोबाइल नंबर, कृषि प्रमाण पत्र । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* बैंक अकाउंट जो आधार कार्ड से लिंक हो.
* स्थायी निवास प्रमाण पत्र.
* कृषि प्रमाण पत्र.
* डीजल विक्रेता की रसीद.
* मोबाइल नंबर.
* कृषि प्रमाण पत्र.

बिहार डीजल अनुदान योजना का ऑनलाइन पंजीकरण तरीका ?

दोस्तों अगर आप बिहार डीजल अनुदान योजना का पंजीकरण करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा उसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।अब आपको बिहार डीजल अनुदान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको अगले पृष्टि पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । इस फॉर्म में आपको अनुदान और प्रकार और पंजीकरण करें के विकल्प को सिलेक्ट करकर सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा, दोस्तों अगर किसान भाई पोर्टल में पंजीकृत नही है तो वह इसमें पंजीकरण कर सकते हैं । इसके बाद आपके सामने पंजीकरण से सम्बंधी दिशा निर्देश मिलेंगे, आप लोगों को बताते चलें कि आवेदक को पंजीकरण करने के लिए अलग अलग हिस्से में बांटा गया है । स्वयं, बटाईदार, स्वयं+बटाईदार अब आपको इसमे से जो करना है वो कर सकते हैं अगर आपको स्वयं की स्थिति करना है तो आपको अपना खाता नंबर, थाना नंबर खसरा नंबर कुल सिंचित रकबा, डीजल रसीद, अपने करीबी दो किसान के नाम को अपलोड करना होगा । दोस्तों अगर आप बटाईदार में करना चाहते हैं तो आपको बैंक खाता नंबर, खसरा नंबर कुल सिंचित रकबा थाना नंबर और डीजल रसीद, अपने करीबी किसान के नाम और उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेजात को अपलोड करना होगा । अगर आप स्वयं+बटाईदार में किसान भाइयों को खुद के लिए करने के लिए खसरा नंबर, खाता नंबर, थाना नंबर, अपने नजदीकी किसान के नाम, बटाईदार के लिए खसरा नंबर कुल रकबा किसान भाइयों के नाम और इसके साथ साथ उनके सत्यापित दस्तावेजात, डीजल रसद को अपलोड करना होगा । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए पंजीकरण कर पायेंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!