बिहार लैपटॉप वितरण योजना : ऐसे करें आवेदन, पात्रता, लाभ । Bihar Free Laptop Yojana

Rate this post

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार लैपटॉप वितरण योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप बिहार लैपटॉप वितरण योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, बिहार लैपटॉप वितरण योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, बिहार लैपटॉप वितरण योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और बिहार लैपटॉप वितरण योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

बिहार लैपटॉप वितरण योजना क्या है ?

बिहार के मुख्यमंत्री ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए एक नयी योजना चलाई हुई है । जिसका नाम फ्री लैपटॉप योजना है, इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरण कराया जायेगा । बिहार सरकार ने राज्य के लगभग 36,00,000 लाख छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने की घोषणा की है । इसके लिए बिहार सरकार ने कुल 230 करोड़ रुपये का बजट तय किया है । इस योजना की मदद से डिजिटल ऑनलाइन इंडिया के सपने को भी विकसित करने और बिहार राज्य की साक्षरता दर को निरंतर वृद्धि और पुरोगामी करने का उद्देश्य है ।

बिहार लैपटॉप वितरण योजना : ऐसे करें आवेदन, पात्रता, लाभ

* राज्य के मेधावी छात्रों के लिए एक नयी योजना चलाई हुई है, जिसका नाम फ्री लैपटॉप योजना है.
* योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरण कराया जायेगा.
* बिहार सरकार ने राज्य के लगभग 36,00,000 लाख छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने की घोषणा की है.
* इसके लिए बिहार सरकार ने कुल 230 करोड़ रुपये का बजट तय किया है.
* योजना की मदद से डिजिटल ऑनलाइन इंडिया के सपने को भी विकसित करने और बिहार राज्य की साक्षरता दर को निरंतर वृद्धि और पुरोगामी करने का उद्देश्य है.

बिहार लैपटॉप वितरण योजना का क्या उद्देश्य है ?

बिहार लैपटॉप वितरण योजना की उद्देश्य की बात करें तो योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरण कराया जायेगा क्योंकि कितने छात्र के परिवार के पास इतने पैसे नही होते हैं कि वे अपने बच्चों के लिए लैपटॉप नही ले पाते हैं और वो ऑनलाइन शिक्षा नही कर पाते हैं तो इसी को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरण कराया जायेगा.
* क्योंकि कितने छात्र के परिवार के पास इतने पैसे नही होते हैं कि वे अपने बच्चों के लिए लैपटॉप नही ले पाते हैं और वो ऑनलाइन शिक्षा नही कर पाते हैं तो इसी को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है.

बिहार लैपटॉप वितरण योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार लैपटॉप वितरण योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये । लाभर्ती छात्र सरकारी स्कूल में पढ़ता हो तभी योजना का पात्र होगा, और छात्र के परिवार की सालभर की कमाई 2.50 लाख रुपये से कम होना चाहिये । इस योजना में एक परिवार के दो छात्र ही पात्र होंगे, और आवेदन करने वाला छात्र BPL या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो तभी योजना का पात्र होगा । लाभर्ती छात्र 12 वीं पास होना चाहिये तभी योजना का पात्र माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये.
* लाभर्ती छात्र सरकारी स्कूल में पढ़ता हो तभी योजना का पात्र होगा.
* छात्र के परिवार की सालभर की कमाई 2.50 लाख रुपये से कम होना चाहिये.
* योजना में एक परिवार के दो छात्र ही पात्र होंगे, और आवेदन करने वाला छात्र BPL या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो तभी योजना का पात्र होगा.
* लाभर्ती छात्र 12 वीं पास होना चाहिये तभी योजना का पात्र माना जायेगा.

बिहार लैपटॉप वितरण योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

बिहार लैपटॉप वितरण योजना की लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ बिहार राज्य के छात्र छात्राओं को मिलेगा और कक्षा 9 वीं 12 वीं तक के छात्र जिन्होंने 80 % प्रतिशत से अधिक अंक लायें हैं उन्ही को इस योजना का लाभ मिलेगा । लाभर्ती छात्र के परिवार की सालभर की कमाई 2.50 लाख से कम होनी चाहिये तभी इस योजना का लाभ दिया जायेगा और इस योजना का लाभ परिवार के सिर्फ दो छात्र को दिया जायेगा । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ बिहार राज्य के छात्र छात्राओं को मिलेगा.
* और कक्षा 9 वीं 12 वीं तक के छात्र जिन्होंने 80 % प्रतिशत से अधिक अंक लायें हैं उन्ही को इस योजना का लाभ मिलेगा.
* लाभर्ती छात्र के परिवार की सालभर की कमाई 2.50 लाख से कम होनी चाहिये तभी इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
* योजना का लाभ परिवार के सिर्फ दो छात्र को दिया जायेगा.

बिहार लैपटॉप वितरण योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

बिहार लैपटॉप वितरण योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें छात्र का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, 12 वीं पास मार्कशीट, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत देने होंगे ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* 12 वीं पास मार्कशीट.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

बिहार लैपटॉप वितरण योजना का ऑनलाइन आवेदन इस तरीके से करें ?

बिहार लैपटॉप वितरण योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना करना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको यहाँ पर Application for the new Registration के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जायेगा, उस फॉर्म में आपको पूरी जानकारी जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम , शेक्षणिक योग्यता सर्टिफिकेट नम्बर आदि को सही सही भरना होगा और जरूरी दस्तावेज को अटैच करना होगा उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है । तो दोस्तों इस तरीके से आप लोग इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

5 thoughts on “बिहार लैपटॉप वितरण योजना : ऐसे करें आवेदन, पात्रता, लाभ । Bihar Free Laptop Yojana”

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top