अब बिहार के हर घर में होगी बिजली, इस योजना से होगी बिजली की समस्या दूर, जानिए कैसे करें आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को बिहार हर घर बिजली योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि बिहार हर घर बिजली योजना क्या है और इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, बिहार हर घर बिजली योजना का लाभ किसको मिलेगा और इस योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है और अगर आप इस योजना में नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

बिहार हर घर बिजली योजना क्या है ?

दोस्तों, जैसा कि आप लोगों को पता है कि हमारे देश में कई गांव और कई घर ऐसे हैं जहां अभी तक बिजली की सुविधा नहीं पहुंची है। भारत सरकार देश के सभी घरों में बिजली पहुंचाने के लिए काफी प्रयास कर रही है। इसी बिजली के मामले को लेकर बिहार राज्य सरकार ने इस योजना का आरंभ अपने राज्य में किया है। बिहार राज्य के सभी घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हर घर बिजली योजना शुरू की गई है। इस योजना को शुरू करने का कारण यह है कि बिहार में कई घर अभी भी बिना बिजली के हैं। यह नीतीश कुमार सरकार द्वारा शुरू की गई एक प्रगतिशील योजना है और सात निर्भया नीति का एक हिस्सा है जिसने उन्हें इस बार सत्ता में लाया।

अब बिहार के हर घर में होगी बिजली, इस योजना से होगी बिजली की समस्या दूर

बिहार हर घर बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

दोस्तों, बिहार हर घर बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के हर घर को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाए। जिन घरों में अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं है वे इस योजना के दायरे में आएंगे। राज्य सरकार का लक्ष्य हर घर बिजली योजना के तहत 50 लाख घरों को बिजली कनेक्शन प्रदान करना है। ग्रामीण बिहार में लगभग 50% एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) परिवार हैं जिनके पास बिजली कनेक्शन नहीं है। इसलिए उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के तहत कवर किया जाएगा। बिहार हर घर बिजली योजना के तहत बिहार के सभी परिवार जिनके पास अभी तक बिजली कनेक्शन की हिस्सेदारी नहीं है उनको कवर किया जाएगा और उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा योजना का समग्र उद्देश्य बिहार के लोगों को बेहतर जीवन शैली प्रदान करना और राज्य को विकास की ओर ले जाना है।

बिहार हर घर बिजली योजना का लाभ किसको मिलेगा ?

बिहार हर घर बिजली योजना के तहत राज्य के करीब दो करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन देने की घोषणा की गई है। इसके ऐसे परिवार भी हैं जो बीपीएल श्रेणी से नहीं हैं लेकिन फिर भी उनके पास बिजली का कनेक्शन नहीं है तो उन्हें भी कनेक्शन मिलेगा। आपको बता दें कि सात निर्भया योजनाओं के तहत शुरू की जाने वाली 7 योजनाओं में से हर घर बिजली योजना आखिरी थी।

इस योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

इस योजना की आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-
* आवेदन जमा किया गया (आवेदन जाम हो गया)
* आवेदन सत्यापन विभाग द्वारा किया गया (आवेदन की जांच प्रमंडल के द्वारा खोजा गया)
* दस्तावेज़ सत्यापन (दस्तावेज़ की जाँच)
* बकाया राशि सत्यापन (बकाया राशि की जांच)
* तकनीकी व्यवहार्यता (तकनीकी की क्षमता)
* परिसर में मीटर स्थापना (परिसर में मीटर की स्थापना)
* मीटर स्वीकृत (मीटर सेट कॉन्फ़िगर किया गया)
* आवेदक को बिलिंग साइकिल में जोड़ा गया (आवेदक को बिलिंग चक्र में जोड़ा गया)

इस योजना में नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

इस योजना की तहत बिहार में नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार करें। सबसे पहले आधिकारिक बीएसपीएचसीएल ई-कॉर्नर ऑनलाइन पोर्टल http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ पर जाएं। उसके बाद होमपेज पर “उपभोक्ता सुविधा गतिविधियां” पर क्लिक करें या सीधे http://hargharbijli.bsphcl.co.in/SuvidhaConsumerActivities.aspx लिंक पर क्लिक करें। फिर खुले हुए पेज पर DISCOMs के नाम को खोलने के लिए “नए विद्युत वितरण आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें या फिर दक्षिण बिहार पावर डिस्कॉम ऑनलाइन आवेदन करें या उत्तर बिहार पावर डिस्कॉम ऑनलाइन आवेदन करें। अगले पेज पर मोबाइल नंबर दर्ज करें और जिले का नाम चुनें और फिर “जनरेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करें। फिर नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन पत्र बिहार हर घर बिजली योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी विवरण भरें और जमा करें। भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भी निकाल लें।

2 thoughts on “अब बिहार के हर घर में होगी बिजली, इस योजना से होगी बिजली की समस्या दूर, जानिए कैसे करें आवेदन ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!