बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना : ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया । Bihar Kaushal Yuva Program

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना के बारे में बताने वाले हैं यदि आप बिहार राज्य के रहने वाले हैं और आप एक बेरोजगार युवा हैं तो आपके लिए यह बहुत ही लाभदायक योजना होने वाली है, दोस्तों बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना क्या है और इसके लाभ क्या क्या हैं बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिए पात्रता क्या रखी गई है और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसमे क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना के लिए आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे, तो चलिए अब जानते हैं ।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना क्या है ?

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम को बिहार सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए शुरू किया गया है, दोस्तों आप लोग तो जानते ही होंगे कि आज कल बहुत से लोग बेरोजगार बैठे हैं और वे लोग रोजगार की तलाश में लगे हुए हैं । इस देश मे बेरोजगारी की बहुत बड़ा कारण ये भी है कि लोगों का Skilled ना होना माना जाता है, इसी सब को देखते हुए राज्य सरकार ने युवाओं के अंदर Skill को बढ़ाने के लिए इस योजना का आरम्भ किया गया है । जिससे राज्य के युवा अपने अंदर छुपे हुनर के जरिए रोजगार पा सकेंगे और अपनी जिंदगी को अच्छे से यापन कर सकेंगे । इस योजना को राज्य के युवाओं को काबिल और हुनरमंद बनाने के लिए शुरू किया गया है, दोस्तों आप लोगों को बता दें कि बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना को Bihar Skill Development Mission के नाम से भी लोग जानते हैं ।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना : ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में 15 से 28 वर्ष के सभी युवा पात्र होंगे । इस योजना के लिए SC और ST वर्ग के लोग की उम्र 33 वर्ष तय की गई है और अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोग भी इसी उम्र तक पात्र होंगे, इस योजना के लिए OBC वर्ग के लोगों की उम्र 31 साल तय की गई है और PWD विकलांगों के लिए 33 वर्ष की उम्र के लोग इस योजना के पात्र होंगे । बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदक करता कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा, और जो युवा डिग्री स्तर की पढ़ाई कर रहें हैं वो भी इस योजना के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना का आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज ?

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको Click Here To Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा इस फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही सही भरकर जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर देना है । अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए बिहार कुशल युवा प्रोग्राम PDF Form को Onlaine माध्यम से डाउनलोड करना होगा, अब आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरकर अपना फ़ोटो चिपकाना है और आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना होगा । उसके बाद आपको इस फॉर्म को बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के अधिकारिक सेंटर में जाकर जमा कर देना है, तो इस तरीके से आपका ऑफलाइन आवेदन पूरा होगा ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर =>  1800-123-6525 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!