बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता वा लाभ । Bihar Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना क्या है ?

दोस्तों देश के केंद्र सरकार और राज्य सरकार कन्याओं के हित में उनको मदद वा लाभ देने के लिए बहुत सी योजना चलाई हुई हैं, इसी में एक योजना बिहार सरकार के द्वारा शुरू करने का ऐलान किया गया है । इस योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना है, इस योजना में राज्य की कन्याओं को सहायता दिया जायेगा । जिससे वे सभी कन्याएं अपने जीवन को अच्छे से गुजार सकें और अपने भविष्य को सुधार सकें । इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य की कन्याओं को IDBI बैंक के द्वारा 2 हजार रुपये की धन राशि का निवेश किया जायेगा, जिससे वे कन्याएं अपनी आगे की पढ़ाई अच्छे से पूरा कर सकें । दोस्तों अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा, उसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा ।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता वा लाभ

* योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना है.
* योजना में राज्य की कन्याओं को सहायता दिया जायेगा.
* जिससे वे सभी कन्याएं अपने जीवन को अच्छे से गुजार सकें और अपने भविष्य को सुधार सकें.
* योजना के अंतर्गत बिहार राज्य की कन्याओं को IDBI बैंक के द्वारा 2 हजार रुपये की धन राशि का निवेश किया जायेगा.
* योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज कल बेटियों को बोझ समझा जाता है, और भ्रूण हत्या जैसे मामले भी सामने आते हैं । इस योजना की मदद से इन सब को रोकना है, और इस योजना में राज्य सरकार के द्वारा बेटियों के नाम पर 2 हजार रुपये का निवेश किया जायेगा । इस योजना का लाभ बेटियों को तभी दिया जायेगा जब उनकी उम्र 18 साल नही हो जाती, उन्हें परिवक्वता मूल्य के बराबर राशि दी जायेगी । बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की मदद से बिहार राज्य की कन्याओं को जीवन स्तर को सुधारने में कारगर साबित होगी, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज कल बेटियों को बोझ समझा जाता है, और भ्रूण हत्या जैसे मामले भी सामने आते हैं । इस योजना की मदद से इन सब को रोकना है.
* योजना में राज्य सरकार के द्वारा बेटियों के नाम पर 2 हजार रुपये का निवेश किया जायेगा.
* योजना का लाभ बेटियों को तभी दिया जायेगा जब उनकी उम्र 18 साल नही हो जाती.
* योजना की मदद से बिहार राज्य की कन्याओं को जीवन स्तर को सुधारने में कारगर साबित होगी.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का लाभ क्या क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों को मदद के तौर पर 51100 रुपये दिए जायेंगे, और इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा यूको और IDBI बैंक में 2 हजार रुपये की धनराशि किया जायेगा और इस योजना का लाभ कन्याओं को तभी दिया जायेगा जब तक उनकी उम्र 18 साल नही हो जाती है । इस योजना का लाभ 1.60 करोड़ रुपये कन्याओं को राज्य सरकार के द्वारा दिया जायेगा, और इसके द्वारा देश की कन्याएं भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगी और उन्हें ग्रेजुएट की शिक्षा दी जा सकती है । इस योजना का लाभ पाकर देश में पढ़े लिखे लोगों की तादात बढ़ेगी और उनके भविष्य में भी सुधार आयेगा । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना के तहत लाभार्थियों को मदद के तौर पर 51100 रुपये दिए जायेंगे.
* योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा यूको और IDBI बैंक में 2 हजार रुपये की धनराशि किया जायेगा.
* योजना का लाभ कन्याओं को तभी दिया जायेगा जब तक उनकी उम्र 18 साल नही हो जाती है.
* योजना का लाभ 1.60 करोड़ रुपये कन्याओं को राज्य सरकार के द्वारा दिया जायेगा.
* इसके द्वारा देश की कन्याएं भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगी और उन्हें ग्रेजुएट की शिक्षा दी जा सकती है.
* योजना का लाभ पाकर देश में पढ़े लिखे लोगों की तादात बढ़ेगी और उनके भविष्य में भी सुधार आयेगा.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, बेटी जन्म लेती है तो आवेदन करने वाले परिवार को अस्पताल के द्वारा दिये गए प्रमाण पत्र देना होगा तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । अगर आवेदन करने वाले परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा, और आवेदन करने वाला परिवार बिहार सरकार को टैक्स देते हैं तो वे भी इस योजना के पात्र नही होंगे । बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में सिर्फ राज्य के सभी गरीब वर्ग के पिरवार की बेटियां ही पात्र होंगी । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* बेटी जन्म लेती है तो आवेदन करने वाले परिवार को अस्पताल के द्वारा दिये गए प्रमाण पत्र देना होगा तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* अगर आवेदन करने वाले परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा.
* आवेदन करने वाला परिवार बिहार सरकार को टैक्स देते हैं तो वे भी इस योजना के पात्र नही होंगे.
* योजना में सिर्फ राज्य के सभी गरीब वर्ग के पिरवार की बेटियां ही पात्र होंगी.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, ऐड्रेस प्रूफ, 12 वीं कक्षा की मार्कशीट ( बगैर शादी शुदा लड़कियों के लिए 10 हजार रुपये के लिए ), ग्रेजुएट मार्कशीट ( 25 हजार रुपये प्राप्त करने के लिए ), मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* ऐड्रेस प्रूफ.
* 12 वीं कक्षा की मार्कशीट ( बगैर शादी शुदा लड़कियों के लिए 10 हजार रुपये के लिए ).
* ग्रेजुएट मार्कशीट ( 25 हजार रुपये प्राप्त करने के लिए ).
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा ।

उसके बाद आपको यहाँ पर अप्लाई फ़ॉर बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है, अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक अच्छे से भरना होगा, जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो दोस्तों इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!