मुर्गी पालन लोन योजना बिहार : ऐसे करें आवेदन, लोन लेने का तरीका ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार मुर्गी पालन लोन योजना के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप बजी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप इस योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा । मुर्गी पालन लोन योजना के लिए लोन कैसे लें और इस योजना में कौन कौन लोन ले सकते हैं, और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है । मुर्गी पालन लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मुर्गी पालन लोन योजना :- दोस्तों आप लोग तो जानते होंगे कि आज के इस दौर में हर व्यक्ति को पैसों की बहुत जरूरत होती है, अगर आप कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पैसों की जरूरत होगी तभी आप कुछ कर पाएंगे । लेकिन दोस्तों अब आपको खुद का कारोबार शुरू करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब मुर्गी पालन लोन योजना आ गई है । अगर आप मुर्गी पालन के बारे में कुछ जानते हैं तो आप इस योजना का आवेदन करकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आप बैंक में जाकर 5 लाख तक का लोन काम ब्याज दर पर ले सकते हैं ।

मुर्गी पालन लोन योजना बिहार : ऐसे करें आवेदन

इस योजना के लिए लोन और सब्सिडी ?

अगर कोई व्यक्ति इस मुर्गी पालन का व्यवसाय करना चाहता है, तो उस व्यक्ति को राज्य सरकार के द्वारा 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है । SC और ST वर्ग के लोग जिन्हें मुर्गी पालन के बारे में जानकारी है तो उन लोगों को इसके लिए 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, राज्य के इच्छुक लोग व्यवसाय करने के लिए लोन लेना चाहते हैं वह इस योजना का आवेदन फॉम भरकर ले सकते हैं ।

इस योजना के लिए कौन कौन लोग आवेदन कर सकते हैं ?

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि इस योजना को उन लोगों के लिए आरम्भ किया गया है, जो अपना खद का कारोबार करना चाहते हैं और बिहार राज्य के जो व्यक्ति मुर्गी पालन करने की कुछ जानकारी रखते हैं वे लोग बैंक से लोन लेकर मुर्गी पालन का कारोबार कर सकते हैं । एक और बात मुर्गी फार्म खोलते समय आपको अपने एरिया में मुर्गी फार्म को देखना होगा ताकि किसी दूसरे के फार्म के आगे आपको नही खोलना है ।

मुर्गी पालन के लिए लोन लेने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप मुर्गी पालन के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप ये लोन सरकारी बैंक में जाकर ले सकते हैं, अगर आपके शहर या गाँव मे कोई सरकारी बैंक है तो आप वहाँ से इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करके लोन ले सकते हैं । अगर आपके पास 5 हजार मुर्गियां है तो आप 3 लाख से ज्यादा लोन आपको मिलेगा, अगर आप छोटे पैमाने पर फार्म से अपना व्यवसाय आरम्भ करना चाहते हैं तो आपको लोन उसी हिसाब से बैंक के जरिए प्राप्त होगा ।

मुर्गी पालन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मुर्गी पालन योजना के पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता महिला हो या पुरूष बिहार राज्य के स्थायी मूल निवासी होने चाहिए इस योजना के लिए आवेदक कर्ता के पास जमीन होनी चाहिए तभी इस योजना के लिए पात्र होंगे, और आवेदक कर्ता की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । अगर आवेदक के पास पहले से कोई मुर्गी फार्म है और फिर से दूसरी मुर्गी फार्म खोलने के लिए लोन लेगा तो वह भी इस योजना में पात्र नही माना जायेगा ।

* आवेदक कर्ता महिला हो या पुरूष बिहार राज्य के स्थायी मूल निवासी होने चाहिए.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता के पास जमीन होनी चाहिए तभी इस योजना के लिए पात्र होंगे.
* आवेदक कर्ता की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* अगर आवेदक के पास पहले से कोई मुर्गी फार्म है और फिर से दूसरी मुर्गी फार्म खोलने के लिए लोन लेगा तो वह भी इस योजना में पात्र नही माना जायेगा.

मुर्गी पालन लोन योजना के लिए ऐसे करें आवेदन ?

दोस्तों अगर आप मुर्गी पालन लोन योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने करीबी सरकारी बैंक में जाना होगा, उसके बाद आपको वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है । अब इस फॉर्म में आपको सारी जानकारी को भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को देना होगा, उसके बाद आपके दस्तावेजों की बैंक अधिकारी के द्वारा जांच की जायेगी । उसके बाद आपको लोन दिया जायेगा, तो इस तरीके से आप लोन प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!