बिहार राज्य फसल सहायता योजना : आवेदन प्रक्रिया, लाभ, उद्देश्य, दस्तावेज । Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana 2021

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप एक किसान हैं और बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, बिहार राज्य फसल सहायता योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, बिहार राज्य फसल सहायता योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और बिहार राज्य फसल सहायता योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना क्या है ?

बिहार सरकार किसानों के लिए बहुत सी लाभकारी योजना चलाई हुई है । इन्ही में से एक बिहार राज्य फसल सहायता योजना है इस योजना के तहत बिहार सरकार किसानों को सहायता देती है । किसानों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत सरकार किसानों की फसल के नुकसान होने पर सहायता देती है और अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, आंधी आदि के कारण किसानों की फसल खराब हो जाती है । जिसका सारा बोझ किसानों के कंधे पर आ जाता है । किसान की आर्थिक स्थिति तो पहले से ही खराब होती है, लेकिन फसल के नुकसान से और हो जाती है । जिससे किसान कोई गलत कदम उठाने को मजबूर हो जाता है । इसलिए बिहार सरकार ने किसानों की परेशानी को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है । बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत सरकार किसानों की सहायता करेगी ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके । अगर किसी किसान के वास्तविक उपज दर का 20 % प्रतिशत तक का नुकसान होता है, तो सरकार 7500 रुपये प्रतिहेक्टेयर की दर से और वास्तविक उपज का 20 % प्रतिशत से अधिक का नुकसान होने पर 10,000 रुपये प्रतिहेक्टेयर की दर से धन राशि किसानों को देती है ।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना : आवेदन प्रक्रिया, लाभ, उद्देश्य, दस्तावेज

 

* योजना के तहत सरकार किसानों की फसल के नुकसान होने पर सहायता देती है.
* किसी किसान के वास्तविक उपज दर का 20 % प्रतिशत तक का नुकसान होता है, तो सरकार 7500 रुपये प्रतिहेक्टेयर की दर से धन राशि देती है.
* और वास्तविक उपज का 20 % प्रतिशत से अधिक का नुकसान होने पर 10,000 रुपये प्रतिहेक्टेयर की दर से धन राशि किसानों को देती है.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का क्या उद्देश्य है ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की मुख्य उद्देश्य की बात करें तो प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल नष्ट हो जाती है । जिसका सारा भार किसानों के ऊपर पड़ता है । जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति और भी कमजोर हो जाती है किसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाते हैं । इसलिए बिहार सरकार इन किसानों की समस्या को दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है । अगर किसानों की फसल का नुकसान होता है, तो उसकी भरपाई सरकार करेगी जिससे फसल नष्ट का सारा बोझ किसानों पर नही पड़ेगा । बिहार राज्य फसल सहायता योजना का उद्देश्य किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* अगर किसानों की फसल का नुकसान होता है, तो उसकी भरपाई सरकार करेगी जिससे फसल नष्ट का सारा बोझ किसानों पर नही पड़ेगा.
* योजना का उद्देश्य किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना है.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के क्या क्या लाभ है ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की लाभ की बात करें तो इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा । फसल नष्ट होने का सारा भार किसानों को नही उठाना पड़ेगा । योजना के तहत किसानों की वास्तविक उपज दर में 20 % प्रतिशत तक का नुकसान होने पर 7500 रुपये प्रतिहेक्टेर की दर से धन राशि दी जाती है । किसानों की वास्तविक उपज दर में 20 % प्रतिशत से अधिक नुकसान होने पर 10,000 रुपये की धन राशि प्रतिहेक्टेर की दर से दी जाती है । राज्य के वे सभी किसान जिनकी फसल तूफान, आंधी, बाढ़ के कारण नष्ट हो गयी है तो वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । किसानों को मिलने वाली धन राशि सीधे बैंक खाते में आयेगी । इसलिए आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए, तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिये जाने वाले हैं ।

* योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.
* फसल नष्ट होने का सारा भार किसानों को नही उठाना पड़ेगा.
* योजना के तहत किसानों की वास्तविक उपज दर में 20 % प्रतिशत तक का नुकसान होने पर 7500 रुपये प्रतिहेक्टेर की दर से धन राशि दी जाती है.
* किसानों की वास्तविक उपज दर में 20 % प्रतिशत से अधिक नुकसान होने पर 10,000 रुपये की धन राशि प्रतिहेक्टेर की दर से दी जाती है.
* किसानों को मिलने वाली धन राशि सीधे बैंक खाते में आयेगी.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की पात्रता रखी गई है ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की पात्रता की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का निवासी होना चाहिये और बिहार सरकार की इस योजना के तहत राज्य के सिर्फ वही किसान पात्र होंगे जिसकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो गई है और आवेदक के पास बैंक खाता भी होना जरूरी है तभी वो इस योजना के पात्र होंगे, तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का निवासी होना चाहिये.
* योजना के तहत राज्य के सिर्फ वही किसान पात्र होंगे जिसकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो गई है.
* आवेदक के पास बैंक खाता भी होना जरूरी है तभी वो इस योजना के पात्र होंगे.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का आवेदन करने में लगने वाले दस्तावेज क्या क्या है ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, बैंक खाता पासबुक, पहचान पत्र, खेत के जमीन के कागजात, भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र या स्वघोषणा प्रमाण पत्र ( रेयत कृषक के लिए ) और स्व-घोषना प्रमाण पत्र ( गैर रेयत कृषक के लिए ) होना चाहिये, तो ये सभी दस्तावेज है जो आपको पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* बैंक खाता पासबुक.
* पहचान पत्र.
* खेत के जमीन के कागजात.
* भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र या स्वघोषणा प्रमाण पत्र ( रेयत कृषक के लिए ).
* स्व-घोषना प्रमाण पत्र ( गैर रेयत कृषक के लिए ).

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा । विजिट करने के लिए गूगल पर आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना ये लिखकर आप सर्च करेंगे । तो सर्च रिजल्ट में आपको ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक देखने को मिल जायेगी । इस लिंक पर आपको क्लिक कर देना है, उसके बाद इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जायेगी । तो उसी साइट के होम पृष्टि पर रजिस्ट्रेशन करके इस प्रकार की एक लिंक दिखाई देगी उस पर आपको क्लिक कर देना है । उसके बाद इस योजना का आवेदक फॉर्म आपके सामने ओपन हो जायेगा । उस आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे मांगी जाये आपको अच्छे से ध्यान से जानकारी को भर देना है और रजिस्टर पर क्लिक कर देना है । इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा उसके बाद आपके सामने अगला पृष्टि ओपन हो जायेगा । अब आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करें इस प्रकार का एक लिंक दिखाई देगा । उस पर आपको क्लिक कर देना है उसके बाद इस योजना का आवेदक फॉर्म आपके सामने ओपन हो जायेगा उस फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उसको अच्छे से सही सही भर देना है और जो डॉक्युमेंट मांगी जाए उसे अपलोड कर देना है । उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है । उसके बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म है वो सबमिट हो जायेगा । उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । तो इस तरीके से आप अपना आवेदन कर सकते हैं । यदि आपको फॉर्म भरना नही आता है, तो आप अपने कंप्यूटर शॉप और CSC केंद्र या साइबर कैफे में जाकर योजना के लिए आवेदन करवा सकते हैं ।

2 thoughts on “बिहार राज्य फसल सहायता योजना : आवेदन प्रक्रिया, लाभ, उद्देश्य, दस्तावेज । Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana 2021”

Leave a Comment

error: Content is protected !!