बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, लाभ वा पात्रता ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप एक बेरोजगार युवा हैं तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक होने वाली है और अगर आप जानना चाहते हैं की, बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के क्या क्या लाभ हैं और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है और यदि आप बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है ?

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का आरम्भ बिहार सरकार के द्वारा किया गया है, यह योजना राज्य के बेरोजगारों केलिए शुरू किया गया है । बिहार राज्य के युवा जो 12 वीं पास कर चुके हैं और उन्हें किसी नौकरी की तलाश है उन्हें कोई नौकरी नही मिली है तो उन युवाओं को इस योजना के जरिए रोजगार भत्ता दिया जायेगा । यह भत्ता कमजोर वर्ग के योवाओं के लिए बहुत ही कारगर साबित होगी, बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा 1000 रुपये की धनराशि लाभार्ती के बैंक अकाउंट में 2 साल तक भेजी जाएगी । आप लोगों को बताते चलें कि इस योजना का लाभ 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार उठा सकते हैं इसका लाभ लेने के लिए आवेदक को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा । बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का आवेदन आप अपने मोबाइल अथवा कम्प्यूटर के जरिए आसानी से घर बैठे कर सकते हैं ।

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो बिहार राज्य के युवाएं जो 12 वीं पास कर चुके हैं और उन्हें किसी नौकरी की तलाश है उन्हें कोई नौकरी नही मिली है उन युवाओं को इस योजना का लाभ देना है । इस योजना की मदद से कमजोर वर्ग के परिवार कर बच्चों की आर्थिक स्थिति सुधारना है और उन लोगों को आर्थिक मदद देना है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के युवाएं जो 12 वीं पास कर चुके हैं और उन्हें किसी नौकरी की तलाश है उन्हें कोई नौकरी नही मिली है उन युवाओं को इस योजना का लाभ देना है.
* योजना की मदद से कमजोर वर्ग के परिवार कर बच्चों की आर्थिक स्थिति सुधारना है और उन लोगों को आर्थिक मदद देना है.

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के लाभ की बात करें तो योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा 1000 रुपये की धनराशि लाभार्ती के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी, और इस योजना का लाभ 12 वीं पास कर चुके बेरोजगार युवाओं को दिया जायेगा । बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ राज्य के 20 से 25 साल के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा । इस योजना की मदद से बेरोजगारी में गिरावट आएगी । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा 1000 रुपये की धनराशि लाभार्ती के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी.
* योजना का लाभ 12 वीं पास कर चुके बेरोजगार युवाओं को दिया जायेगा.
* योजना का लाभ राज्य के 20 से 25 साल के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा.
* योजना की मदद से बेरोजगारी में गिरावट आएगी.

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना की पात्रताओं की बात करें तो 20 से 25 साल के बेरोजगार युवाओं को इस योजना में पात्र माना जायेगा, और इस योजना में आवेदक कर्ता किसी सरकारी विद्यालयों से 12 वीं पास या ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन किया होगा तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता के परिवार की साल भर की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे अगर आवेदक कर्ता कहीं से छत्रवृति भत्ता या शिक्षा के लिए लोन, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लाभ मिल रहा है तो वे लोग भी इस योजना के पात्र नही होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* 20 से 25 साल के बेरोजगार युवाओं को इस योजना में पात्र माना जायेगा.
* योजना में आवेदक कर्ता किसी सरकारी विद्यालयों से 12 वीं पास या ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन किया होगा तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता के परिवार की साल भर की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* अगर आवेदक कर्ता कहीं से छत्रवृति भत्ता या शिक्षा के लिए लोन, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लाभ मिल रहा है तो वे लोग भी इस योजना के पात्र नही होंगे.

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज ?

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, बिहार राज्य का बोनाफाइड, वोटर आईडी कार्ड, 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* बिहार राज्य का बोनाफाइड.
* वोटर आईडी कार्ड.
* 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट.

बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । यहां पर आपको न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा इसमे आपसे पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा जैसे – आधार नम्बर, ईमेल आईडी, मोबाइल नम्बर । अब आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा उसे आपको भर देना है, उसके बाद आपको स्वयं सहायता भत्ता को सेलेक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी, उसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसके जरिए से आपको लॉगिन करना होगा । अब दोस्तों जब आप लॉगिन करेंगे तो आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आयेगा इस फॉर्म को भरकर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा, और और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपका आवेदन पूरा होगा । तो ऐसे आप इस योजना का आवेदन कर पाएंगे ।

1 thought on “बिहार स्वयं सहायता भत्ता योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, लाभ वा पात्रता ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!