बिहार विकलांग पेंशन योजना : हर माह विकलांग लोगों को मिलेंगे 2500 रुपये पेंशन, ऐसे करें आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम बिहार विकलांग पेंशन योजना के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि बिहार विकलांग पेंशन योजना क्या है और इसका उद्देश्य क्या है । बिहार विकलांग पेंशन योजना के क्या लाभ हैं और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है, बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जानते हैं ।

बिहार विकलांग पेंशन योजना क्या है ?

दोस्तों बिहार विकलांग पेंशन योजना का आरम्भ बिहार सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना को शुरू करने का मकसद बिहार राज्य के विकलांग व्यक्तियों को वित्तीय मदद देना है । बिहार विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से राज्य के कम से कम 40 % प्रतिशत विकलांग व्यक्तियों को मदद मिलती है, दोस्तों राज्य सरकार राज्य के लोगों के हित में तरह तरह की योजनाएं चलाती रहती है जिससे राज्य के लोगों हो फायदा पहुंचे । इसी में बिहार सरकार ने बिहार विकलांग पेंशन योजना को राज्य के विकलांगों के लिए चलाया है, इस योजना के अंतर्गत सरकार आवेदक को 300 रुपये हर महीने वित्तीय मदद प्रदान करती है । इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को इसके लिए आवेदन करना होगा तभी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे ।

बिहार विकलांग पेंशन योजना : हर माह विकलांग लोगों को मिलेंगे 2500 रुपये पेंशन

बिहार विकलांग पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बिहार विकलांग पेंशन योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो बिहार राज्य के विकलांग व्यक्तियों को वित्तीय मदद देना है ताकि विकलांग लोगों को किसी और निर्भर ना रहें, इसीलिए इस योजना को चलाया गया है । इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार विकलांग लोगों को 300 रुपये हर महीने वित्तीय मदद प्रदान करती है । इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* बिहार राज्य के विकलांग व्यक्तियों को वित्तीय मदद देना है ताकि विकलांग लोगों को किसी और निर्भर ना रहें.
* योजना के अंतर्गत बिहार सरकार विकलांग लोगों को 300 रुपये हर महीने वित्तीय मदद प्रदान करती है.
* योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा.

बिहार विकलांग पेंशन योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

बिहार विकलांग पेंशन योजना के लाभ की बात करें तो बिहार राज्य के सभी विकलांग लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा, इस योजना का लाभ आवेदक इसके लिए आवेदन करके ले सकता है । योजना के अंतर्गत बिहार सरकार विकलांग लोगों को 300 रुपये हर महीने वित्तीय मदद प्रदान करती है जिससे वे लोग अपना खर्चा उठा सकें । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* बिहार राज्य के सभी विकलांग लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
* योजना का लाभ आवेदक इसके लिए आवेदन करके ले सकता है.
* योजना के अंतर्गत बिहार सरकार विकलांग लोगों को 300 रुपये हर महीने वित्तीय मदद प्रदान करती है जिससे वे लोग अपना खर्चा उठा सकें.

बिहार विकलांग पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार विकलांग पेंशन योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और कम से कम 40 % प्रतिशत विकलांग व्यक्ति होने चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । इस योजना में आवेदक के पास विकलांग का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा तभी इसमे पात्र होंगे । बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए कोई भी आयु सीमा और कोई सालाना कमाई की ऊपरी सीमा नही दी गई है । तो इस सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* कम से कम 40 % प्रतिशत विकलांग व्यक्ति होने चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में आवेदक के पास विकलांग का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा तभी इसमे पात्र होंगे.
* योजना के लिए कोई भी आयु सीमा और कोई सालाना कमाई की ऊपरी सीमा नही दी गई है.

बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन इस तरीके से करें ?

दोस्तों अगर आप बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है उसके बाद आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक सही सही भरकर जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर देना है । उसके बाद आपको इस योजना से संबंधित विभाग में जाकर जमा करना होगा, तो तरीके से आपका आवेदन हो जायेगा ।

7 thoughts on “बिहार विकलांग पेंशन योजना : हर माह विकलांग लोगों को मिलेंगे 2500 रुपये पेंशन, ऐसे करें आवेदन ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!