बिहार वृद्धजन पेंशन योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ वा पात्रता । Bihar Vridhjan Pension Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, बिहार वृद्धजन पेंशन योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है,  बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना क्या है ?

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का आरम्भ बिहार सरकार के द्वारा बूढ़े लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई है, इस योजना में बिहार के बुजुर्ग लोग जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो चुकी है उन्हें बिहार राज्य के मुख्यमंत्री के जरिए पेंशन के तौर पर आर्थिक मदद दी जायेगी और यह योजना समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है । बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की मदद से बिहार के 60 से 79 वर्ष की उम्र के बुर्जग पुरूष और महिला को हर माह 4 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी, और 80 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को 5 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी । इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को इसके लिए आवेदन करना होगा ।

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ वा पात्रता

* योजना का आरम्भ बिहार सरकार के द्वारा बूढ़े लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई है.
* योजना में बिहार के बुजुर्ग लोग जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो चुकी है उन्हें बिहार राज्य के मुख्यमंत्री के जरिए पेंशन के तौर पर आर्थिक मदद दी जायेगी.
* यह योजना समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है.
* योजना की मदद से बिहार के 60 से 79 वर्ष की उम्र के बुर्जग पुरूष और महिला को हर माह 4 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी.
* 80 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को 5 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी.

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आदमी या औरत की उम्र 60 वर्ष यानी जब वे बूढ़े हो जाते हैं तो ज्यादातर बुजुर्ग पुरूष या महिला के पास पैसा आने का कोई जरिया नही होता है । जिसके कारण वे लोग अपनी जरूरियात को पूरा करने में असमर्थ होते हैं, तो इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है ताकि इन लोगों को आर्थिक मदद दी जा सके । इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद के बुजुर्ग लोगों को 4 सौ से लेकर 5 सौ रुपये की पेंशन देना है और बुजुर्गों की आर्थिक जरूरियात को पूरा करना है ।

* योजना की मदद से 60 साल की उम्र के बाद के बुजुर्ग लोगों को 4 सौ से लेकर 5 सौ रुपये की पेंशन देना है.
* बुजुर्गों की आर्थिक जरूरियात को पूरा करना है.

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के क्या क्या लाभ है ?

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ की बात करें तो योजना का लाभ उन पुरूष और महिला को दिया जाएगा जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो चुकी है । इस योजना की मदद से बिहार के 60 से 79 वर्ष की उम्र के बुर्जग पुरूष और महिला को हर माह 4 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी, और 80 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को हर माह 5 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी । बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ पाकर बुजुर्ग लोग अपने जीवन को अच्छे से गुजार सकते हैं, इस योजना में मिलने वाली राशि लाभार्ती के सीधे बैंक खाते में आयेगी और यह पेंशन लाभार्ती की मृत्यु तक मिलेगी । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना का लाभ उन पुरूष और महिला को दिया जाएगा जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो चुकी है.
* योजना की मदद से बिहार के 60 से 79 वर्ष की उम्र के बुर्जग पुरूष और महिला को हर माह 4 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी.
* 80 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को हर माह 5 सौ रुपये की पेंशन आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी.
* योजना का लाभ पाकर बुजुर्ग लोग अपने जीवन को अच्छे से गुजार सकते हैं.
* योजना में मिलने वाली राशि लाभार्ती के सीधे बैंक खाते में आयेगी और यह पेंशन लाभार्ती की मृत्यु तक मिलेगी.

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की पात्रताओं की बात करें तो इस योजना के लिए आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में बुजुर्ग महिला और पुरुष जिनकी उम्र 60 साल पार हो चुकी है वही इस योजना के पात्र होंगे । जो बुजुर्ग पहले से किसी और सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे हैं और किसी सरकारी सेवा में काम कर रहें हो वे लोग बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के पात्र नही होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* योजना के लिए आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में बुजुर्ग महिला और पुरुष जिनकी उम्र 60 साल पार हो चुकी है वही इस योजना के पात्र होंगे.
* जो बुजुर्ग पहले से किसी और सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे हैं और किसी सरकारी सेवा में काम कर रहें हो वे लोग बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के पात्र नही होंगे.

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?.

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* मतदाता पहचान पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* आयु प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए ?

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा । इसमे आपको मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को आधार से सत्यापित करना होगा, अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा । जैसे आधार अनुसार जिले का चयन, मतदाता नंबर, ब्लॉक योजना, नाम मतदाता के अनुसार, आधार के अनुसार नाम और जन्मतिथि को दर्ज करें । अब आपको वेलिडेट आधार के बटन पर क्लिक कर देना है, आधार सत्यापित होने के बाद आपको नीचे Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा, यहाँ पर आपको Ragistration Form दिखाई देगा आपको इसमे पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भर देना है । उसके बाद सबमिट में बटन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

2 thoughts on “बिहार वृद्धजन पेंशन योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ वा पात्रता । Bihar Vridhjan Pension Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!