दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र : पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन, दस्तावेज, पात्रता । Delhi Janm Pramaan Patr

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र के बारे में बतायेंगे, यदि आप भी दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र का लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र क्या है और दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की क्या पात्रता रखी गई है और इस प्रमाण पत्र को बनवाने के बाद आपको इससे क्या लाभ मिलेगा और आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र का आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसका आवेदन कैसे होगा । सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र क्या है ?

दिल्ली सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी है । इसे ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से आप जन्म प्रमाण पत्र की स्थिति जान सकते हैं और जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं अब आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर नही काटने पड़ेंगे । दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की मदद से आप अनेक प्रकार की सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं । यह भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है ।

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र : पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन, दस्तावेज, पात्रता

* दिल्ली सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी है.
* ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से आप जन्म प्रमाण पत्र की स्थिति जान सकते हैं और जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.
* अब आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर नही काटने पड़ेंगे.
* दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की मदद से आप अनेक प्रकार की सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं.
* यह भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है.

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र से क्या लाभ है ?

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है । आप जन्म प्रमाण पत्र ना होने के कारण कई प्रकार के सरकारी योजना का लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं । स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने से पहले आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी और कई प्रकार के दस्तावेज जैसे कि जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड है आधार कार्ड बनवाने के लिए भी आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी । पासपोर्ट बनाने के लिए, विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है तो जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदक इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और तो और आवेदन करने के लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर नही काटने पड़ेंगे । बच्ची के जन्म से 21 दिन से पहले आपको आवेदन करना जरूरी है और 21 दिन के बाद करने पर आपको शुक्ल देना होगा । तो ये सभी लाभ है जो आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के बाद आपको मिलते हैं ।

* दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है.
* आवेदन करने के लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर नही काटने पड़ेंगे.
* बच्ची के जन्म सेे 21 दिन से पहले आपको आवेदन करना जरूरी है और 21 दिन के बाद करने पर आपको शुक्ल देना होगा.

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की क्या पात्रता रखी गई है ?

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र की पात्रताओं की बात करें तो लाभर्ती दिल्ली का स्थायी मूल निवासी और भारत का नागरिक होना चाहिए और लाभर्ती के जन्म की तारीख और जन्म पंजीकरण आदेश जारी करने के बीच कम से कम 1 वर्ष का अंतर होना चाहिए । दिल्ली में किसी भी सरकारी एजेंसी से भारत मे कहीं पर भी जन्म प्रमाण पत्र जारी नही होना चाहिए तभी आप इस प्रमाण पत्र के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताओं का आप पालन करते हैं तो आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए पात्र रहेंगे ।

* लाभर्ती दिल्ली का स्थायी मूल निवासी और भारत का नागरिक होना चाहिए.
* लाभर्ती के जन्म की तारीख और जन्म पंजीकरण आदेश जारी करने के बीच कम से कम 1 वर्ष का अंतर होना चाहिए.
* दिल्ली में किसी भी सरकारी एजेंसी से भारत मे कहीं पर भी जन्म प्रमाण पत्र जारी नही होना चाहिए तभी आप इस प्रमाण पत्र के पात्र होंगे.

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन करने के क्या क्या दस्तावेज लगेगा ।

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र के दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए और माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए । जन्म की तारीख होनी चाहिए जन्म का स्थान और मूल निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, शपथ प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर होना चाहिए । तो सभी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिए अगर नही है तो आपको बनवा लेना है ।

* आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र.
* माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र.
* जन्म की तारीख होनी चाहिए.
* जन्म का स्थान.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* शपथ प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

दोस्ती अगर आप दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक होगी । उस लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप वेबसाइट पर आ जायेंगे । उसके बाद Site के होम पृष्टि पर Application Form का ऑप्शन दिखाई देगा । उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आयेगा । इस पेज पर आपको Delhi Birth Certificate Form pdf का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है । उसके बाद आपके सामने एक pdf फ़ाइल डाउनलोड हो जायेगी । उसके बाद उसको प्रिंट आउट करवा लेना है प्रिंट आउट कराने के बाद आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए आपको अच्छे से सही सही भर देना है जिसके बाद आवश्यक दस्तावेज है उसको अटैच कर देना है । इसके बाद उसी Site की माध्यम से इस जन्म प्रमाण पत्र के लिए आप अपना पंजीकरण कर सकते हैं ।

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन तरीका ?

अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी नही है और आपको फॉर्म नही भरना आता है । तो आप अपने नजदीकी कम्प्यूटर शॉप, CSC केंद्र, साइबर कैफे में जाकर इस जन्म प्रमाण पत्र को आप बनवा सकते हैं और इस जन्म प्रमाण पत्र से मिलने वाली सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ।

दिल्ली जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करने के बाद कितने दिन बाद जन्म प्रमाण पत्र बन जाता है ?

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करने के 7 दिनों के बाद दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!