डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना : ऐसे करें आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है । डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना क्या है ?

दोस्तों गुजरात सरकार राज्य के मेधावी छात्रों के लिए नई नई लाभकारी योजनाएं चलाती रहती है इस मे एक योजना है जिसका नाम डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना है इस योजना का आरम्भ गुजरात सरकार के द्वारा राज्य में शिक्षा का स्तर बढ़ाने हेतु किया गया है, इस योजना का लाभ राज्य के गरीब मेधावी छात्रों को दिया जायेगा । इस योजना को पोस्ट मैट्रिक स्तर पर चलाया गया है, डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना की मदद से शिक्षा को बढ़ावा देना है और राज्य के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है ।

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना : ऐसे करें आवेदन

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो योजना को गुजरात सरकार ने राज्य में शिक्षा का स्तर बढ़ाने हेतु शुरू किया गया है, और इस योजना का लाभ राज्य के गरीब मेधावी छात्रों को देना है । डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना की मदद से शिक्षा को बढ़ावा देना है और राज्य के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में उन्ही छात्रों को पात्र माना जायेगा जो वर्तमान में पढ़ाई कर रहे हों । इस योजना में राजस्थान राज्य के छात्र और जो भारत के अंदर पढ़ रहे हैं वो भी पात्र होंगे । डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना को पोस्ट मैट्रिक स्तर पर निर्धारित किया गया है, तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में उन्ही छात्रों को पात्र माना जायेगा जो वर्तमान में पढ़ाई कर रहे हों.
* योजना में राजस्थान राज्य के छात्र और जो भारत के अंदर पढ़ रहे हैं वो भी पात्र होंगे.
* योजना को पोस्ट मैट्रिक स्तर पर निर्धारित किया गया है.

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता छात्र का आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पिछले कक्षा मार्कशीट, छात्रावास प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण, बैंक खाता पासबुक । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* जाती प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* पिछले कक्षा मार्कशीट.
* छात्रावास प्रमाण पत्र.
* स्कूल छोड़ने का प्रमाण.
* बैंक खाता पासबुक.

डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना के लिए ऐसे करें आवेदन ?

दोस्तों अगर आप डिजिटल गुजरात शिष्यवृत्ति छत्रवृति योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपको लॉगिन / साइन अप के बटन पर क्लिक करना है । अब आपको पंजीकरण बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको यहां पर पूछी गई सभी जानकारीयों को ध्यानपूर्वक भरकर Ragistar बटन पर क्लिक कर देना है । अब आपके रजिस्टर ईमेल आईडी और फोन नंबर पर एक पसवार्ड आ जायेगा, जिसके जरिए आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं । उसके बाद आपको न्यू सेव लिंक पर क्लिक कर देना है और फिर छत्रवृति को चुनना होगा, अब आपके सामने छत्रवृति की लिस्ट खुलकर आ जायेगी जिसमे आपको अपने वर्ग और क्लिक कर देना है । दोस्तों इसी तरह आपको आगे पूछी जाने वाली सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा, अगर आप आगे यानी बाद में अपना छत्रवृति फॉर्म देखना चाहते हैं तो आप अपने अकाउंट में लॉगिन करना पड़ेगा, जिससे आप अपने छत्रवृति फॉर्म की जानकारी को देख पाएंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!