दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम 2021: जानें मिलने वाली छात्रवृत्ति, एप्लीकेशन प्रोसेस समेत अन्य डिटेल

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों यहाँ जाने दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 के बारे में सारी डिटेल्स क्या है दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 इसमे मिलने वाली छात्रवृत्ति से मिलने वाली सारी प्रोसेस की अन्य डिटेल्स दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई । छात्रवृत्ति योजनाओं में से एक है इसके तहत 9वीं और 10वीं कक्षा के 25 हजार स्टूडेंट को आर्थिक सहायता दी जाती है । केंद्र सरकार की इस योजना में देश के हर राज्य में पढ़ने वाले आवेदन कर सकते हैं । 9वीं और 10वीं दिव्यांग स्टूडेंट को पढ़ाई जारी रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाती है । प्राइमरी और मिडिल स्कूल के दौरान भारत जैसे विकासशील देश में आर्थिक तंगी के कारण कई छात्र बीच में एक पढ़ाई छोड़ देते हैं । इसी बात का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 योजना की शुरुआत की जिसके तहत देश भर के 25 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है । 

* दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई.

*9वीं और 10वीं दिव्यांग स्टूडेंट को पढ़ाई जारी रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाती है.

* 9वीं और 10वीं कक्षा के 25 हजार स्टूडेंट को आर्थिक सहायता दी जाती है.

* देश के हर राज्य में पढ़ने वाले आवेदन कर सकते हैं.

 

दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम 2021: जानें मिलने वाली छात्रवृत्ति, एप्लीकेशन प्रोसेस समेत अन्य डिटेल

दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप का उद्देश्य ?

 

दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना है । 9वीं और 10वीं दिव्यांग स्टूडेंट को पढ़ाई जारी रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाती है । प्राइमरी और मिडिल स्कूल के दौरान भारत जैसे विकासशील देश में आर्थिक तंगी के कारण कई छात्र बीच में एक पढ़ाई छोड़ देते हैं । इसी बात का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 योजना की शुरुआत की जिसके तहत देश भर के 25 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है । 

 

इस योजना की पत्रता ?

 

इस योजना के लिए भारत का दिव्यांग छात्र होना जरूरी  है । 40 % प्रतिशत या उससे ज्यादा विकलांगता के शिकार छात्र इस योजना के पात्र होंगे और अधिकारी द्वारा जारी किया हुआ दिव्यांगता सर्टिफिकेट होना जरूरी है दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के तहत अभियत्रियों को दिव्यांगता परिभाषित करना जरूरी है । परिवार के दो या दो से अधिक दिव्यांग बच्चों को इस योजना का लाभ नही मिलेगा । पहले बच्चे के बाद अगर जुड़वा बच्चे दिव्यांग पैदा होते हैं तो तीन बच्चों का इस योजना का लाभ मिलेगा । स्कॉलरशिप एक साल के लिए होती है फेल होने पर उसी कक्षा में एडमिशन लेने पर इस योजना का लाभ नही मिलेगा । यानी स्कॉलरशिप योजना का लाभ नही ले सकते हैं ।  अभियार्थीयों की पारिवारिक आय  ढाई लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए । अभियार्थी सरकारी या रजिस्ट्रेट माध्यमिक स्कूल के स्टूडेंट होना चाहिए ।

* इसके लिए भारत का दिव्यांग छात्र होना जरूरी  है.

* 40 % प्रतिशत या उससे ज्यादा विकलांगता के शिकार छात्र इस योजना के पात्र होंगे.

* अधिकारी द्वारा जारी किया हुआ दिव्यांगता सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

* परिवार के दो या दो से अधिक दिव्यांग बच्चों को इस योजना का लाभ नही मिलेगा.

* पहले बच्चे के बाद अगर जुड़वा बच्चे दिव्यांग पैदा होते हैं तो तीन बच्चों का इस योजना का लाभ मिलेगा.

* फेल होने पर उसी कक्षा में एडमिशन लेने पर इस योजना का लाभ नही मिलेगा.

* अभियार्थीयों की पारिवारिक आय ढाई लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए.

* अभियार्थी सरकारी या रजिस्ट्रेट माध्यमिक स्कूल के स्टूडेंट होना चाहिए.

 

दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 में लगने वाला दस्तावेज ?

 

इस योजना में लगने वाला दस्तावेज.

 

इस योजना में लगने वाला दस्तावेज आधार कार्ड, स्कूल आइडी कार्ड, मूल – निवासी प्रमाण पत्र,  दिव्यांगता सर्टिफिकेट और SC/ST/OBC के लिए जाती प्रमाण पत्र, पिछली पास की हुई कक्षा की मार्कशीट, मोबाइल नंबर और  ईमेल आईडी ये सब दस्तावेज लगेगा ।

 

* आधार कार्ड.

* स्कूल आइडी कार्ड, मूल – निवासी प्रमाण पत्र.

* दिव्यांगता सर्टिफिकेट.

* SC/ST/OBC के लिए जाती प्रमाण पत्र.

*पिछली पास की हुई कक्षा की मार्कशीट.

* मोबाइल नंबर.

*  ईमेल आईडी.

 

दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप कैसे आवेदन करें ?

 

दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के पात्र उम्मीदवार भारत सरकार के स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov. in पर जाकर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं ।

 

इस योजना में छात्रवृत्ति कितनी मिलेगी ?

 

योजना के तहत रेगुलर स्टूडेंट को हर महीने 500 रुपये और हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वाले को 800 रुपये प्रति माह दिये जायेंगे और साथ साथ 2000 से 4000 रुपये तक पुस्तक अनुदान तथा दिव्यांगता भत्ता मिलेगा । 

* हर महीने 500 रुपये.

* हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वाले को 800 रुपये.

* हर महीने दिये जायेंगे.

* 2000 से 4000 रुपये तक पुस्तक अनुदान तथा दिव्यांगता भत्ता.

 

स्कॉलरशिप किस आधार पर मिलेगा ?

 

शारीरिक दिव्यांग 2000 रुपये सालाना बौद्धिक दिव्यांग 4000 रुपये सालाना दृष्टि बाधित दिव्यांग 4000 रुपये सालाना श्रवण बाधित दिव्यांग 2000 रुपये सालाना और अन्य दिव्यांग छात्रों को 2000 रुपये सालाना भत्ता दिया जाएगा । 

* शारीरिक दिव्यांग 2000 रुपये सालाना.

* बौद्धिक दिव्यांग 4000 रुपये सालाना.

* दृष्टि बाधित दिव्यांग 4000 रुपये सालाना. 

* श्रवण बाधित दिव्यांग 2000 रुपये सालाना.

* अन्य दिव्यांग छात्रों को 2000 रुपये सालाना भत्ता. 

2 thoughts on “दिव्यांग प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम 2021: जानें मिलने वाली छात्रवृत्ति, एप्लीकेशन प्रोसेस समेत अन्य डिटेल”

Leave a Comment

error: Content is protected !!