जाने किस E-Shram Card धारको को मिलेगा 500 रूपये !

Sharing Is Caring:

E-Shram Card 500 Rupees: ई-श्रम कार्ड धारी को मिलेगा 500 रुपए प्रति महिना

 

जाने किस E-Shram Card धारको को मिलेगा 500 रूपये !

 

हेल्लो दोस्तों आज हम आप सभी को बताने वाले है की किसे और कब 500 रुपये मिलने वाले है ? जैसा की आप सभी जानते है की इस समय भारत सरकार एक कार्ड बनवा रही है जिसका नाम E-Shram कार्ड है और इस कार्ड के उपर से इस कार्ड के उपर 500 रुपये भी मिल रहे है तो चलिए हम विस्तार से जानते है की कैसे आप ये पैसा ले सकते है और 500 रूपये लेने के लिए आपको क्या करना होगा ?

 

कौन से श्रमिकों को मिलेगा ₹500 महीना भत्ता Which workers will get ₹ 500 month allowance

दोस्तों अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं या फिर आप कोई भी छोटी-मोटी नौकरी करते हैं जैसे कि आप ठेला लगाते हैं रेहड़ी पटरी लगाते हैं खोमचा लगाते हैं या किसी के यहां मजदूरी करते हैं या फिर किसी भी कंपनी में नौकरी करते हैं या फिर आप खुद का छोटा-मोटा काम करते हैं, तो आपको सबसे पहले अपना ई श्रम कार्ड या लेबर कार्ड बनवा लेना है क्योंकि यहां पर सरकार की तरफ से ₹500 महीना भत्ता सिर्फ उन्हीं मजदूरों और श्रमिकों को दिया जाएगा जिन लोगों का ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड बना हुआ होगा।

2.5 करोड़ श्रमिकों को मिलेगा फायदा How to get eShram card benefits

असंगठित क्षेत्र में पंजीकृत श्रमिकों को दिसंबर से मार्च तक ₹500 प्रति माह भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा। यह भत्ता ₹1000 ₹1000 की दो किस्तों में दिया जाएगा, दोस्तों श्रम विभाग के पोर्टल पर अब तक 2.5 करोड़ लोगों का पंजीकरण हो चुका है। अगर आपने अभी तक ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो रजिस्ट्रेशन करा लें क्योंकि 31 दिसंबर तक जो भी श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराएंगे सिर्फ उन्हीं लोगों को सरकार की तरफ से ₹1000 ₹1000 का भत्ता दिया जाएगा।

श्रमिक कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ? How many types of shramik cards

दोस्तों वैसे तो हम लोग श्रमिक कार्ड को कई नामों से जानते हैं जैसे कि लेबर कार्ड मजदूरी कार्ड और श्रमिक कार्ड लेकिन खासतौर से श्रमिक कार्ड दो तरह के होते हैं पहले तो सिर्फ लेबर कार्ड ही होता था लेकिन अब सरकार ने एक नया पोर्टल लांच कर दिया है जिसमें रजिस्ट्रेशन करके अब आप लोग अपना श्रम कार्ड भी बना सकते हैं-

लेबर कार्ड कैसे बनवाएं ? How to get Labor Card?

 
दोस्तों अगर आप का भी लेबर कार्ड बना हुआ नहीं है और आप घर बैठे ही लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले लेबर कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है और उसके बाद आप लोग घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से खुद से ही अपना लेबर कार्ड बना सकते हैं और जब आपका लेबर कार्ड बन जाएगा तो आपका भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों में नाम आने लगेगा और आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
अगर आप खुद से ही लेबर कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप लोग इस वीडियो को देखिए इस वीडियो में मैंने लेबर कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस बताया है –

ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं ? E shram card kaise banaye

दोस्तों अगर आप लोग भी घर बैठे हैं अपना ही श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं ,तो आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप किसी भी सीएससी सेंटर के माध्यम से अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। श्रम कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और किसी भी बैंक में आपका खाता होना चाहिए। बाकी की सारी डिटेल आप के आधार कार्ड से ही ले ली जाएगी और उसके बाद तुरंत ही आपका ई श्रम कार्ड बन जाएगा। जब आपका ई श्रम कार्ड बन जाएगा तो आपकी भी गिनती असंगठित क्षेत्र के मजदूरों में आने लगेगी।
दोस्तों अगर आप लोग खुद से ही अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप लोग इस वीडियो को देखिए इस वीडियो में मैंने आपको ई श्रम कार्ड बनाने का पूरा तरीका बताया है –

लेबर कार्ड की योजनाएं Labour card schemes

 
दोस्तों वैसे तो लेबर कार्ड में काफी सारी योजनाएं हैं लेकिन इनमें से कुछ योजनाएं ऐसी हैं जो हमेशा चलती रहती हैं और कुछ योजनाएं ऐसी हैं जो कभी-कभी ही चलती हैं तो मैं लेबर कार्ड की सभी योजनाओं के बारे में आपको बता देता हु –
  • फ़्री साइकिल योजना
  • शौचालय सहायता योजना
  • आवास सहायता योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • आपदा राहत सहायता योजना
  • पुत्री विवाह अनुदान योजना
  • चिकित्सा सुविधा योजना
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना
  • गंभीर बीमारी योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन योजना
  • मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • अन्त्येष्टि सहायता योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना
  • मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
 

ई श्रम कार्ड की योजनाएं E shram card scheme 2 लाख का तक का बीमा

 
दोस्तों आपको बता दें कि अगर आप लोग असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं और आपका ई श्रम कार्ड बना हुआ है तो आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत ₹200000 के बीमा के हकदार हो जाएंगे। इसके लिए आपको कोई भी प्रीमियम देना नहीं पड़ेगा, इसके अलावा और भी बहुत से सामाजिक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी आपको ई श्रम कार्ड के जरिए मिलेगा।
आपदा या महामारी जैसी विषम परिस्थितियों में भी सरकार की तरफ से आपको सहायता दी जाएगी, इसके अलावा और भी बहुत से ऐसे फायदे हैं जो आपको आने वाले समय में सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

19 thoughts on “जाने किस E-Shram Card धारको को मिलेगा 500 रूपये !”

  1. सर मैंने 300 कार्ड ऑनलाइन किए हैं सब पूछ रहे हैं क्या सभी को पैसा मिलेगा

    Reply
  2. सर मैंने 300 कार्ड अप्लाई किए हैं क्या उन सब को पैसा मिलेगा वह सब हमसे पूछ रहे हैं

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!