जिन श्रमिकों के खाते में अभी तक नहीं आये 1000 रुपये, वह ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस, जानिए पूरा विवरण ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को ई-श्रम कार्ड के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि ई-श्रम कार्ड क्या है, ई-श्रम कार्ड के ज़रिए किन श्रमिकों को लाभ मिलेगा और ई-श्रम कार्ड की क्या सुविधाएं हैं, क्या खातों में 1000 रुपये जमा हो रहे हैं, ई-श्रम कार्ड के ज़रिए पैसे का स्टेटस कैसे चेक करें, यह सब सारी जानकारी हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

ई-श्रम कार्ड क्या है ?

दोस्तों, जैसा कि आप लोगों को पता है कि उत्तर प्रदेश सरकार हर बार तरह तरह के योजनाएं और भत्ते निकाला करती है। इसी प्रकार अबकी बार भी उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-श्रम कार्ड द्वारा श्रमिकों की मदद करने का उद्देश्य बनाया है। ई-श्रम कार्ड के ज़रिए श्रमिकों के एकाउंट में हर महीने 1000 रुपये भेजे जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों के खातों में हर महीने 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा और इस संबंध में श्रमिकों के खातों में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं। अगर आपने भी अपने खाते में 1000 रुपये जमा कर दिए हैं तो आप इन तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

जिन श्रमिकों के खाते में अभी तक नहीं आये 1000 रुपये, वह ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस

ई-श्रम कार्ड के ज़रिए किन श्रमिकों को लाभ मिलेगा ?

ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे मजदूर भी शामिल हैं।

ई-श्रम कार्ड की क्या सुविधाएं हैं ?

इस योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएं यह है कि इस योजना के ज़रिए लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। वह बाद में योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी कर रही है। गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा। घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा। बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

* इस योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है।
* इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी कर रही है।
* इस योजना के ज़रिए गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा।
* इस योजना के तहत घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा।
* इस योजना के माध्यम से बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

क्या खातों में 1000 रुपये जमा हो रहे हैं ?

यूपी सरकार ने श्रमिकों के खातों में पैसा जमा कराने के लिए पूरे राज्य के मजदूरों का डाटा कलेक्ट किया है और यह दिसंबर के अंत से श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है और उनके खातों में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

ई-श्रम कार्ड के ज़रिए पैसे का स्टेटस कैसे चेक करें ?

अगर आपके खाते में ई-श्रम पोर्टल के जरिए पैसा आया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से आप आसानी से कर सकते हैं। खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें। अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं। वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

* खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें।
* अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।
* इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं।
* अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

38 thoughts on “जिन श्रमिकों के खाते में अभी तक नहीं आये 1000 रुपये, वह ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस, जानिए पूरा विवरण ।”

  1. Dear.sir.
    Please give me 1000.rupees.in.our.account because i.have not get any payment in our a/c no.35412193799
    Yours obediently
    Name brij kishor
    Mobile no.8859186323.,9389487914

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!