E-Shram Card बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं हो बैंक अकाउंट हो सकते हैं खाली ।

Rate this post

E-Shram Card :- दोस्तों असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और काम करने वालों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा काफी योजनाएं चलाई हुई है, केंद्र सरकार वा राज्य सरकार के स्तर की योजनाएं के जरिए उन्हें अलग अलग तरह की सुविधाएं दी जाती है । लेकिन इसके लिए सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों को E-Shram Card बनवाना जरूरी है, जब कार्ड बन जायेगा तभी वे लोग सरकार द्वारा लायी गयी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे और इसके साथ साथ सरकार के पास उनका पूरा रिकार्ड भी होगा । इसी बात का फायदा उठाते हुए E-Shram Card बनवाने के नाम पर बहुत से जगहों पर लोगों के साथ फ्रॉड हो रहे हैं ।

E-Shram Card सावधान ?

दोस्तों अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अपना E-Shram Card बनवाना चाहते हैं तो आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि आज कल बहुत से क्षेत्र में E-Shram Card बनवाने के नाम पर फ्रॉड किया जा रहा है और खासकर ये काम ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहा है । दोस्तों पिछले कुछ दिनों से फ्रॉड की खबरें सुनने में आ रहे हैं, इसलिए सावधान हो जायें और अगर आपको E-Shram Card बनवाना है तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट या इससे सम्बंधित विभाग में ही राब्ता करें । नहीं तो आपके खाते से पैसे खाली हो सकते हैं ।

E-Shram Card बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं हो बैंक अकाउंट हो सकते हैं खाली ।

E-Shram Card बनवाते समय इन बातों का ध्यान रखें, नहीं हो बैंक अकाउंट हो सकते हैं खाली ?

दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोग E-Shram Card बनाने में धोकाधड़ी कर रहे हैं, वो अपने आप को श्रम विभाग के अधिकारी बताकर सभी जरूरी दस्तावेजों और महत्वपूर्ण कागजात मांगते हैं, और इसके अलावा बायोमेट्रिक पर अंगूठे के निशान भी लगवाते हैं । कुछ श्रमिक उनको जरूरी दस्तावेजात दे भी देते हैं, और उसके बाद उनके अकाउंट में से पैसे खाली हो जाते हैं । तो इसीलिए अपने जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर आदि किसी भी अनजान लोगों को ना दें, काम की जगह और नियमित के अलावा किसी भी बायोमेट्रिक पर अंगूठा ना लागये, E-Shram Card अधिकारिक पोर्टल, जन सेवा केंद्र और श्रम विभाग के अलावा कहीं ना बनवाएं ।

3 thoughts on “E-Shram Card बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं हो बैंक अकाउंट हो सकते हैं खाली ।”

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top