E-Shram Card भत्ता 2022: ₹1000 मिलना शुरू पैसा चेक करे खाते में?

Sharing Is Caring:

e Shram Card 1000 Rupees – यदि आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बना रखा है तो आपको भी यूपी सरकार की ओर से भरण पोषण भत्ता के तहत दिए जाने वाली 2000/- रूपये की राशि की पहली क़िस्त यानि की ई श्रम कार्ड की पहली क़िस्त 1000 रुपये आपके खाते में आ गई होंगी। बीते दिनों उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की लगभग 1.5 करोड़ संघठित और असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों के खाते में भरण पोषण भत्ता के तहत पहली क़िस्त 1000/- रूपये जमा करवाई गई है। और शेष 1000/- रुपये की राशि फरवरी और मार्च के महीने में 500-500 रुपये श्रमिकों के खाते में दिए जायेंगे। eshram, eshram seva, regester eshram gov in, eshram gov in csc, eshram gov

अगर आप रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर या  मंदिर के पुजारी हैं, या फिर कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक या दूसरे कोई भी कामगार हैं। अगर ESIC या EPFO के सदस्य नहीं हैं और ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो अपना अकाउंट जरूर चेक कीजिए। अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप जैसे 1.50 करोड़ श्रमिकों के खातों में योगी सरकार ने 1000-1000 रुपये भेज दिया है। बता दें मोदी  सरकार द्वारा 4 महीने पहले लॉन्च किए गए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों की संख्या 19 करोड़ के पार हो गई है। अबतक  पोर्टल पर 19.24 करोड़ से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है।

E-shram भरण पोषण भत्ता योजना 2022

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना माहमारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए संघठित और असंगठित क्षेत्र के तक़रीबन 3 करोड़ श्रमिकों को, चार महीनो तक 500-500 रुपये प्रति महीने के हिसाब से 2000/- रुपये उनके बैंक खाते में देने की घोषणा की थी और इस योजना को भरण पोषण भत्ता योजना का नाम दिया था।

ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 मिलना शुरू पैसा चेक करे खाते में 2022

हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी उत्तर प्रदेश के श्रमिको का स्वागत करते हुए आपको खुशखबरी देना चाहते है कि, यदि आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवा लिया है तो आप अपने बैंक खाते को चेक कीजिए क्योंकि यू.पी सरकार द्धारा उसमें 1000 रुपय जमा किये गये है।

अब हम, आपको विस्तार से बताते है कि, यू.पी सरकार द्धारा राज्य के करोड़ 81 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिको  को भरण – पोषण भत्ता के प्रथम चरण के तहत 1.50 करोड़ श्रमिको के खाते में भरण – पोषण भत्ता के 500 रुपयो की दो किस्तो की दर से कुल 1000 रुपयो को लाभार्थियो के बैंक खाते में जमा किया गया।

हर रोज बड़ी संख्या में लोग ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस पोर्टल पर अब तक 21 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत खासतौर पर असंठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के लिए की गई है। ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल आ रहे होंगे कि क्या ऐसे किसान भी ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, जिनके पास खेती योग्य जमीन है? अगर आपके भी मन में इस तरह से के सवाल हैं, तो चलिए इस रिपोर्ट में जानते हैं उनके जवाब

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से | How To Check E Shram Card Amount

आवेदन शुल्क
e Shram Card 1st Installment For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-
आयु सीमा
Minimum Age :- 15 साल
Maximum Age :- 60 साल
e Shram Card 1st I

अन्त, हमारे सभी श्रमिक आसानी से 1000 रुपयो के अपने खाते में भुगतान का स्टेट्स देख सकें इसकी भी  पूरी प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में प्रदान की ही जिसके अनुसार आप अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकते है।

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म के भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना देना होगा जिससे आपको लॉगिन आई.डी व पासवर्ड मिल जायेगा जिसकी मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा,
  • लॉगिन करने के बाद आपको Search Bar मे PFMS लिखकर सर्च करना होगा,
  • इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको बता दिया जायेगा किआपको ई श्रम कार्ड का 1000 रुपया मिला है या  नहीं आदि।

E-shram योजना के तहत मिलने वाले लाभ

सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से आकस्मिक बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।
आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये ।
सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

इसके साथ ही श्रम कार्ड के धारक को उनके 60 वर्ष की आयु के बाद श्रम योगी मानधन योजना के तहत प्रतिमाह 3000/- रूपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे |
श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाने पर उनकी पत्नी को प्रतिमाह 1500/- रूपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे |

91 thoughts on “E-Shram Card भत्ता 2022: ₹1000 मिलना शुरू पैसा चेक करे खाते में?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!