श्रमिकों के खातों में 1 हजार रुपये नही आयें तो जानिए कैसे करें चेक । E-Shram Card Pension 2022

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को ई-श्रम कार्ड पेंशन की जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप ई-कार्ड पेंशन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा, यदि आपकी ई-श्रम कार्ड की क़िस्त अभी नही आई है और आप उसे चेक करना चाहते हैं तो हम आप लोगों को बताने वाले हैं और अगर आप ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो कैसे बनायें सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

ई-श्रम कार्ड पेंशन 2022 :- दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि कोरोना वायरस की वजह से देश के गरीब मजदूर काफी परेशान हो गए थे, इसलिए सरकार के द्वारा तरह तरह की योजनाएं आती रहती है इस कोरोना काल मे मजदूरों के लिए सरकार के द्वारा चलाई गई ई-श्रम पोर्टल काफी मददगार साबित हो रही है । इस कार्ड की मदद से किसान भाइयों के खातों में आर्थिक मदद के तौर पर सहायता दी जाती है, आप लोगों को बता दें कि अभी जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार के जरिए इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब मजदूर जो इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करवा चुके हैं उनके खाते में 1-1 हजार रुपये ट्रांसफर किये गए थे और फ्यूचर में और धनराशि जोड़ी जाएगी ।

श्रमिकों के खातों में 1 हजार रुपये नही आयें तो जानिए कैसे करें चेक

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस कोरोना महामारी की बढ़ती हुई तीसरी लहर को देखते हुए राज्य के मजदूरों को 1-1 हजार रुपये दिए गए थे, आप लोगों को बताते चलें कि यह रकम दो महीने दिसंबर और जनवरी की किस्तों के रूप में दी गई थी । लेकिन इसी में बहुत से पंजीकृत लोगों का पैसा उनके बैंक खाते में नही आया, लेकिन दोस्तों आप लोगों को कोई टेंशन लेने की जरूरत नही है हम आप लोगों को बतायेंगे की आप कैसे पता लगाएंगे की आपका पैसा आपके खाते में आया या फिर अभी तक नही आया ।

ई-श्रम कार्ड पेंशन की अभी तक नही आयी तो ऐसे चेक करें ?

दोस्तों अगर आप ई-श्रम कार्ड पेंशन कि क़िस्त को जाँचना चाहते हैं या पंजीकृत मजदूर जिनके खाते में अभी तक इस योजना की क़िस्त नही आयी है, तो वे लोग परेशान ना हों दोस्तों हम आप लोगों को कुछ तरीके बताने जा रहे हैं कि आप ई-श्रम कार्ड की क़िस्त कैसे जांचे, दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक जाना होगा वहां पर ई-श्रम पोर्टल क़िस्त का स्टेटस जाँचना होगा या फिर आप घर बैठे बैंक के टोल फ्री नंबर पर फ़ोन करकर खाते की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ काम करने वालों को फायदा पहुंचेगा ।

इस कोरोना वायरस जैसी महामारी में राज्य सरकार के द्वारा  ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य के श्रमिकों को आर्थिक मदद दिया जा रहा है, जिससे की वे लोग अपने घर का खर्चा कुछ हद तक चला सकें । यह राशि सरकार दिसम्बर से ही मजदूरों के खातों में भेजी जा रही है, अभी तक सरकार 50 लाख से ज्यादा पंजीकृत लोगों के खातों में 1-1 हजार रुपये की राशि भेजी जा चुकी है ।

कौन कौन लोग इस ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन देश के असंगठित क्षेत्र वर्ग के कोई भी कर्मचारी कर सकते हैं, जैसे :- स्वरोजगार, प्रवासी मजदूर, दिहाड़ी मजदूर, घर बनाने वाले मजदूर, कारीगर लोग ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करा सकते हैं । इसके साथ साथ सिर्फ खेतिहर मजदूर और भूमिहीन किसान भी इस योजना के लिए अपना आवेदन करा सकते हैं, अगर किसान भाइयों के पास उनकी खुद की जमीन होगी तो वे लोग इसके लिए आवेदन नही करा सकते हैं ।

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आपको आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* बैंक खाता नंबर.
* आधार से लिंक मोबाइल नंबर.

E-Shram Card का रजिस्ट्रेशन करने का तरीका ?

दोस्तों रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको E-Shram Card की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जाने के बाद Login करें । उसके बाद आपको होम पृष्टि पर Ragister ऑन E-Shram के लिंक पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भरना होगा । उसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करना होगा, अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आ जायेगा उसे आपको भरना होगा । उसके बाद श्रमिक की कुछ जानकारी को भरना होगा, और फ़ोटो नही अपलोड करना होगा । तो दोस्तों इस तरीके से आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, और हाँ अगर आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है तो वे अपने किसी नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक कर सकते हैं ।

323 thoughts on “श्रमिकों के खातों में 1 हजार रुपये नही आयें तो जानिए कैसे करें चेक । E-Shram Card Pension 2022”

  1. सेवा में,
    श्री मान खाधय्एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ
    विषय-bol.ration card बनबाने के समबन्ध में ।
    महोदय-सविनय निवेदन है कि प्रार्थी brij kishor बहुत गरीब हैं जिन्हें कोई लाभ नहीं मिल पाया है

    Reply
  2. और अभी तक पैसा नही आया ई श्रम कार्ड पे हमारे क्षेत्र पे ग्रमीण भाग आदिवासी कोरकु ST
    मुझे एक लाख लोन चाहिए किराणा दुकान के लिए
    9579635946
    संपर्क गेंदालाल

    Reply
  3. सर रूपए हमको भी नहीं मिला है और सर मेरा काम भी नहीं चाल रहा है मैं बहुत पेंशन हूं

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!