एक परिवार एक नौकरी योजना : आवेदन प्रक्रिया, लाभ वा पात्रता । Ek Parivar Ek Naukri Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को एक परिवार एक नौकरी योजना के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप जानना चाहते हैं कि एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है इसके क्या क्या लाभ हैं, इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है और आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे । एक परिवार एक नौकरी योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है ?

दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज कल महंगाई कितनी हद तक बढ़ चुकी है अगर परिवार में एक ही आदमी कमाने वाला है तो उसके घर का खर्चा सही से नही चल पाता है । घर का खर्चा अच्छे से चलाने के लिए एक परिवार 2 से 3 लोग नौकरी करते हैं, गरीब परिवार के लोगों के लिए नौकरी पाने को साधन नही होता जिसके कारण उन्हें मजदूरी वगैरह करनी पड़ती है और उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इसी सब देखते हुए गरीब आदमी को मेहनत मजदूरी ना करना पड़े, केंद्र सरकार ने इन लोगों के लिए एक परिवार एक नौकरी योजना का आरम्भ किया है । आज कल तो सभी लोग ये चाहते हैं कि मैं पढ़ लिखकर कोई सरकारी नौकरी करूँ, इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन परिवार के सदस्य को नौकरी दी जायेगी जिन परिवार में कोई आदमी नौकरी नही करता है । अब भारत सरकार के द्वारा इस योजना की मदद से एक परिवार एक आदमी या महिला अपने हुनर और योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ।

एक परिवार एक नौकरी योजना : आवेदन प्रक्रिया, लाभ वा पात्रता

एक परिवार एक नौकरी योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

एक परिवार एक नौकरी योजना के पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक कर्ता की उम्र 18 से 55 साल के बीच होनी चाहिए । अगर परिवार के सदस्य के नाम पक्का मकान है तो उस परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के पात्र नही होंगे । इसमे महिलाओं को नौकरी का आवेदन हेतु प्राथमिकता दी जायेगी, और इस योजना में गरीब परिवार के सदस्य ही पात्र माने जाएंगे । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता के परिवार के सालभर की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे और परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी पद पर ना हो तभी इस योजना के पात्र माने जाएंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक कर्ता की उम्र 18 से 55 साल के बीच होनी चाहिए.
* अगर परिवार के सदस्य के नाम पक्का मकान है तो उस परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के पात्र नही होंगे.
* इसमे महिलाओं को नौकरी का आवेदन हेतु प्राथमिकता दी जायेगी, और इस योजना में गरीब परिवार के सदस्य ही पात्र माने जाएंगे.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता के परिवार के सालभर की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी पद पर ना हो तभी इस योजना के पात्र माने जाएंगे.

एक परिवार एक नौकरी योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

एक परिवार एक नौकरी योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना के अंतर्गत आवेदक को उनके मन पसंद क्षेत्र में नौकरी का अवसर प्राप्त होगा, इस योजना की मदद से बेरोजगारी दूर होगी । आवेदक का सिलेक्शन के बाद उसे सरकारी पेस्केल के हिसाब से हर माह सैलेरी दी जायेगी, और आवेदक कर्ता को 2 साल के प्रोबेशन पीरियड में रखा जायेगा प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद अगर आवेदक का व्यवहार अच्छा रहेगा तो उसे परमानेंट कर दिया जाएगा । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना के अंतर्गत आवेदक को उनके मन पसंद क्षेत्र में नौकरी का अवसर प्राप्त होगा, इस योजना की मदद से बेरोजगारी दूर होगी.
* आवेदक का सिलेक्शन के बाद उसे सरकारी पेस्केल के हिसाब से हर माह सैलेरी दी जायेगी.
* आवेदक कर्ता को 2 साल के प्रोबेशन पीरियड में रखा जायेगा प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद अगर आवेदक का व्यवहार अच्छा रहेगा तो उसे परमानेंट कर दिया जाएगा.

एक परिवार एक नौकरी योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, वोटर आईडी, आवेदक कर्ता का बोनाफाइड, दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* वोटर आईडी.
* आवेदक कर्ता का बोनाफाइड.
* दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो

एक परिवार एक नौकरी योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप एक परिवार एक नौकरी योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको इस योजना से संबंधित लिंक को सर्च करना होगा । उसके बाद आपको इसपे क्लिक करना है, अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आयेगा इस फॉर्म आपको सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा । उसके बाद जरूरी दस्तावेजो को अटैच करना होगा, उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

दोस्तों अभी सिक्किम राज्य सरकार के द्वारा एक परिवार एक नौकरी योजना को लागू तो किया गया है, लेकिन अभी इस योजना का आवेदन पत्र स्वीकार नही किए जा रहे हैं । बहुत जल्द सरकार के द्वारा ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन मांगे जा सकते हैं या फिर ही सकता है एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए कोई अलग से एक पोर्टल भी लांच किया जाये ।

4 thoughts on “एक परिवार एक नौकरी योजना : आवेदन प्रक्रिया, लाभ वा पात्रता । Ek Parivar Ek Naukri Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!