Free Tablet Yojana 2024 | 8वीं, 10वीं, 12वीं पास स्टूडेंट को सरकार देगी फ्री टेबलेट, देखें पूरी जानकारी

4.7/5 - (7 votes)

Free Tablet Yojana 2024:-  नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं फ्री टैबलेट योजना के बारे में जो की कक्षा 8वीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं पास कर चुके विद्यार्थियों को देने की घोषणा की गई है। नए सत्र जुलाई 2024 के बाद फ्री टेबलेट वितरण की प्रक्रिया चालू की जाएगी।

आपको बताते चलें कि इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक को आदेश दे दिया गया है साथी आपको बताते चले कि राजस्थान में लंबे समय से छात्रों को लैपटॉप वितरण नहीं हुआ है तो इस वजह से राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल ने विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट देने की घोषणा की है इस फ्री टैबलेट योजना के लिए राज्य सरकार ने 110 करोड़ का बजट भी पास कर दिया है।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत, राजस्थान सरकार द्वारा फ्री टेबलेट वितरण का आदेश जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत, प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अध्यनरत आठवीं, दसवीं और बाहरवी कक्षा के टॉप 55800 छात्रों को फ्री टेबलेट दिए जाएंगे। यह पहल, छात्रों को शिक्षा में और भी सकारात्मक रूप से योग्य बनाने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का एक कदम है। यह आर्टिकल राजस्थान फ्री टैबलेट योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा, ताकि आप इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें। अपने मित्रों और परिवार के साथ इसे साझा करें ताकि ज्यादा लोग इस योजना के लाभ उठा सकें।

Free Tablet Yojana 2024

क्या है फ्री टैबलेट योजना

फ्री टैबलेट योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि 8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षाओं में उत्कृष्ट छात्रों को प्रोत्साहित किया जाए, ताकि वे अपनी प्रतिभा को विकसित कर सकें और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकें। इसके अलावा, छात्रों को डिजिटल तकनीक के साथ जोड़ने का उद्देश्य है ताकि वे आधुनिक शिक्षा के साथ अधिक संवेदनशील बन सकें। इस योजना के तहत, उत्कृष्ट छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट दिया जाता है, जो उन्हें अध्ययन में सक्षम बनाने में मदद करता है। यह योजना राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है और छात्रों को डिजिटल शिक्षा के साथ प्रेरित करती है।

फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत, सरकारी स्कूलों के सभी वर्गों के मेधावी छात्रों को विशेषता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट का वितरण किया जाता है, जोने 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए होते हैं। यह योजना सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को उच्च करने और छात्रों को डिजिटल शिक्षा के माध्यम से सशक्त करने के लिए शुरू की गई है। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत फ्री टेबलेट वितरण को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को आदेश दिए गए हैं।

महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर आटा चक्की, यहां से जल्दी करें आवेदन ।

फ्री टैबलेट योजना पात्रता

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का लाभ देने के लिए विद्यार्थी को 55,800 विद्यार्थियों की सूची में शामिल होना होगा। विभिन्न बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ मेरिट सूची में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट का वितरण किया जाएगा।

फ्री टैबलेट योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास 8वीं, 10वीं या 12वीं कक्षा पास:

  • प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आधार कार्ड

कब मिलेगा फ्री टैबलेट योजना

राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अध्यनरत 8वीं, 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत टैबलेट का वितरण नए शिक्षा सत्र जुलाई के बाद किया जाएगा। सरकार के इस निर्णय के अनुसार माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने टेबलेट वितरण का ठेका ले लिया है, जिससे इन 55800 विद्यार्थियों को यह सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना के अंतर्गत, जो आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में टॉप पर रहेंगे, उन्हें यह लाभ प्रदान किया जाएगा। इसकी मेरिट सूची जल्द ही माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी।

1 thought on “Free Tablet Yojana 2024 | 8वीं, 10वीं, 12वीं पास स्टूडेंट को सरकार देगी फ्री टेबलेट, देखें पूरी जानकारी”

  1. Pingback: Bihar Board 10th Marksheet कैसे डाउनलोड करें | Bihar Board 10th Marksheet Direct Link - Sab Kuch In Hindi

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top