गुजरात किसान फ़ोन योजना : मोबाइल फोन खरीदने के लिए मिलेंगे 1500 रुपये, जानिए कैसे ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को गुजरात किसान फ़ोन योजना के बारे में बताने वाले हैं, दोस्तों आज कल इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में फ़ोन के बगैर किसी का काम चलने वाला नही है । हम आप लोगों को गुजरात किसान फ़ोन योजना के बारे में बतायेंगे, किया क्या है गुजरात किसान फ़ोन योजना और इस योजना का लाभ क्या है, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

गुजरात किसान फ़ोन योजना क्या है ?

केंद्र सरकार और राज्य सरकार किसान भाइयों के लिए तरह तरह की योजनाएं लाती रहती है, दोस्तों आप लोग तो जानते ही होंगे कि भारत सरकार ने तीनों कृषि कानून को वापस ले लिया है । किसान भाइयों के हित में गुजरात सरकार के द्वारा ये योजना शुरू किया गया है जिसका नाम गुजरात किसान फ़ोन योजना है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसान भाइयों के लिए स्मार्टफ़ोन खरीदने के लिए 1500 रुपये देने जा ऐलान किया है । यह योजना को किसान कल्याण और सहकारिता विभाग के परिपत्र के जरिये किसान भाइयों के लिए शुरू किया गया है, आप लोगों को बताते चलें कि इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को फ़ोन खरीदने के लिए राज्य सरकार के द्वारा सिर्फ 10 % धनराशि 1500 रुपये दिया जायेगा और बकिया पैसा किसान भाइयों को खुद उठाना पड़ेगा । गुजरात किसान फ़ोन योजना का लाभ किसान के परिवार में सिर्फ एक ही किसान को मिलेगा ।

गुजरात किसान फ़ोन योजना : मोबाइल फोन खरीदने के लिए मिलेंगे 1500 रुपये

किसानों को मिलेंगे 1500 रुपये ?

दोस्तों किसान भाइयों को गुजरात किसान फ़ोन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 1500 रुपये स्मार्ट फ़ोन खरीदने के लिए दिया जायेगा, इसका लाभ उठाने के लिए आवेदक कर्ता किसान को इसके लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा उसके बाद आपके फॉर्म की जांच की जायेगी । उसके बाद ही आपको 1500 रुपये की धनराशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर की जायेगी ।

दोस्तों जब किसान भाइयों का आवेदन स्वीकृति किया जायेगा तो उसके बाद किसान भाइयों को कुछ आवश्यक दस्तावेजात इस योजना से सम्बंधित मंत्रालय में जमा करना होगा । जैसे दोस्तों मोबाइल फोन खरीदने की बिल, IMIE नंबर, कैंसिल चेक आदि का पहले वेरिफिकेशन किया जायेगा । उसके बाद आपको 1500 रुपये की धनराशि प्राप्त हो जायेगी । आप लोगों को बता दें कि सरकार के तरफ से सिर्फ 1500 रुपये मोबाइल खरीदने के लिए दिए जा रहे हैं और ईयरफोन, मोबाइल चार्जर आदि का पैसा नही दिया जा रहा है, इन सब चेजों को खरीदने के लिए किसान भाइयों को खुद के पैसे ले लेना पड़ेगा ।

क्या किसानों के लिए मोबाइल फ़ोन जरूरी तो क्यों जरूरी है ?

दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज कल टेक्नोलॉजी कितनी हद तक बढ़ चुकी है, कृषि करने के लिए तरह तरह के बेहतरीन प्रक्रिया विकसित किये गए हैं । पर आम किसान भाइयों को इसकी जानकारी नही हो पाती है, तकनीक से संबंधित समस्त जानकारीयों को किसान भाइयों को घर बैठे मोबाइल फोन के जरिए प्राप्त कर सकते हैं । जैसे उत्तम खाद और बीज की जानकारी, मौसम की जानकारी और सरकार के द्वारा चलाई गई किसान भाइयों के हित में चलाई जाने वाली योजनाएं की जानकारी भी मोबाइल के जरिए देख सकते हैं और इससे प्राप्त लाभ भी आसानी से उठा सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!