गुजरात मजदूर कार्ड योजना : उद्देश्य, लाभ, रजिस्ट्रेशन तरीका । Gujarat Labour Card

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को गुजरात मजदूर योजना के बारे में बतायेंगे यदि आप एक मजदूर हैं और आप अभी तक अपना श्रमिक कार्ड यानी मजदूर कार्ड नही बनावाया है और आप अपना मजदूर कार्ड बनवाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की क्या है गुजरात मजदूर योजना इसका उद्देश्य क्या है गुजरात मजदूर योजना की पत्रता क्या रखी गई है और इस कार्ड से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और इसके लिए आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

गुजरात मजदूर योजना क्या है ?

देश मे प्रत्येक राज्य ने अपने राज्य के मजदूरों के लिए मजदूर कार्ड को शुरू किया है । उसी को देखते हुए गुजरात के सरकार ने अपने राज्य के श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड यानी मजदूर कार्ड जारी किया है । दोस्तों श्रमिक कार्ड, लेबर कार्ड, मजदूर कार्ड तीनों ही एक कार्ड के नाम है । अगर आप एक मजदूर हैं और आपके पास मजदूर कार्ड है तो आपको सरकार की कई कल्याण कार योजना का लाभ दिया जाता है ।

गुजरात मजदूर कार्ड योजना : उद्देश्य, लाभ, रजिस्ट्रेशन तरीका

* राज्य के मजदूरों के लिए मजदूर कार्ड को शुरू किया है.
* गुजरात के सरकार ने अपने राज्य के श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड यानी मजदूर कार्ड जारी किया है.
* श्रमिक कार्ड, लेबर कार्ड, मजदूर कार्ड तीनों ही एक कार्ड के नाम है.
* आप एक मजदूर हैं और आपके पास मजदूर कार्ड है तो आपको सरकार की कई कल्याण कार योजना का लाभ दिया जायेगा ।

गुजरात मजदूर योजना का क्या उद्देश्य है ?

गुजरात मजदूर योजना का मुख्य उद्देश्य मजदूर को सरकार की योजना का लाभ देना है । बहुत से ऐसे मजदूर हैं जिनके घर की स्थिति बहुत ही खराब होती है और उन लोगों को ये नही मालूम होता है कि सरकार की योजनाओं का फायदा कैसे लेना है । उन सभी लोगों के लिए मजदूर कार्ड बहुत की कमाल का है और श्रम विभाग कल्याण बोर्ड की सभी योजना का फायदा आपको दिया जायेगा । अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है तो प्रदेश के जो चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का फायदा आदि मजदूर कार्ड के जरिये मिलता है । यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य मजदूर को सरकार की योजना का लाभ देना है.
* मजदूर कार्ड बहुत की कमाल का है और श्रम विभाग कल्याण बोर्ड की सभी योजना का फायदा आपको दिया जायेगा.
* आपके पास श्रमिक कार्ड है तो प्रदेश के जो चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का फायदा आदि मजदूर कार्ड के जरिये मिलता है.

गुजरात मजदूर योजना से क्या क्या लाभ है ?

मजदूर पंजीकृत है उन्हें चिकित्सा सुविधा फ्री में दी जाती है और मजदूर अगर अपने खुद से औजार खरीदता है तो उसके लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है । मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई लिखाई के लिए सरकार की मदद शामिल होती है और बच्चों को साइकिल भी वितरित की जाती है और मेधावी छात्र को स्कलरशिप भी दी जाती है अगर किसी मजदूर की मृत्यु को जाये और मजदूर के परिवार को उसकी मृत्यु के बाद आर्थिक परेशानियों और दिक्कत का सामना न करना पड़े तो ऐसे में गुजरात सरकार उस परिवार को 2 लाख रूपये की राशि आर्थिक मदद प्रदान की जाती है और सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत मजदूरों के घर में अगर लाइट यानी बिजली नही है तो उनके घर मे लाइट के लिए सौर ऊर्जा पेनल फ्री प्रदान किये जाते है । जिन मजदूरों का श्रमिक कार्ड बना है तो उस मजदूर कार्ड के जरिये उनके परिवार को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है और विवाह सहायता योजना के तहत लाभर्ती की दो बेटियों की शादी के लिए सरकार की तरफ से मदद की जाती है ।

* मजदूर पंजीकृत है उन्हें चिकित्सा सुविधा फ्री में दी जाती है.
* मजदूर अगर अपने खुद से औजार खरीदता है तो उसके लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.
* मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई लिखाई के लिए सरकार की मदद शामिल होती है.
* बच्चों को साइकिल भी वितरित की जाती है और मेधावी छात्र को स्कलरशिप भी दी जाती है.
* मजदूर की मृत्यु को जाये और मजदूर के परिवार को उसकी मृत्यु के बाद आर्थिक परेशानियों और दिक्कत का सामना न करना पड़े तो ऐसे में गुजरात सरकार उस परिवार को 2 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है.
* सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत मजदूरों के घर में अगर लाइट यानी बिजली नही है तो उनके घर मे लाइट के लिए सौर ऊर्जा पेनल फ्री प्रदान किये जाते है.
* मजदूरों का श्रमिक कार्ड बना है तो उस मजदूर कार्ड के जरिये उनके परिवार को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है.
* विवाह सहायता योजना के तहत लाभर्ती की दो बेटियों की शादी के लिए सरकार की तरफ से मदद की जाती है.

गुजरात मजदूर योजना की क्या पत्रता रखी गई है ?

श्रमिक गुजरात का रहने वाला नागरिक हो तभी आप लेबर कार्ड बनवा सकते हैं । जो असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करते हैं तो ऐसे मजदूर लेबर कार्ड के पात्र होंगे । अगर श्रमिक के परिवार में किसी के पास पहले से मजदूर कार्ड मौजूद है तो उस परिवार का दूसरा सदस्य इस मजदूर कार्ड का पात्र नहीं होगा । आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 60 वर्ष के बीच है तभी वो इस कार्ड का पात्र होगा । कृषि मजदूर एक हेक्टेयर से कम जमीन वाले इस कार्ड के पात्र होंगे ।

* श्रमिक गुजरात का रहने वाला नागरिक हो.
* असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करते हैं तो ऐसे मजदूर लेबर कार्ड के पात्र होंगे.
* श्रमिक के परिवार में किसी के पास पहले से मजदूर कार्ड मौजूद है तो उस परिवार का दूसरा सदस्य इस मजदूर कार्ड का पात्र नहीं होगा.
* आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 60 वर्ष के बीच है तभी वो इस कार्ड का पात्र होगा.
* कृषि मजदूर एक हेक्टेयर से कम जमीन वाले इस कार्ड के पात्र होंगे.

गुजरात मजदूर योजना में आने वाले मजदूर ?

मजदूर कार्ड में आने वाले मजदूर ये हैं बढ़ई, लोहार, पेंटर, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, रोलर चालक, रोड पुल बनाने वाले मजदूर, घर बनाने वाले मजदूर, सड़क बनाने वाले मजदूर, सीमेंट को मिलाने वाले श्रमिक, राज मिस्त्री और उनके लेबर, कृषि मजदूर, रिक्शा चालक, वेल्डिंग, सेंटरिंग, लोहा बांधने वाले श्रमिक.

गुजरात मजदूर योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

गुजरात मजदूर कार्ड में आवेदन करने के लिए ये निम्न दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी । इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, वोटर आईडी, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, ठेकेदार के पास काम किया है इसका प्रमाण पत्र.

* आधार कार्ड.
* पैन कार्ड.
* राशन कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* वोटर आईडी.
* पहचान पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* ठेकेदार के पास काम किया है इसका प्रमाण पत्र.

गुजरात मजदूर योजना में क्या क्या योजनाएं आती हैं ?

* साइकिल सहायता योजना.
* मजदूर औजार सहायता योजना.
* मेधावी पुत्र और पुत्री स्कॉलरशिप योजना.
* चिकित्सा सहायता योजना.
* अंत्योष्टि सहायता योजना.
* शादी सहायता योजना.
* पेंशन योजना.
* परिवार पेंशन योजना.
* निर्माण मजदूर सेफ्टी किट योजना.
* समेकित आम आदमी सहायता योजना.
* निःशक्तता पेंशन योजना.

गुजरात मजदूर कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका ?

इस मजदूर कार्ड के लिए जो असंगठित क्षेत्र में रहने वाले श्रमिक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं । अगर आप गुजरात मजदूर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मेंन पेज खुलकर आयेगा ।


अब आपके सामने मेंन पेज पर रजिस्टर नाव का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है ।


अब आपके सामने नया पेज कुछ इस तरह खुलकर आयेगा ।


अब यहाँ पर आपको Select An Option पर क्लिक करें जिसके बाद इस ऑप्शन के नीचे एक लिस्ट दिखाई देगी वहाँ पर आपको Yes और No का ऑप्शन दिखाई देगा । अगर आप पहली बार पहले से रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं तो आपको Yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर नही किया है तो आप No के ऑप्शन पर क्लिक करें । अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है । अगर आप No के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इसका अगला पेज खुलकर आयेगा । अब आपको इसमे सभी प्रकार की जानकारियों को अच्छे से और सही भरना है । अब आपको केप्चर कोड डालना होगा उसके बाद इसे Sign Up कर देना है उसके बाद आपको एक आईडी पासवर्ड मिलेगा । इस आईडी पासवर्ड की से फॉर्म को लॉग इन करना होगा । फॉर्म लॉग इन होने के बाद आपके सामने इसका पंजीकरण फॉर्म खुलकर आयेगा अब आपको सारी पूछी गई जानकारी को अच्छे से और सही भरना है अब आपको अपना दस्तावेज अपलोड करना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है उसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!