इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, फायदा । Indira Gandhi Credit Card Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का आरम्भ राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है । इस योजना के जरिये से कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण बहुत से छोटे व्यापारी बेरोजगार हुए और वेंडर्स थड़ी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को राजस्थान सरकार के द्वारा 50 हजार रुपये तक की धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी । ताकि छोटे व्यापारी आर्थिक मुसीबत का सामना कर सकें, और इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंदर राज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक ताकत प्रदान किया जायेगा । जिससे वे लोग अपनी जिंदगी सही से यापन कर सकें ।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, फायदा

* योजना का आरम्भ राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है.

* योजना के जरिये से कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण बहुत से छोटे व्यापारी बेरोजगार हुए और वेंडर्स थड़ी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को राजस्थान सरकार के द्वारा 50 हजार रुपये तक की धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी.

* योजना के अंदर राज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक ताकत प्रदान किया जायेगा.

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो कोरोना वायरस जैसी महामारी में लॉकडाउन लगने के कारण बेरोजगार हुए युवाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है । जिससे वे लोग अपने कारोबार को फिर से शुरू कर सकें, और इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की मदद से शहरी क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर को आगे बढ़ाया जा सकेगा । इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना अनैपचरिक क्षेत्र में कोरोना वायरस महामारी से पड़े प्रभाव कम करने में लाभदायक होगी । इस योजना के जरिए राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट आयेगी और नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस जैसी महामारी में लॉकडाउन लगने के कारण बेरोजगार हुए युवाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है.

* योजना की मदद से शहरी क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर को आगे बढ़ाया जा सकेगा.

* योजना अनैपचरिक क्षेत्र में कोरोना वायरस महामारी से पड़े प्रभाव कम करने में लाभदायक होगी.

* योजना के जरिए राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट आयेगी और नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा.

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के क्या लाभ हैं ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ की बात करें तो इसमें छोटे व्यापारी बेरोजगार हुए और वेंडर्स थड़ी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को राजस्थान सरकार के द्वारा 50 हजार रुपये तक की धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी, और यह ऋण ब्याज मुक्त होगा । इस योजना के अंतर्गत सिर्फ बेरोजगार युवाओं को लाभ दिया जायेगा, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में आने वाला खर्च राजस्थान सरकार के द्वारा उठाया जायेगा । जो बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें कम से कम 12 महीने के समय के अंदर भुगतान करना होगा । तो ये सभी लाभ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* इसमें छोटे व्यापारी बेरोजगार हुए और वेंडर्स थड़ी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को राजस्थान सरकार के द्वारा 50 हजार रुपये तक की धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी और यह ऋण ब्याज मुक्त होगा.

* योजना के अंतर्गत सिर्फ बेरोजगार युवाओं को लाभ दिया जायेगा.

* कार्ड योजना में आने वाला खर्च राजस्थान सरकार के द्वारा उठाया जायेगा.

* जो बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें कम से कम 12 महीने के समय के अंदर भुगतान करना होगा.

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभर्ती कौन कौन हैं ?

* दर्जी.
* धोबी.
* नल बिजली की मरम्मत करने वाले.
* मिस्त्री.
* कुम्हार.
* रिक्शा वाले.
* मोची.
* हेयर ड्रेसर.
* रंग पेंट करने वाले आदि ।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र माने जाएंगे । इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार की महीने भर की कमाई 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र होंगे और वे सभी व्यपारियों को इस योजना का पात्र माना जायेगा जिन्हें प्रमाण पत्र दिया गया है ।

* आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.

* आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र माने जाएंगे.

* योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार की महीने भर की कमाई 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र होंगे.

* वे सभी व्यपारियों को इस योजना का पात्र माना जायेगा जिन्हें प्रमाण पत्र दिया गया है.

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपको इस योजना का आवेदन करने में देने होंगे ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों को अभी थोड़ा इंतेजार करना होगा, अभी तक इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की सरकार के माधयम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी ऑफिशियली जानकारी नहीं दी गयी है और जल्द ही इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना से सम्बंधित कुछ जानकारी सरकार के माध्यम से दी जायेगी । उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा पायेंगे ।

2 thoughts on “इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, फायदा । Indira Gandhi Credit Card Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!