इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, फायदा, । Indira Gaandhee Priyadarshinee Prashikshan Sanvardhan Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना के बारे में बतायेंगे, की क्या है इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना इसका उद्देश्य क्या है, इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना की क्या पात्रता है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना क्या है ?

राजस्थान के अशोक गहलोत सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना के माध्यम से उन महिलाओं को समाज मे अपने आप को सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाने हेतु शुरू की गई है । जब किसी महिला की सम्मान को ठेस पहुंचती है तो उनका मन कुटित हो जाता है । वह समाज मे अपना सब कुछ खो देने से घर्षित हो जाती हैं, इसी परिस्थिति में राजस्थान इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना के माध्यम से फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग महिलाओं के लिए शुरू किया है । उन्हें फिर से अपने आप को साबित करने का जज्बा प्रदान किया जा रहा है और इस योजना में राजस्थान की सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं ।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना : ऑनलाइन प्रक्रिया, फायदा, उद्देश्य, दस्तावेज

 

* राजस्थान के अशोक गहलोत सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना की शुरुआत की गई है.
* योजना के माध्यम से उन महिलाओं को समाज मे अपने आप को सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाने हेतु शुरू की गई है.
* योजना के माध्यम से फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग महिलाओं के लिए शुरू किया है.
* योजना में राजस्थान की सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं.

* योजना का नाम – इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना.
* योजना की शुरुआत – राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा.
* लाभर्ती – महिलाएं और लड़कियां.
* राज्य – राजस्थान.
* पंजीकरण प्रकिया – ऑनलाइन.

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना का क्या उद्देश्य है ?

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को उचित तकनीकी शिक्षा देना है । जैसा कि आप लोग जानते हैं आज कल तकनीकी के बिना जीवन अधूरा है और हर क्षेत्र में तकनीकी का उपयोग किया जा रहा है । इसलिए नौकरी पाने का अवसर भी उन्हें ज्यादा मिलते हैं जिन्हें तकनीकी का ज्ञान होता है । इस योजना के अंतर्गत तकनीकी से जुड़े दो कोर्स करवाये जा रहे हैं । पहला है आरएससीआईटी कोर्स इस कोर्स की अवधि तीन महीना है और इसमें कंप्यूटर से सम्बंधित बेसिक जानकारी दी जाती है, इस कोर्स को करने वाली महिला कम से कम 10 पास हो और दूसरा वित्तीय लेखांकन प्रशिक्षण कोर्स है । इसमें कंप्यूटर वित्तीय गणनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है और इस कोर्स को करने वाली महिला कम से कम 12 पास हो । इस कोर्स में जरिये महिलाओं को शिक्षित होने का अवसर दिया जायेगा ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को उचित तकनीकी शिक्षा देना है.
* योजना के अंतर्गत तकनीकी से जुड़े दो कोर्स करवाये जा रहे हैं.
* पहला है आरएससीआईटी कोर्स इस कोर्स की अवधि तीन महीना है और इसमें कंप्यूटर से सम्बंधित बेसिक जानकारी दी जाती है.
* पहला कोर्स को करने वाली महिला कम से कम 10 पास हो.
* दूसरा कोर्स कंप्यूटर वित्तीय गणनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है और इस कोर्स को करने वाली महिला कम से कम 12 पास हो.
* इस कोर्स में जरिये महिलाओं को शिक्षित होने का अवसर दिया जायेगा.

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना से क्या लाभ है ?

इस योजना की लाभ की बात करें तो राजस्थान की पात्र महिलाओं को फ्री में कंप्यूटर कोर्स करवाया जाता है और महिलाओं को समाज मे अपनी पहचान बनाने के साथ साथ पुरूषों से कंधे से कंधे मिलाने का अवसर दिया जा रहा है । महिलाओं को आत्मनिर्भर सशक्त बनाया जायेगा और इस योजना का पूरा खर्चा राजस्थान सरकार द्वारा किया जायेगा और इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान की महिलाएं और लड़कियां ले सकती हैं । कंप्यूटर ट्रेनिंग योजना में अंतर्गत राजस्थान की महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी कंप्यूटर कोर्स पूरा होने के बाद लाभर्ती को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा । जिसका उपयोग आप जॉब के लिए लगा सकते हैं और इस योजना में ऐसी बालिकाएं जिनका शिक्षा में अधिकार प्राप्त नही होता है उन्हें भी शिक्षा के लिए जागरूक किया जायेगा । इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना के द्वारा समाज मे हो रहे महिलाओं पर अत्याचार उनके प्रति अपनाए जाने वाला दोहरा ये सब खत्म किया जा सकेगा तो ये लाभ है जो इस योजना में दिए जायेंगे ।

* योजना की लाभ की बात करें तो राजस्थान की पात्र महिलाओं को फ्री में कंप्यूटर कोर्स करवाया जाता है.
* महिलाओं को समाज मे अपनी पहचान बनाने के साथ साथ पुरूषों से कंधे से कंधे मिलाने का अवसर दिया जा रहा है.
* महिलाओं को आत्मनिर्भर सशक्त बनाया जायेगा.
* योजना का पूरा खर्चा राजस्थान सरकार द्वारा किया जायेगा.
* योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान की महिलाएं और लड़कियां ले सकती हैं.
* कंप्यूटर कोर्स पूरा होने के बाद लाभर्ती को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा.
* योजना में ऐसी बालिकाएं जिनका शिक्षा में अधिकार प्राप्त नही होता है उन्हें भी शिक्षा के लिए जागरूक किया जायेगा.

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना की पात्रता क्या है ?

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना की पात्रताएँ की बात करें तो लाभर्ती राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए, इसमें केवल महिलाएं और बालिकाएं पात्र होंगी पुरूष इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे और इस योजना का लाभ लेने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की अंकतालिका होनी चाहिए । इस योजना के लिए आपकी आयु सीमा 16 से 40 के बीच होनी चाहिए और तलाकशुदा, हिंसा पीड़ित, विधवा महिला भी इस योजना की पात्र रहेंगी । अगर आप इन सभी पात्रताओं का पालन करते हैं तभी आप इस योजना के पात्र रहेंगे ।

* लाभर्ती राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए.
* केवल महिलाएं और बालिकाएं पात्र होंगी पुरूष इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.
* योजना का लाभ लेने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की अंकतालिका होनी चाहिए.
* योजना के लिए आपकी आयु सीमा 16 से 40 के बीच होनी चाहिए.
* तलाकशुदा, हिंसा पीड़ित, विधवा महिला भी इस योजना की पात्र रहेंगी.

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना के लिए दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आपको आयु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं की अंकतालिका होनी चाहिए, जाती प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की डिटेल्स, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । ये सब दस्तावेज अगर आपके पास है तभी आप इस योजना के लिए अवेदन कर सकते हैं ।

* आयु प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* 10वीं और 12वीं की अंकतालिका.
* जाती प्रमाण पत्र.
* बैंक अकाउंट की डिटेल्स.
* आधार कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना आवेदन तरीका ?

इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी प्रशिक्षण संवर्धन योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्ठ खुलकर आ जायेगा ।


अब आपको इस होम पृष्ठ पर लाभर्ती का मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भरना होगा । अब आप Send OTP में ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उस OTP को बॉक्स में भर देना है । अब आपको अपने जिले और तहसील का चयन करना होगा । अब आपको अपनी प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध ज्ञान IT का सेलेक्शन करना होगा । इसके बाद आपको नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि भरने के बाद मैट्रीयल स्टेटस पर क्लिक करें होगा । अब अगर लाभर्ती हिंसा पीड़ित, तलाकशुदा, विधवा महिला है तो उसका प्रमाण पत्र लगाना होगा । अब आपको ये सभी जानकारी को अच्छे से पढ़कर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!