इंदिरा रसोई योजना राजस्थान : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया । Indira Rasoi Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को इंदिरा रसोई योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप उत्तर प्रदेश इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि इंदिरा रसोई योजना क्या है और इस इंदिरा रसोई योजना का क्या उद्देश्य है । इंदिरा रसोई योजना के क्या क्या लाभ हैं और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे और इंदिरा रसोई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगो इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे तो चलिए अब जानते हैं ।

इंदिरा रसोई योजना क्या है ?

दोस्तों इंदिरा रसोई योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के गरीब लोगों को सस्ते दामों पर पैष्टिक भोजन देने के लिए किया गया है, दोस्तों राज्य में बहुत से गरीब परिवार ऐसे हैं जिनका गुजारा बड़ी मुश्किल से होता है और उनके पास पैसे ना होने के कारण भूखे पेट ही रहना पड़ जाता है । इसी सब को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इंदिरा रसोई योजना को चलाया है, इस योजना की मदद से राज्य के गरीब परिवारों को कुल 5 रुपये से 10 रुपये में पैष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जायेगा । ताकि गरीब लोगों को भूखे पेट रहना ना पड़े, दोस्तों आप लोगों को बता दें कि इंदिरा रसोई योजना के लिए हर साल 100 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है ।

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इंदिरा रसोई योजना का क्या उद्देश्य है ?

इंदिरा रसोई योजना के उद्देश्य की बात करें तो राज्य के गरीब लोगों को राजस्थान सरकार के द्वारा सस्ते दामों पर खाना देना है, आप लोगों को पता ही होगा कि बहुत से गरीब परिवार ऐसे हैं जिनका जीवन यापन बड़ी मुश्किल से गुजरता है और उनके पास पैसे ना होने के कारण भूखे पेट ही रहना पड़ जाता है, कभी कभी भूख के कारण उनकी मृत्यु तक हो जाती है । इसी सब को देखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को चलाया है, इस योजना के जरिए राज्य के गरीब लोगों को 8 रुपये से 12 रुपये में एक प्लेट भोजन मिलेगा और इसका एक समय मुकर्रर किया गया है यह 8:30 बजे से लेकर 1:00 बजे तक और शाम 5:00 से 8:00 बजे तक खाना मिलेगा । इंदिरा रसोई योजना की मदद से गरीब लोग कम दामों में भोजन पा सकेंगे और वे लोग भूखे पेट नही सो पाएंगे, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

इंदिरा रसोई योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

इंदिरा रसोई योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना को राज्य के 213 नगर निकाय के क्षेत्रों में 358 को चलाया गया है, इस योजना के जरिए राज्य के गरीब लोगों को पोषण के भरपूर भोजन दिया जायेगा । इंदिरा रसोई योजना को सवर्प्रथम जयपुर जिले के 12 नगरपालिकाओं में आरम्भ की जायेगी, इस योजना के जरिए राज्य के गरीब लोगों को 8 रुपये से 12 रुपये में एक प्लेट भोजन मिलेगा और इसका एक समय मुकर्रर किया गया है यह 8:30 बजे से लेकर 1:00 बजे तक और शाम 5:00 से 8:00 बजे तक खाना मिलेगा । इंदिरा रसोई योजना की मदद से गरीब लोग कम दामों में भोजन पा सकेंगे और वे लोग भूखे पेट नही सो पाएंगे, दोस्तों अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

* योजना को राज्य के 213 नगर निकाय के क्षेत्रों में 358 को चलाया गया है.
* योजना के जरिए राज्य के गरीब लोगों को पोषण के भरपूर भोजन दिया जायेगा.
* योजना को सवर्प्रथम जयपुर जिले के 12 नगरपालिकाओं में आरम्भ की जायेगी, इस योजना के जरिए राज्य के गरीब लोगों को 8 रुपये से 12 रुपये में एक प्लेट भोजन मिलेगा.
* इसका एक समय मुकर्रर किया गया है यह 8:30 बजे से लेकर 1:00 बजे तक और शाम 5:00 से 8:00 बजे तक खाना मिलेगा.
* योजना की मदद से गरीब लोग कम दामों में भोजन पा सकेंगे और वे लोग भूखे पेट नही सो पाएंगे.

इंदिरा रसोई योजना के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज और इसकी क्या पात्रता रखी गई है ?

इंदिरा रसोई योजना की दस्तावेजों और पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज और पात्रताएँ जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता राजस्थान राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक कर्ता का आधार कार्ड.
* जाती प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* पहचान पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

इंदिरा रसोई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप इंदिरा रसोई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों को अभी थोड़ा इन्तेजार करना होगा, दोस्तों अभी इस योजना की घोषणा किया गया है इसीलिए अभी तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू नही हुआ है । आशा है जल्द ही इंदिरा रसोई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!