जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना : ऑनलाइन आवेदन, फायदा, पात्रता, दस्तावेज । Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप एक स्टूडेंट हैं और आप फ्री में कोचिंग करना चाहते हैं । जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना क्या है ?

दिल्ली सरकार राज्य के हर वर्ग के लोगों के लिए बहुत सारी लाभकारी योजनाएं चलाई हुई हैं और इन्ही योजनाओं में से लोगों को लाभ प्रदान कर रही है । सरकार ने अब राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए एक योजना को शुरू किया है । इस योजना का नाम जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना है । इस योजना के तहत जो छात्र SC,ST श्रेणी में आते हैं उनको सरकार फ्री में कोचिंग प्रदान करेगी और कोचिंग में लगने वाला सारा खर्च दिल्ली सरकार देगी । इस योजना के तहत 2500 रुपये की छात्रवृत्ति प्रति महीने लाभर्ती को दी जायेगी । जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ आवेदक को दो बार मिलेगा । इस योजना कर लाभ लेने वाले विद्यार्थी के परिवार की साल भर की कमाई 2 लाख रुपये से अधिक नही होनी चाहिए अगर किसी विद्यार्थी के परिवार की सालाना कमाई 2 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक है तो उसके कोचिंग का 75 % प्रतिशत ही सरकार देगी बाकी सारा विद्यार्थी को खुद ही देना होगा ।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना : ऑनलाइन आवेदन, फायदा, पात्रता, दस्तावेज

* सरकार ने अब राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए एक योजना को शुरू किया है, इस योजना का नाम जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना है.
* योजना के तहत जो छात्र SC,ST श्रेणी में आते हैं उनको सरकार फ्री में कोचिंग प्रदान करेगी और कोचिंग में लगने वाला सारा खर्च दिल्ली सरकार देगी.
* तहत 2500 रुपये की छात्रवृत्ति प्रति महीने लाभर्ती को दी जायेगी.
* योजना का लाभ आवेदक को दो बार मिलेगा और योजना कर लाभ लेने वाले विद्यार्थी के परिवार की साल भर की कमाई 2 लाख रुपये से अधिक नही होनी चाहिए.
* अगर किसी विद्यार्थी के परिवार की सालाना कमाई 2 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक है तो उसके कोचिंग का 75 % प्रतिशत ही सरकार देगी बाकी सारा विद्यार्थी को खुद ही देना होगा.

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का मुख्य उद्देश्य ?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की मुख्य उद्देश्य की बात करें तो बहुत से ST, ST के ऐसे छात्र हैं । जो कि प्रतिभाशाली हैं और उनमें हुनर है, लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण और पैसों की कमी होने के कारण वो अच्छा कोर्स नही कर पाते हैं जिसके कारण प्रतिभाशाली विद्यार्थी को अच्छी कोचिंग नही मिल पाती है और अगर कोई बड़ी कोचिंग में जाये तो उसकी फीस ज्यादा होती है । जो कि विद्यार्थी नही दे पाते हैं तो इस समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को शुरू किया है । ताकि इन छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जा सके और इस योजना का मुख्य उद्देश्य SC, ST को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करना है और नौकरी के अवसर प्रदान करना है । जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ वही छात्र ले सकते हैं । जिनके क्लास 10 वीं और 12 वीं में अच्छे अंक आये हैं । यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य SC, ST को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करना है और नौकरी के अवसर प्रदान करना है .
* योजना के तहत छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जायेगी.
* योजना का लाभ वही छात्र ले सकते हैं । जिनके क्लास 10 वीं और 12 वीं में अच्छे अंक आये हैं.

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के क्या फायदे हैं ?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के फायदा की बात करें तो इस योजना के अंतर्गत लाभर्ती को हर महीने 2500 रुपये का वेतन दिया जाता है । प्रदेश के जो SC, ST वर्ग के छात्र हैं उनको फ्री में कोचिंग करवाई जायेगी और छात्रों का भविष्य बनेगा । जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत दी जाने वाली कोचिंग का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार देगी । अवेदक इस योजना का लाभ दो बार ही ले सकता है इस योजना के तहत छात्रों को IPS, IAS जैसी परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग करवाई जायेगी । आवेदक करने वाले छात्र के परिवार की सालाना कमाई 2 लाख रुपये से अधिक नही होनी चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिलेगा अगर किसी विद्यार्थी के परिवार की सालाना कमाई 2 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक है तो उसके कोचिंग का 75 % प्रतिशत ही सरकार देगी बाकी खर्च विद्यार्थी को देना होगा । विद्यार्थी को प्रत्येक दिन कोचिंग सेंटर जाना जरूरी होगा अगर विद्यार्थी 15 दिन से अधिक अनुपस्थिति रहता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना के अंतर्गत लाभर्ती को हर महीने 2500 रुपये का वेतन दिया जाता है.
* प्रदेश के जो SC, ST वर्ग के छात्र हैं उनको फ्री में कोचिंग करवाई जायेगी.
* योजना के तहत दी जाने वाली कोचिंग का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार देगी.
* अवेदक इस योजना का लाभ दो बार ही ले सकता है.
* योजना के तहत छात्रों को IPS, IAS जैसी परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग करवाई जाये.
* विद्यार्थी को प्रत्येक दिन कोचिंग सेंटर जाना जरूरी होगा अगर विद्यार्थी 15 दिन से अधिक अनुपस्थिति रहता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की पात्रता की बात करें तो आवेदक कर्ता दिल्ली का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और राज्य के SC, ST छात्र इस योजना के पात्र होंगे । जो छात्र 10 वीं और 12 वीं में अच्छे अंक लाते हैं वही इस योजना के पात्र होंगे और इस योजना में आने वाली कोचिंग के लिए पात्रताएँ होगी और जो भी कोचिंग सेंटर है उसके पास कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए और संस्थान में न्यूनतम 3 साल के लिए 100 छात्र का पाठ्यक्रम का कार्यक्रम होना चाहिए । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के लिए रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता दिल्ली का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* राज्य के SC, ST छात्र इस योजना के पात्र होंगे.
* जो छात्र 10 वीं और 12 वीं में अच्छे अंक लाते हैं वही इस योजना के पात्र होंगे.
* जो भी कोचिंग सेंटर है उसके पास कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए और संस्थान में न्यूनतम 3 साल के लिए 100 छात्र का पाठ्यक्रम का कार्यक्रम होना चाहिए.

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक का आधार कार्ड चाहिए, कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिये तो सभी दस्तावेज है इस योजना के लिए आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* राशन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना करने का तरीका क्या है ?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का आप आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा । विजिट करने के लिए गूगल पर आपको जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ये लिखकर आप सर्च करेंगे । तो सर्च रिजल्ट में आपको ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक देखने को मिल जायेगी । इस लिंक पर आपको क्लिक कर देना है, उसके बाद इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जायेगी । तो उसी साइट के होम पर आपको जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना आवेदन करें इस प्रकार की एक लिंक दिखाई देगी उस पर आपको क्लिक कर देना है । उसके बाद इस योजना का आवेदक फॉर्म आपके सामने ओपन हो जायेगा । उस आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे मांगी जाये आपको अच्छे से ध्यान से जानकारी को भर देना है और जो डॉक्युमेंट मांगी जाए उसे अपलोड कर देना है । उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है । उसके बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म है वो सबमिट हो जायेगा । उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । तो इस तरीके से आप अपना आवेदन कर सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!