जन आधार कार्ड : जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन तरीका । Jan Adhaar Card

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को जन आधार कार्ड के बारे में बताने वाले हैं कि आप घर बैठे कैसे जन आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे, और इस कार्ड की क्या खासियत है । इस योजना में कौन लोग आवेदन कर सकते हैं, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

जन आधार कार्ड :- दोस्तों राजस्थान सरकार के द्वारा जन आधार कार्ड को शुरू किया गया है, इस कार्ड के जरिए आप बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं । जन आधार कार्ड के जरिए बीमा सुविधा और ई-कॉमर्स जैसी कई सुविधा राज्य के लोगो को दिया जायेगा, दोस्तों आप लोगों को बताते चलें कि इस योजना के माध्यम से हर घर को एक कार्ड एक नंबर से पहचान दिया जाता है । जन आधार कार्ड एक नंबर 18 वां एक पहचान है, और इस योजना की मदद से लाभार्ती का डाटाबेस तैयार किया जाता है । इसके साथ साथ इस कार्ड की मदद से परिवार और सदस्यों की दस्तावेज, पहचान और पता के रूप में मान्यता दी जाती है, और राजस्थान राज्य के पात्र लाभार्ती को सभी सरकारी योजनाओं का फायदा डायरेक्टर उनके बैंक अकाउंट तक पहुंचाए जाते हैं ।

जन आधार कार्ड : जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन तरीका

जानिए जन आधार कार्ड की क्या खासियत है ?

दोस्तों इस जन आधार कार्ड को भामाशाह कार्ड की जगह लाया गया है जो पहले चलाए गए थे, यह कार्ड 10 अंक का नंबर वाला आधार कार्ड होता है । जन आधार कार्ड को लाभार्ती के मोबाइल नंबर से लिंक होगा ताकि जब अभी जरूरत पड़े तो मोबाइल नंबर पर SMS और voice call की मदद से इस कार्ड को आपके यहाँ भेजा जा सके । इसके अलावा आप किसी नजदीकी ई मित्र प्लान पर भी आधार परिवार पहचान संख्या देकर भी ले सकते हैं ।

जन आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज चाहिए ?

जन आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो ये निम्न हैं –

* आधार कार्ड.
* राशन कार्ड.
* पहचान पत्र ( परिवार के मुखिया का ).
* मोबाइल नंबर.
* उम्र प्रमाण पत्र.
* ऐड्रेस प्रूफ.

कार्ड के लिए कौन लोग आवेदन कर सकते हैं ?

दोस्तों जन आधार कार्ड के अंतर्गत 18 साल की उम्र का उससे अधिक उम्र की महिला परिवार की मुखिया बनेगी, और अगर परिवार में कोई महिला नही है तो ऐसे में 21 साल से ज्यादा वर्ष के आदमी को मुखिया इसमे माना जायेगा ।

जन आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप जन आधार कार्ड को आप बनवाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की वेबसाइट पर जाना होगा, अब अपको एक सिटीजन रजिस्ट्रेशन करके एक ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है । उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, अब इस फॉर्म में आपको सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा, जैसे कि मुखिया का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, उम्र प्रमाण देना होगा । इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा होगा,  उसके बाद आपको Acknowledgement Receipt विकल्प पर जाकर रशीद ले सकते हैं, तो दोस्तों इस तरीके से आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!