झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज । Jharkhand Berojgari Bhatta Scheme 2021

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में बतायेंगे, अगर आप एक बेरोजगार युवा हैं यदि आप झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, की झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

राज्य के ऐसे युवा जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनको सरकार झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ देगी । राज्य में दिन प्रति दिन बेरोजगारी बढ़ रही है जिस कारण से राज्य के युवा हतास हैं और शिक्षित होने के बावजूद उनके पास कोई रोजगार नही है । शिक्षित बेरोजगार युवाओं को किसी भी सरकारी या गैर सरकारी सेक्शन में काम नहीं मिल रहा है इसका कारण उनकी आर्थिक स्थिति का कमजोर होना भी है । इसलिए सरकार ने झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया है । इस योजना का लाभ लेकर युवा अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है । अपने साथ साथ अपने परिवार की भी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है, झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद देने के लिए 5 हजार रुपये से लेकर 7 हजार रुपये की प्रति माह भत्ता दे रही है ।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज

 

* जो युवा नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनको सरकार झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ देगी.
* शिक्षित बेरोजगार युवाओं को किसी भी सरकारी या गैर सरकारी सेक्शन में काम नहीं मिल रहा है इसका कारण उनकी आर्थिक स्थिति का कमजोर होना भी है । इसलिए सरकार ने झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया है.
* योजना का लाभ लेकर युवा अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है और अपने साथ साथ अपने परिवार की भी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है.
* योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद देने के लिए 5 हजार रुपये से लेकर 7 हजार रुपये की प्रति माह भत्ता दे रही है.

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का क्या उद्देश्य है ?

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना की मुख्य उद्देश्य की बात करें तो राज्य में बेरोजगारी दिन प्रति दिन बढ़ रही है और युवाओं की पढ़ाई पूरी होने के बाद भी कोई नौकरी नही मिल रही है । इसलिए सरकार ने युवाओं को आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है । ताकि वो अपने और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सके और अपने लिए कोई नौकरी तलास कर सके । सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता देती है । इससे युवाओं में आत्म विश्वास बढ़ेगा । यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* राज्य में बेरोजगारी दिन प्रति दिन बढ़ रही है और युवाओं की पढ़ाई पूरी होने के बाद भी कोई नौकरी नही मिल रही है । इसलिए सरकार ने युवाओं को आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है.
* राज्य के युवा अपने और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सके और अपने लिए कोई नौकरी तलास कर सके.
* सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता देती है.
* इस योजना से युवाओं में आत्म विश्वास बढ़ेगा.

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना से प्रदेश के युवाओं को आर्थिक मदद मिलेगी और युवाओं में आत्म विश्वास बढ़ेगा । झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत ग्रेजुएट युवाओं को 5 हजार रुपये और पोस्ट ग्रेजुएट को आर्थिक मदद देने के लिए 7 हजार रुपये दिए जायेंगे । बेरोजगार को ये भत्ता 2 वर्ष तक दिए जायेंगे । प्रदेश का कोई भी युवा और युवक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार ने इस योजना के लिए प्रदेश में जिला कार्यालय में सक्रिय कर दिए हैं । जिससे युवाओं को इस योजना का लाभ समय समय पर मिल सके । तो ये सब लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले हैं ।

* योजना से प्रदेश के युवाओं को आर्थिक मदद मिलेगी और युवाओं में आत्म विश्वास बढ़ेगा.
* योजना के तहत ग्रेजुएट युवाओं को 5 हजार रुपये और पोस्ट ग्रेजुएट को आर्थिक मदद देने के लिए 7 हजार रुपये दिए जायेंगे.
* बेरोजगार को ये भत्ता 2 वर्ष तक दिए जायेंगे.
* प्रदेश का कोई भी युवा और युवक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
* योजना के लिए प्रदेश में जिला कार्यालय में सक्रिय कर दिए हैं.

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना की क्या पात्रता है ?

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता झारखंड का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और इस योजना का लाभ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को दिया जायेगा । आवेदक का पहचान पर या राशन कार्ड में नाम होना जरूरी है । जिनके पास किसी भी प्रकार का रोजगार है वो इस योजना के पात्र नही होंगे और आवेदन नही कर सकेगा । आवेदक की सालाना कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए । इन सब पात्रताओं का पालन करेंगे तभी आप इस झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना को प्राप्त कर सकते हैं ।

* आवेदक कर्ता झारखंड का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना का लाभ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को दिया जायेगा.
* आवेदक का पहचान पर या राशन कार्ड में नाम होना जरूरी है.
* जिनके पास किसी भी प्रकार का रोजगार है वो इस योजना के पात्र नही होंगे.
* आवेदक की सालाना कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना में लगने वाला दस्तावेज ?

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना को अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इन सब दस्तावेजों का होना जरूरी है तभी आप इस योजना का आवेदन कर सकते हैं । इसमें आपको आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, ग्रेजुएट की मार्कशीट होनी चाहिए अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो उसकी मार्कशीट होनी चाहिए और आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र अगर आवेदक विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र होना चाहिए । तो ये सभी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए तभी आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.
* बैंक खाता पासबुक.
* ग्रेजुएट की मार्कशीट होनी चाहिए.
* अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो उसकी मार्कशीट होनी चाहिए.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* अगर आवेदक विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र.

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का रजिस्ट्रेशन तरीका ?

अगर आप झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

अब आपके स्क्रीन पर एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा इसमे आपको न्यू जॉब सीकर कर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

अब आपके सामने स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म आ जायेगा उसके बाद पर्सनल इन्फॉर्मेशन पर आपको क्लिक करना होगा । अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा ।

अब इस फॉर्म में अपनी जानकारी देनी होगी जैसे जिले की नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी, पिता का नाम, माता का नाम लिंग, जाति, मैरिड स्टेटस, निवास पता शैक्षणिक योग्यता और लॉगिन डिटेल्स भर देना है । इसके बाद आपको I Agree में दो ऑप्शन दिए होंगे । अब आपको दोनो ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट बटन को दबा देना है । अब आपको other detail पर क्लिक करना होगा ।

अब आपकी स्क्रीन पर नया आवेदन फॉर्म खुलकर आयेगा इसमे आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरना है अगर आपको इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी के बारे में नही मालूम है तो आप इस फॉर्म को नही भर सकते अगर आपको मालूम है तो आप सही सही भर दीजिये । इसके बाद आपको I Agree में दो ऑप्शन दिए होंगे । अब आपको दोनो ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट बटन को दबा देना है । अब आपके नए पृष्टि में रजिस्ट्रेशन कन्फर्मेशन का एक मेसेज आयेगा जिसमे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर रहेगा इसके बाद आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो डालनी होगी । उसके बाद आपको फोटो सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रकिया पूरी होगी ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!