उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, हेल्पलाइन नंबर ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है । उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के क्या क्या लाभ हैं और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे और उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगो को इस लेख के माध्यम से देंगे तो चलिए अब जानते हैं ।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना क्या है ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना का आरम्भ यूपी सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना की मदद से राज्य के BPL और APL वर्ग के लोगों को कम दामों में बिजली का कनेक्शन लेने की सुविधा प्रदान किया गया है । इस योजना का लाभ आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते हैं, दोस्तों इस योजना की मदद से राज्य के जो लोग गरीब हैं वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं उन लोगों को बिजली की कनेक्शन लेने के लिए 10 रुपये की शुल्क राशि के जरिए कनेक्शन प्रदान किया जायेगा । उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना में APL श्रेणी के लोगों को कनेक्शन लेने के लिए 100 रुपये की शुल्क राशि के जरिए 1 से 25 किलोवाट की बिजली का कनेक्शन लेने की सुविधा दी जाती है, दोस्तों आप लोगों को बता दें कि इस योजना का आवेदन करने के बाद आपके घर 10 दिन के बाद बिजली का कनेक्शन लगा दिया जायेगा ।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों राज्य के बहुत लोग ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपने घरों में बिजली का कनेक्शन नही लगवा पाते हैं, तो उत्तर प्रदेश सरकार उन सभी लोगों को बिजली की सुविधा देना है, और उन सभी लोगों को इस योजना की मदद से कम दामों में बिजली कनेक्शन दिया जायेगा । इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी शुरू की गई है, जिससे उन सभी लोगों को इधर उधर के चक्कर नही काटने पड़ेंगे । इस योजना की मदद से राज्य सभी घरों तक बिजली पहुंचाना है, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ राज्य के जो गरीब लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वो ले सकते हैं, और इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन सुविधा लागू की गई है । इस योजना के अंतर्गत लाभार्ती को आवेदन के 10 दिन के बाद बिजली कनेक्शन प्रदान किया जायेगा, इस योजना के तहत BPL लोगों को बिजली की कनेक्शन लेने के लिए 10 रुपये की शुल्क राशि के जरिए कनेक्शन प्रदान किया जायेगा और APL श्रेणी के लोगों को कनेक्शन लेने के लिए 100 रुपये की शुल्क राशि जमा करना होगा । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना का लाभ राज्य के जो गरीब लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वो ले सकते हैं.
* योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन सुविधा लागू की गई है.
* योजना के अंतर्गत लाभार्ती को आवेदन के 10 दिन के बाद बिजली कनेक्शन प्रदान किया जायेगा.
* योजना के तहत BPL लोगों को बिजली की कनेक्शन लेने के लिए 10 रुपये की शुल्क राशि के जरिए कनेक्शन प्रदान किया जायेगा और APL श्रेणी के लोगों को कनेक्शन लेने के लिए 100 रुपये की शुल्क राशि जमा करना होगा.

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में उन्ही लोग पात्र माने जाएंगे जिनके पास कोई बिजली का कनेक्शन नही है । इस योजना के अंतर्गत आवेदक एक कनेक्शन लेने का पात्र होगा, और इस योजना के अंतर्गत APL और BPL श्रेणी के परिवार पात्र माने जाएंगे तो ये सब पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में उन्ही लोग पात्र माने जाएंगे जिनके पास कोई बिजली का कनेक्शन नही है.
* योजना के अंतर्गत आवेदक एक कनेक्शन लेने का पात्र होगा.
* योजना के अंतर्गत APL और BPL श्रेणी के परिवार पात्र माने जाएंगे.

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, APL और BPL श्रेणी के लिए राशन कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* APL और BPL श्रेणी के लिए राशन कार्ड.
* पहचान पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पॉवर कार्पोरेशन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा,उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अव आपको यहां पर Consumer Corner का ऑप्शन दिखेगा इसमे आपको Connection Services के ऑप्शन में Apply For New Electricity Connection & Load Enhancement ( Jhatpat Connection ) के लिंक पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा, इसमे आपको आवेदक का लॉगिन फॉर्म मिलेगा अब आपको New Ragistration Login Here के विकल्प पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा इस फॉर्म में सभी जानकारीयों को ध्यानपूर्वक भरकर Ragister के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको मोबाइल पर जो OTP आयी होगी उसे भरना होगा । उसके बाद आपका इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी और 10 दिन के बाद आपको बिजली का कनेक्शन मिलेगा, तो दोस्तों इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 1912 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!