कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता । Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है,  कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना क्या है ?

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का आंरभ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है । यह योजना प्रदेश के सभी माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए बहुत ही लाभकारी है, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है । इस के लिए जिन बालिकाओं को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कक्षा में कम से कम 65 % प्रतिशत और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12 में कम से कम 75 % प्रतिशत अंक प्राप्त कर उत्तरीण किया हो । उन्हें योजना के तहत स्कूटी प्रदान की जायेगी । दोस्तों अभी तक इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग की बालिकाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आती हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाता है । कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत लगभग 10050 बालिकाओं को हर साल स्कूटी प्रदान की जाती है । इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होता है ।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

* योजना का आंरभ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना प्रदेश के सभी माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए बहुत ही लाभकारी है.
* योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है.
* योजना का लाभ सामान्य वर्ग की बालिकाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आती हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाता है.
* योजना के तहत लगभग 10050 बालिकाओं को हर साल स्कूटी प्रदान की जाती है.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का उद्देश्य क्या है ?

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो राज्य सरकार का प्रदेश के सभी बालिकाओं को आगे पढाई करने के लिए प्रेरित करने हेतु उन्हें स्कूटी प्रदान करने का निर्णय लिया है । योजना के जरिए राजस्थान सरकार बालिकाओं को पूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है । आप लोगों को पता ही होगा आज भी समाज में काफी जगह बालिकाओं को बहुत ज्यादा शिक्षित करने का चलन नही है । इसके पीछे बहुत सी वजह है जैसे आर्थिक तंगी, शिक्षा का अभाव वा अन्य सामाजिक समस्या जिसके कारण परिवार वाले बेटियों को नहीं पढा पाते हैं । इन्ही सब को ध्यान में रखकर सरकार ने ये फैसला लिया है, जिससे सभी मेधावी बालिकाएं अपनी शिक्षा पूरी कर सकें और स्कूटी मिलने से उन्हें स्कूल जाने में कोई दिक्कत नही होगी । इस योजना से बालिकाएं अच्छे से पढ़ पायेंगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* राज्य सरकार का प्रदेश के सभी बालिकाओं को आगे पढाई करने के लिए प्रेरित करने हेतु उन्हें स्कूटी प्रदान करने का निर्णय लिया है.
* योजना के जरिए राजस्थान सरकार बालिकाओं को पूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है.
* योजना से बालिकाएं अच्छे से पढ़ पायेंगी.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के क्या क्या लाभ है ?

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ राज्य की सभी मेधावी बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की जाती है । इसके जरिए उन्हें शिक्षा के जागरूक एवं प्रोत्साहित किया जाता है । आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बालिकाएं जो पैसो की तंगी के कारण नही पढ़ पाती हैं वो भी आसानी से पढ़ पायेंगी । हर साल 10 हजार बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा, इस योजना का लाभ राज्य की बालिकाओं को मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए इसे 5 वर्ष तक ना बेचा जा सकेगा और ना खरीदा जा सकता है और स्कूटी के साथ 2 लीटर पेट्रोल, 1 हेलमेट, 5 साल तक तृतीय पक्षकार बीमा साथ ही मुफ्त पंजीकरण की सुविधा दी जायेगी और परिवहन का सारा खर्चा सरकार के द्वारा देय होगा । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* योजना का लाभ राज्य की सभी मेधावी बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की जाती है.
* इसके जरिए उन्हें शिक्षा के जागरूक एवं प्रोत्साहित किया जाता है.
* हर साल 10 हजार बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.
* योजना का लाभ राज्य की बालिकाओं को मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए इसे 5 वर्ष तक ना बेचा जा सकेगा और ना खरीदा जा सकता है.
* स्कूटी के साथ 2 लीटर पेट्रोल, 1 हेलमेट, 5 साल तक तृतीय पक्षकार बीमा साथ ही मुफ्त पंजीकरण की सुविधा दी जायेगी और परिवहन का सारा खर्चा सरकार के द्वारा देय होगा.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की पात्रताओं की बात करें तो इसमे बालिका राजस्थान राज्य की स्थायी मूल निवासी होना चाहिये, और इस योजना में सिर्फ बालिकाएं ही पात्र होंगी । आवेदिका राजस्थान के SC, ST, EBC वा अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित होनी चाहिये, और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वीं कक्षा में कम से कम 65 % प्रतिशत अनिवार्य होना चाहिए और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वीं कक्षा में कम से कम 75 % अंक होना चाहिए । बालिका किसी भी राजकीय या निजी विद्यालय में नियमित अध्ययन किया हो और आवेदन करने वाली बालिका की परिवार की सालभर की कमाई 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए । अगर कक्षा 10 के आधार पर बालिका को स्कूटी प्राप्त हो चुकी है तो इस योजना में उन बालिकाओं को 12 वीं कक्षा के अंक के आधार पर 40 हजार रुपये की धनराशि प्राप्त होगी और यदि आवेदन करने वाली बालिका योजना लागू होने से पहले किसी और योजना के अंतर्गत स्कूटी प्राप्त हो चुका है तो उन्हें इस योजना का पात्र नही माना जायेगा । बालिका 12 वीं के बाद स्नातक में गैप लिया होगा तो उसे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* बालिका राजस्थान राज्य की स्थायी मूल निवासी होना चाहिये.
* योजना में सिर्फ बालिकाएं ही पात्र होंगी.
* आवेदिका राजस्थान के SC, ST, EBC वा अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित होनी चाहिये.
* आवेदन करने वाली बालिका की परिवार की सालभर की कमाई 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* आवेदन करने वाली बालिका योजना लागू होने से पहले किसी और योजना के अंतर्गत स्कूटी प्राप्त हो चुका है तो उन्हें इस योजना का पात्र नही माना जायेगा.
* बालिका 12 वीं के बाद स्नातक में गैप लिया होगा तो उसे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, BPL राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, 12 वीं की मार्कशीट, अगर लाभर्ती विकलांग है तो मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र, स्नातक की कक्षा में नियमित उपस्थिति का प्रमाण पत्र, कक्षा में नियमित रूप से उपस्थित होने का प्रमाण पत्र जो कि संस्थान द्वारा दिया गया है । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* जाती प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* BPL राशन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* 12 वीं की मार्कशीट.
* अगर लाभर्ती विकलांग है तो मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र.
* स्नातक की कक्षा में नियमित उपस्थिति का प्रमाण पत्र.
* कक्षा में नियमित रूप से उपस्थित होने का प्रमाण पत्र जो कि संस्थान द्वारा दिया गया है.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा इसमे आपको Online Scholarship के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । इसके बाद आप अगले पृष्टि पर पहुँच जाएंगे इसमे आपको बहुत सी छात्रवृत्ति योजनाए देखने को मिलेगी । यहाँ पर आपको Ragister के विकल्प पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आएगा यहाँ पर आपको दिखाए गए विकल्पों में से सुविधानुसार विकल्प चुनें और क्लिक कर दें । उसके बाद आपको यहाँ पर जनाधार, भामाशाह में से चुनकर अपनी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा ।

इसमे से आपको किसी एक आइकॉन पर क्लिक करना है उसके बाद अगले पृष्टि पर पूछी गई सभी जानकारीयों को भरना है और नेक्स्ट कर देना है । सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होगी उसके बाद आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर या मेल के माध्यम से लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा उसके बाद आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं । अब आप इसके लिए Citizen App में Scholarship Icon ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको अगले पृष्टि पर Student के ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब बलिकाओं को सूची में अपना नाम का चयन करना होगा और उसके बाद आप प्रोफाइल अपडेट करें और जरूरी दस्तावेज को अपलोड करें और प्रोफ़ाइल को सेव करें अपनी प्रोफाइल अपडेट करने के बाद Scholarship का चयन करें । उसके बाद उसका आवेदन पत्र भरें और जरूरी दस्तावेज को अटैच करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

3 thoughts on “कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता । Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!