Kisan Credit Card – KCC Update : किसानों को मिलेगा 3 लाख लोन, जानें क्या है नयी ब्याजदर

Sharing Is Caring:

Kisan Credit Card – KCC Update : किसानों को मिलेगा 3 लाख लोन, जानें क्या है नयी ब्याजदर

Kisan Credit Card – KCC Update : किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) उन किसानों को दिया जाएगा जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड ( Farmer KCC ) को लिंक कर दिया है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को उचित दरों पर ऋण दिया जाता है ।

Kisan Credit Card – KCC Update:

Kisan Credit Card - KCC Update

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्राप्त करने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड तभी जारी किया जाता है जब ये दस्तावेज जमा किए जाते हैं। निम्नलिखित दस्तावेजों के आधार पर दिया गया है। इस KCC कार्ड को प्राप्त करने के लिए किसानों ( Farmer ) को क्या करने की आवश्यकता है ? आइए देखें कि किन दस्तावेजों की आवश्यकता है।

सबसे पहले आपको किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इसके साथ ही आपको पहचान पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस जमा करना होगा। इसके अलावा, किसानों ( Farmer ) को यह सुनिश्चित करने के लिए बैंकों से एनओसी लेने की आवश्यकता है कि आपने किसी अन्य बैंक से उधार नहीं लिया है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, किसानों ( Farmer ) को अपने पुराने कृषि ऋण के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। इसके बारे में सही जानकारी नहीं देने पर आपका किसान क्रेडिट कार्ड जब्त कर लिया जाएगा। या किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) जारी नहीं किया जाएगा।अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप किफायती दर पर लोन भी ले सकते हैं। सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को सस्ती दरों पर ऋण भी प्रदान करती है। यह ऋण आत्मानबीर भारत योजना के तहत बने किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) पर उपलब्ध है। इससे किसानों को आसान किश्तों और कम ब्याज पर कर्ज मिल रहा है।

डाक्यूमेंट

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का फॉर्म पीएम किसान योजना की वेबसाइट PM kisan.gov.in पर दिया गया है। इसमें साफ निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर कर्ज दे सकते हैं। Farmer KCC बनवाने के लिए आधार कार्ड, पैन और फोटो की जरूरत होती है। इसके साथ ही एक हलफनामा देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि कर्ज किसी अन्य बैंक से नहीं लिया गया है।

अगर आप मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) के पात्र हैं तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के पात्र किसानों ( Farmer ) को सस्ते में कर्ज भी देती है। अगर आप भी लाभार्थी हैं तो सस्ते कर्ज का फायदा उठा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लाभार्थी सस्ते ऋण का लाभ उठा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) पर सरकार किसानों को सस्ता कर्ज देती है। किसान इस ऋण का उपयोग अपने खेती के काम के लिए कर सकते हैं।

इन बैंकों में जमा किए जा सकते हैं फॉर्म

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) के अलावा किसी भी सहकारी बैंक में जमा किया जा सकता है।

प्रक्रिया : Kisan Credit Card – KCC Update:

KCC फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट में फॉर्म टैब के दाईं ओर डाउनलोड केकेसी फॉर्म का विकल्प दिया गया है। यहां से फॉर्म को प्रिंट कर नजदीकी बैंक में जमा कर दें। बता दें कि कार्ड की वैलिडिटी को सरकार ने 5 साल के लिए रखा है। केसीसी पर किसानों को 3 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। ऋण पर ब्याज 9 प्रतिशत है, लेकिन सरकार केसीसी पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। इससे किसान को KCC पर 7 प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज मिलता है। अगर किसान ( Farmer )  समय से पहले कर्ज चुकाते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक की छूट भी मिलती है। यानी किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की कुल ब्याज सिर्फ 4 फीसदी है.

6 thoughts on “Kisan Credit Card – KCC Update : किसानों को मिलेगा 3 लाख लोन, जानें क्या है नयी ब्याजदर”

Leave a Comment

error: Content is protected !!