कर्ज माफी लिस्ट हुई जारी, किसान इस लिस्ट में अपना नाम तुरंत देखें, आवेदन ऐसे करें ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना क्या है और इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है। उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का क्या लाभ है और किसान कर्ज़ माफी की नई सूची में अपना नाम कैसे जांचे, इस योजना के आवेदन हेतु क्या क्या मुख्य दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, यह सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना क्या है ?

दोस्तों, सबसे पहले हम जान लेते हैं कि यह योजना क्या है, उत्तर प्रदेश के किसानों को कर्ज से राहत दिलाने के लिए किसान कर्ज माफी योजना शुरू की गयी है। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों या राज्य के कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर किसान जिन्होंने परती के लिए कर्ज लिये थे वह अब किसान कर्ज माफी के तहत ऑनलाइन आवेदन करके लिए गए कर्ज से राहत प्राप्त कर सकेंगे। किसान कर्ज माफी योजना के तहत पंजीकृत पात्र किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

कर्ज माफी लिस्ट हुई जारी, किसान इस लिस्ट में अपना नाम तुरंत देखें

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत जो छोटे और सीमांत किसानों या राज्य के कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर किसान जिन्होंने परती के लिए कर्ज लिये थे और जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है या फसल के बेहतर उत्पादन की कमी के कारण वे कर्ज चुकाने में असमर्थ हैं और उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो यह सब समस्याओं को देखते हुए और किसानों को कर्ज से मुक्त करने का इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत किसानों के लिए कई सारे लाभ है जैसे इस योजना का लाभ राज्य के स्थायी निवासी किसानों को ही मिलेगा। इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को योजना का लाभ मिलेगा। राज्य के ऐसे किसान जिन्होंने 31 मार्च 2016 से पहले कृषि के लिए कर्ज लिया है वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। यदि आवेदक किसान के पास 2 एकड़ से 5 एकड़ तक कृषि योग्य ज़मीन है तो वह इस योजना में आवेदन करने के योग्य माना जायेगा।

* उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के स्थायी निवासी किसानों को ही मिलेगा।
* इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।
* राज्य के ऐसे किसान जिन्होंने 31 मार्च 2016 से पहले कृषि के लिए कर्ज लिया है वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
* यदि आवेदक किसान के पास 2 एकड़ से 5 एकड़ तक कृषि योग्य ज़मीन है तो वह इस योजना में आवेदन करने के योग्य माना जायेगा।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज़ माफी योजना की नई सूची में अपना नाम कैसे जांचे ?

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी सूची में अपना नाम ऑनलाइन जांचने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है। किसान कर्ज माफी सूची ऑनलाइन देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना की आधिकारिक वेबसाइट upsdc.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर लोन रिडेम्पशन स्टेटस देखने के विकल्प पर क्लिक करें फिर अगले पेज में लोन मोचन की स्थिति देखने के लिए फॉर्म प्राप्त होगा। इस फॉर्म में आवेदक को अपना कॉल टाइप, बैंक, जिला, शाखा, किसान क्रेडिट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यह सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा बॉक्स में स्क्रीन में दिए गए अंक दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें फिर अगले पेज में आपको यूपी किसान कर्ज राहत सूची मिलेगी और आप आसानी से इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इस प्रकार यूपी किसान कर्ज माफी सूची ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

इस योजना के आवेदन हेतु क्या क्या मुख्य दस्तावेज लगेंगे ?

इस योजना के आवेदन में लगने वाले मुख्य दस्तावेज यह है जैसे आवेदक किसान का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक विवरण, जमीन से संबंधित सभी दस्तावेज़ और पासपोर्ट साइज फोटो।

* आवेदक किसान का आधार कार्ड
* मोबाइल नंबर
* पहचान पत्र
* स्थायी निवास प्रमाण पत्र
* बैंक पासबुक विवरण
* जमीन से संबंधित सभी दस्तावेज़
* पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है सबसे पहले आपको यूपी किसान कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट upsdc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर ‘अप्लाई नाउ’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद अगले पेज पर आपको योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। यहां आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना है। सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में पूछे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप यूपी किसान कर्ज माफी योजना की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

7 thoughts on “कर्ज माफी लिस्ट हुई जारी, किसान इस लिस्ट में अपना नाम तुरंत देखें, आवेदन ऐसे करें ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!