प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पम्प योजना : लाभ, उद्देश्य, पंजीकरण तरीका । Kusum Solar Pump Scheme

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को कुसुम सोलर पम्प योजना के बारे में बताने वाले हैं की क्या है कुसुम सोलर पम्प योजना इसका उद्देश्य क्या है, कुसुम सोलर पम्प योजना की पत्रता क्या रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और कुसुम सोलर पम्प योजना में आपको कितनी प्रतिशत सब्सिडी मिलने वाली है और इसके लिए आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

कुसुम सोलर पम्प योजना क्या है ?

कुसुम सोलर पम्प योजना नरेंद्र मोदी के द्वारा लागू की हुई एक योजना है । जिसके तहत किसानों को सोलर पम्प लगाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी सहायता मिलती है । इसके तहत किसानों के लिए सौर पम्प और ग्रीड से जुड़े अन्य सौर बिजली संयंत्र लगाये जाने का प्रावधान है । नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान, जिसे प्रधानमंत्री कुसुम योजना की संज्ञा दी गई, की शुरुआत की थी । जिसके तहत किसानों को सौर पम्प लगाने के लिए छूट मिलती है । कुसुम सोलर पम्प योजना में किसान अपनी बंजर या उपर्युक्त जमीन यानी आपकी जो जमीन है जिसका कोई उपयोग नही है । उस जमीन पर आप सोलर पैनल (सोलर पम्प) लगवा कर उसके जरिये आप कमाई कर सकते हैं और जो बिजली बच जाती है उसे आप सरकार को बेच सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत किसानों की डीजल और मिट्टी के तेल पर किसान की निर्भरता को कम करना है । कुसुम सोलर पम्प योजना सभी राज्यों के लिए लागू कर दिया गया है । ताकि सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके ।

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पम्प योजना : लाभ, उद्देश्य, पंजीकरण तरीका

 

* कुसुम सोलर पम्प योजना नरेंद्र मोदी के द्वारा लागू की हुई एक योजना है.
* जिसके तहत किसानों को सोलर पम्प लगाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी सहायता मिलती है.
* किसानों के लिए सौर पम्प और ग्रीड से जुड़े अन्य सौर बिजली संयंत्र लगाये जाने का प्रावधान है.
* कुसुम सोलर पम्प योजना में आपकी जो जमीन है जिसका कोई उपयोग नही है, उस जमीन पर आप सोलर पैनल (सोलर पम्प) लगवा कर उसके जरिये आप कमाई कर सकते हैं.
* जो बिजली बच जाती है उसे आप सरकार को बेच सकते हैं .
* इस योजना के अंतर्गत किसानों की डीजल और मिट्टी के तेल पर किसान की निर्भरता को कम करना है.
* कुसुम सोलर पम्प योजना सभी राज्यों के लिए लागू कर दिया गया है, ताकि सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके.

कुसुम सोलर पम्प योजना का उद्देश्य ?

दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि देश में बहुत से ऐसे राज्य हैं, जहाँ सूखा पड़ता है और वहाँ खेती करने वाले किसानों को सूखे से नुकसान उठाना पड़ता है । इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुसुम सोलर पम्प योजना को शुरू किया है । कुसुम सोलर पम्प योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को फ्री में बिजली उपलब्ध करवाना है । इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करना है । जिससे वह अपने खेतों की अच्छे से सिंचाई कर सके । कुसुम योजना से किसानों को दोहरा फायदा मिलेगा और उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी, दूसरा अगर किसान अधिक बिजली बनाकर ग्रीड को भेजते हैं । तो उन्हें इसके पैसे भी दिए जायेंगे ।

* कुसुम सोलर पम्प योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को फ्री में बिजली उपलब्ध करवाना है.
* योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करना है, जिससे वह अपने खेतों की अच्छे से सिंचाई कर सके.
* कुसुम योजना से किसानों को दोहरा फायदा मिलेगा और उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी.
* अगर किसान अधिक बिजली बनाकर ग्रीड को भेजते हैं, तो उन्हें इसके पैसे भी दिए जायेंगे.

कुसुम सोलर पम्प योजना का लाभ कैसे लें और कितना प्रतिशत लाभ मिलेगा ?

सौर ऊर्जा उत्पादन की स्थापना के लिए किसान को केवल 10 % प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा और सरकार भी सब्सिडी सीधे किसान के बैंक खाते में देती है । ताकि उनके पास सब्सिडी के बारे उनके पास कोई समस्या न हो । इस प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाअभियान की मदद से 2021 में किसान भूमि का उपयोग कर सकते हैं जो उपयोगी नही हैं । सरकार कुल सौर ऊर्जा जनरेटर लागत का 60 % प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान करती है । तो ये योजना उन सभी किसानों के लिए बहुत उपयोगी है ।

* सौर ऊर्जा उत्पादन की स्थापना के लिए किसान को केवल 10 % प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा.
* सरकार भी सब्सिडी सीधे किसान के बैंक खाते में देती है.
* ताकि उनके पास सब्सिडी के बारे उनके पास कोई समस्या न हो.
* प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाअभियान की मदद से 2021 में किसान भूमि का उपयोग कर सकते हैं जो उपयोगी नही हैं.
* सरकार कुल सौर ऊर्जा जनरेटर लागत का 60 % प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान करती है.
* ये योजना उन सभी किसानों के लिए बहुत उपयोगी है.

कुसुम सोलर पम्प योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

कुसुम योजना में लगने वाले दस्तावेज इसमे आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक इसमें आपका आधार कार्ड लिंक हो और आपका मोबाइल नंबर जो बैंक एकाउंट से लिंक हो और आधार कार्ड से भी लिंक हो और आय प्रमाण पत्र, आपका निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो देना होगा ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री कुसुम योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद उसके मुख्य पृष्टि पर आपको आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करें । उसके बाद प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फॉर्म आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा । अब आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि सही सही भरना होगा । उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है । अब आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जायेगा । अब आप उसे वहाँ पर लॉगिन करके आपका जो स्टेटस है की आपका एप्लिकेशन एक्सेप्ट हुआ है या नही हुआ है वो भी आप चेक कर सकते हैं ।

6 thoughts on “प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पम्प योजना : लाभ, उद्देश्य, पंजीकरण तरीका । Kusum Solar Pump Scheme”

Leave a Comment

error: Content is protected !!