मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन । MP Balram Talab Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना के बारे में बताएंगे, अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है और इस योजना के क्या क्या लाभ हैं । मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, दोस्तों हम आप लोगों को इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारीयों को देंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना क्या है ?

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना को राज्य के सभी के सभी किसान भाइयों को लाभ पहुंचाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना के ज़रिए किसान भाइयों के खेतों में कृषि करने के लिए पानी की सुविधा प्रदम किया जायेगा । दोस्तों ग्रीष्म काल मे किसान भाइयों के खेतों में पानी की कमी होने के कारण उनकी फसल बर्बाद हो जाती है, इसी सब को देखते हुए मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना को लाया गया है । इस योजना का कार्यन्वयन कृषि विभाग के द्वारा किया जायेगा, इसके साथ साथ राज्य के स्तर के जरिए जिलोवर लक्षणों का निर्धारण किया जायेगा । दोस्तों इस योजना के जरिए सामान्य किसान भाइयों को अपने खेतों में बलराम ताल बनवाने के लिए स्वीकृत की गई है अनुदान की ज्यादा से ज्यादा 80 हजार रुपये यानी 40 % से ज्यादा खर्च होने पर राशि स्वयं वहन करना पड़ेगा, इसके अलावा राज्य के सीमांत वा लघु किसान भाइयों को 50 % की राशि 480 हजार रुपये से ज्यादा खर्च होने पर राशि को स्वयं वहन करना पड़ेगा और निम्न वर्ग के किसान भाइयों के इस योजना के जरिए 75 % अनुदान प्रदान किया जायेगा । जिसका 1 लाख रुपया धनराशि है, अगर तालाब बनवाते समय इससे ज्यादा पैसा लगता है तो उसे अतिरिक्त राशि स्वयं वहन करना पड़ेगा ।

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

* योजना का नाम – मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना.
* लाभार्ती – राज्य के सभी किसान.
* उद्देश्य – कृषि के लिए खेतों में पानी की सुविधा देना.
* आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन.

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना की मदद से राज्य के सभी के सभी किसान भाइयों को लाभ पहुंचाना है और उन्हें पानी की सुविधा देना है, ताकि ग्रीष्म काल मे किसान भाइयों के खेतों में पानी की कमी होने के कारण उनकी फसल बर्बाद हो जाती है तो पानी की सुविधा देकर उनकी मुश्किलों को आसान करना है, इस योजना के जरिए बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए कुंवा, तालाबों और नहरों का निर्माण किया जायेगा । इस योजना से किसान भाई अपनी फसलों को समय समय पर पानी दे सकते हैं । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के किसान भाइयों को दिया जायेगा, इस योजना का लाभ किसान भाई आवेदन करके ले सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के खेतों में कृषि के लिए पानी पहुंचा कर आर्थिक मदद दिया जायेगा । इस योजना के जरिए मिलने वाली राशि से कुंवा, तालाबों और नहरों का निर्माण करने के लिए परमिशन दी जायेगी, मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना की मदद से किसान भाइयों की आय में बढ़ोतरी होगी और इस योजना से किसान भाई बारिश के पानी को संग्रहित करके कुंवा, तालाबों और नहरों  तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप मध्यप्रदेश बलराम तालाब योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय मध्यप्रदेश शासन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जान होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको अनुदान हेतु आवेदन करें (2021-22) के ऑप्शन में Through Bio Matric या Without Bio Matric में से किसी एक के ऑप्शन को चुनना होगा, उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को भरना होगा जैसे ग्राम, जिला, ब्लाक, कृषक वर्ग, लिंग, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि । अब आपको Accept Terms And Condition पर क्लिक कर देना, उसके बाद आपको दिए गए Device Type में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा । उसके बाद Capture Fingure के विकल्प पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपका Through Bio Matric के जरिए आवेदन पूरा हो जायेगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!