मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का तरीका ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के बारे में बताएंगे, अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना क्या है, इस योजना का उद्देश्य क्या है और इसका लाभ क्या है । मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना की पात्रता और दस्तावेज क्या है, और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बतायेंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना क्या है ?

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना का आरम्भ मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा की गई है, बढ़ती हुई बेरोजगारी को ध्यान में रखते हुए राज्य के बेरोजगारों के लिए बनाई गई है । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा की पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण है, और ये संक्रमण दिन पे दिन बढ़ती ही जा रही है । इसी को रोकने के लिए तरह तरह की योजनाएं चलाई जाती है, मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के जरिए लोग घर बैठे रोजगार पा सकते हैं इस योजना का लाभ शहरी बेरोजगार महिलाओं को दिया जायेगा । आप लोगों को बता दें कि मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना में शहरी बेरोजगार महिलाओं को सूती कपड़ो से मास्क बनाकर मध्यप्रदेश सरकार को देना होगा, और इसकी कीमत 11 रुपये का एक मास्क रखी गई है । जिससे उनके परिवार की आर्थिक मदद हो पाएगी । ये काम वे अपने घर में सुरक्षित रहकर कर सकती हैं, कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए जनता को सतर्क करना है और राज्य की महिलाओं को रोजगार देने के साथ साथ आर्थिक सहायता देना है ।

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना की मदद से महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करना है, और राज्य की महिलाओं को रोजगार देने के साथ साथ आर्थिक सहायता देना है । इस योजना में काम दाम में मास्क प्राप्त होगा इस मास्क की कीमत सिर्फ 11 रुपये होगा और इस मास्क को मध्यप्रदेश सरकार डायरेक्टर खरीदती है । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना की पात्रताओं की बात करें तो इस योजना के लिए आवेदक कर्ता महिला मध्यप्रदेश राज्य को स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए, और आवेदक महिला शहर में रहनी वाली हो तभी इस योजना के पात्र होंगी । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता महिला को ये बताना होगा कि वह एक दिन में कितने मास्क बना सकती हैं, और महिला को एक ऑर्डर पर कम से कम 200 मास्क को पूरा करना होगा तभी इस योजना के पात्र होंगी । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता महिला को सिलाई का काम आना चाहिए और उनके पास सिलाई मशीन भी होनी चाहिए । इस योजना में आवेदक कर्ता महिला को सिर्फ सूती कपड़े का ही मास्क बनाना होगा और महिला के पास मतदान पत्र होना चाहिए । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना में क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता महिला का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप मध्यप्रदेश जीवन शक्ति योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा,  उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । यहां पर आपको कुछ विक्लप दिखाई पड़ेगा जिसमे आपको महिला उद्यमी पंजीयन करें कि विकल्प पर क्लिक करना है, मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करने के लिए सवर्प्रथम आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर इंटर करना होगा । अब आपको मोबाइल नंबर सत्यापित करें के विकल्प पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वम टाइम पसवार्ड आयेगा ।उसके बाद इस पासवर्ड को आपको दिये गए OTP बॉक्स में भरकर अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा, अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा आधार कार्ड नंबर सावधानी पूर्वक आपका रजिस्ट्रेशन नही हो पायेगा । उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ आएगा इस फॉर्म में आपसे पूछी गई सभी जानकारीयों को ध्यानपूर्वक भरना होगा, जैसे महिला का नाम, पति का नाम, स्थायी पता, जन्म तिथि आदि । अब आपसे मास्क बनाने की क्षमता पूछा जाएगा कि आप कितना मास्क बना सकती हैं, उसके बाद आपको बैंक का नाम, खाता नंबर, IFSC कोड आदि को भरना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है, अब आखरी में आपको ये बताना होगा कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी अगर गलत होती है तो मेरा रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया जा सकता है, अब आपको आई एक्सेप्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर =>  0755 – 2700800 आप सुबह 9 से 5 बजे तक फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!