मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना : रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन, पत्रता, दस्तावेज । MP Ladli Laxmi Scheme

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में की लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है । इस योजना का लाभ किसे मिलेगा, लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पत्रता क्या है । किस किस्तो में पैसे मिलेंगे लाड़ली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें और ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है ?

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओ में से एक है । इस योजना के लगभग 10 साल पूरे हो चुके हैं और ये योजना इसलिए चलाई गई थी ताकि जिन लड़कियों का लिंगानुपात घट रहा था । इसलिए समाज में संतुलन बनाए रखने के लिए समाज मे लड़कियों के महत्व को बढ़ाने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी । इस योजना के तहत लड़कियों को बोझ समझते हैं यानी कि एक समाज में संतुलन प्रदान करना इस योजना का उद्देश्य है । और लड़कियों को पढ़ायें लिखायें और आगे बढ़ाये उसका खर्चा कुछ हद तक सरकार वाहन करेगी ।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना : रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन, पत्रता, दस्तावेज

* लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओ में से एक है.

* ये योजना इसलिए चलाई गई थी ताकि जिन लड़कियों का लिंगानुपात घट रहा था.
* समाज में संतुलन बनाए रखने के लिए समाज मे लड़कियों के महत्व को बढ़ाने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी.
* समाज में संतुलन प्रदान करना इस योजना का उद्देश्य है.
* लड़कियों को पढ़ायें लिखायें और आगे बढ़ाये उसका खर्चा कुछ हद तक सरकार वाहन करेगी.

* योजना का नाम – लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन.
* योजना की शुरुआत किसके द्वारा – मध्यप्रदेश सरकार द्वारा.
* राज्य – मध्यप्रदेश.
* उद्देश्य – गरीब लड़कियों को सक्षम बनाना.
* लाभर्ती – मध्यप्रदेश की लड़कियां.
* आवेदन प्रक्रिया – ऑफलाइन और ऑनलाइन.

लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ हर उस परिजन को मिलेगा जो फॉर्म भरेगा और उसका लिस्ट में नाम आ जायेगा । यानी आपके घर में लड़की है तो आप इस योजना के तहत एक फॉर्म भर सकते हैं । इस योजना के तहत एक समय के लिए सरकार 1 लाख रुपये देगी । तथा घर की उस लाड़ली के लिए सरकार शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी पैसा देगी ।

* योजना का लाभ हर उस परिजन को मिलेगा जो फॉर्म भरेगा और उसका लिस्ट में नाम आ जायेगा.
* आपके घर में लड़की है तो आप इस योजना के तहत एक फॉर्म भर सकते हैं.
* योजना के तहत एक समय के लिए सरकार 1 लाख रुपये देगी.
* घर की उस लाड़ली के लिए सरकार शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी पैसा देगी.

लाड़ली लक्ष्मी योजना की क्या पत्रता रखी गई है ?

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए सबसे पहले आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए । आप इनकम टैक्स के दायरे में नही आना चाहिए । अगर आप दूसरे बच्चे के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका हम दो हमारे दो योजना के तहत नियोजन में रिकॉर्ड होना चाहिए । सबसे पहले प्रसव की प्रथम बालिका जिसका जन्म 1-4-2008  के उपरांत हुआ हो, परन्तु दूसरे प्रसव के दौरान परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य होगा । हितग्राही के आगनवाड़ी केंद्र में उपस्थिति नियमित होना चाहिए तभी इस योजना में पात्र होंगे । जिस परिवार में पहले बालक अथवा बालिका है, तथा दूसरे प्रसव पर दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती हैं, तब दोनो बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जायेगा ।

* योजना के लिए सबसे पहले आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए.
* आप इनकम टैक्स के दायरे में नही आना चाहिए.
* आप दूसरे बच्चे के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका हम दो हमारे दो योजना के तहत नियोजन में रिकॉर्ड होना चाहिए.
* सबसे पहले प्रसव की प्रथम बालिका जिसका जन्म 1-4-2008  के उपरांत हुआ हो.
* दूसरे प्रसव के दौरान परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य होगा.
* हितग्राही के आगनवाड़ी केंद्र में उपस्थिति नियमित होना चाहिए तभी इस योजना में पात्र होंगे.
* जिस परिवार में पहले बालक अथवा बालिका है, तथा दूसरे प्रसव पर दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती हैं, तब दोनो बच्चियों को योजना का लाभ दिया जायेगा.

लाड़ली लक्ष्मी योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

लाड़ली लक्ष्मी योजना में लगने वाले दस्तावेज मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए और बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए और माता – पिता बच्ची का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, बच्ची की दो फ़ोटो, निवास प्रमाण पत्र और बैंक खाते की थोड़ी बहुत जानकारी आपको देनी पड़ेगी ।

* मध्यप्रदेश के मूल निवासी.
* जन्म प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट.
* माता – पिता बच्ची का आधार कार्ड.
* बच्ची की दो फ़ोटो.
* बैंक खाते की जानकारी.

लाड़ली लक्ष्मी योजना में पैसे मिलने की किस्तें क्या होगी ?

* लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पाँच वर्षों तक 6-6 हजार रुपये मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जायेंगे ।
* लाड़ली लक्ष्मी योजना की कुल राशि 30000 रुपये बालिका में नाम से जमा किये जायेंगे ।
* बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये, कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर 4000 रुपये, कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 6000 रुपये दिए जायेंगे ।
* इस योजना के अंतर्गत 12 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रुपये ई – पेमेंट के माध्यम से किया जायेगा ।
* इस योजना का अंतिम भुगतान 1 लाख रुपये बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान किया जायेगा ।
* किन्तु शर्त यह होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पहले नही होना चाहिए । अगर आप इससे पहले बालिका का विवाह करते हैं तो आप इस योजना का बाकी बचा हुआ पैसा नही ले पायेंगे यानी 1 लाख रुपये की राशि नही दी जायेगी ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑफलाइन करना चाहते हैं तो आप के आस पास जो भी आगनबाड़ी हो वहाँ पर आप ऊपर बताये गए दस्तावेजों को ले जाकर और आगनवाड़ी से आपको फॉर्म मिल जाएगा । वहीं के वहीं आपको उसको सब्मिट कर देना है । उसके बाद आपका फॉर्म सब्मिट हो जायेगा । उसके बाद आपका फॉर्म परियोजना अधिकारी जो कि आगनवाड़ी के होते हैं । उनके द्वारा आपके फॉर्म को वेरिफाई किया जाएगा । वेरिफाई होने के बाद आपका फॉर्म सिलेक्ट या रिजेक्ट किया जाएगा । अगर आपका फॉर्म सिलेक्ट हो जाता है तो तुरंत ही आपको 118000 रुपये की राशि का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है । जो कि आगनवाड़ी से आपको मिल जाएगा ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायें । अब आपके सामने होम पेज खुलकर आयेगा । होम पेज पर आपको आवेदन पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक करना है । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल कर आयेगा । उस पेज पर आपको जनसामान्य का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा, अब अगले पेज पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा । अब आपको उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को अच्छे से भरना होगा । उसके बाद आप जानकारी सुरक्षित करे, के बटन पर क्लिक करें । इसके बाद मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र आपके सामने आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर खुल जाएगा । अब आपको इस आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी जैसे बालिका की व्यक्तिगत जानकारी, परिवार की जानकारी, टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी चौथी दस्तावेजों को अपलोड करना । सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको आखरी में एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा, इस रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति देख पाएंगे ।

1 thought on “मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना : रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन, पत्रता, दस्तावेज । MP Ladli Laxmi Scheme”

Leave a Comment

error: Content is protected !!