मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता वा लाभ ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के क्या क्या लाभ हैं और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है और यदि आप मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना क्या है ?

दोस्तों मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का आरम्भ मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 एवं 9 में अध्ययनरत छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण की जायेगी । इस योजना का लाभ उन्ही लोगों को दिया जायेगा जिनके यहाँ सरकारी माध्यमिक/हाई स्कूल नही है, और वो पढ़ाई के लिए किसी और गांव में जाते हैं । आप लोगों को बताते चलें कि इस योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार मिलेगा यानी कि 6 से लेकर 9 वीं कक्षा में पुनः दाखिला लेने पर हर बार नही मिलेगा । इस योजना के जरिए साइकिल खरीदने के लिए पात्र लाभार्ती के बैंक अकाउंट में 2400 रुपये की धनराशि दी जायेगी, कक्षा 6 में पढ़ने वाले छात्रों को 18 इंच की साइकिल दी जायेगी और कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्रों को 20 इंच की साइकिल दी जायेगी । इस योजना में साइकिल उन्ही लोगों को दी जाएगी जिनका विद्यालय उनके घर से 2 किलोमीटर से ज्यादा है उन्ही लोग इस योजना का लाभ ले पाएंगे ।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता वा लाभ

* योजना का आरम्भ मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना के अंतर्गत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 एवं 9 में अध्ययनरत छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण की जायेगी.
* योजना का लाभ उन्ही लोगों को दिया जायेगा जिनके यहाँ सरकारी माध्यमिक/हाई स्कूल नही है, और वो पढ़ाई के लिए किसी और गांव में जाते हैं.
* योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार मिलेगा यानी कि 6 से लेकर 9 वीं कक्षा में पुनः दाखिला लेने पर हर बार नही मिलेगा.
* योजना के जरिए साइकिल खरीदने के लिए पात्र लाभार्ती के बैंक अकाउंट में 2400 रुपये की धनराशि दी जायेगी.
* कक्षा 6 में पढ़ने वाले छात्रों को 18 इंच की साइकिल दी जायेगी और कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्रों को 20 इंच की साइकिल दी जायेगी.
* योजना में साइकिल उन्ही लोगों को दी जाएगी जिनका विद्यालय उनके घर से 2 किलोमीटर से ज्यादा है उन्ही लोग इस योजना का लाभ ले पाएंगे.

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 एवं 9 में अध्ययनरत छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण की जायेगी, दोस्तों बहुत से छात्र विद्यालय दूर होने के कारण वे स्कूल नही जा पाते हैं उन्हें स्कूल जाने में दिक्कत होती है, तो इस योजना के जरिए मध्यप्रदेश सरकार आर्थिक मदद देगी जिससे राज्य के छात्र साइकिल खरीद सकें और आराम से स्कूल जा सकें । ये योजना छात्रों के लिए बहुत ही मददगार होगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* ग्रामीण क्षेत्र के जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 एवं 9 में अध्ययनरत छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण की जायेगी.
* योजना के जरिए मध्यप्रदेश सरकार आर्थिक मदद देगी जिससे राज्य के छात्र साइकिल खरीद सकें और आराम से स्कूल जा सकें.

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता छात्र मध्यप्रदेश राज्य से ग्रामीण क्षेत्र से होना चाहिए, और छात्र कक्षा 6 या 9 में पढ़ रहा हो तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा । आवेदक छात्र के गांव से उसके विद्यालय की दूरी 2 किलोमीटर से ज्यादा होनी चाहिए और उनके गांव में कोई मध्यमिक या हाई स्कूल नही होना चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता छात्र मध्यप्रदेश राज्य से ग्रामीण क्षेत्र से होना चाहिए, और छात्र कक्षा 6 या 9 में पढ़ रहा हो तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* आवेदक छात्र के गांव से उसके विद्यालय की दूरी 2 किलोमीटर से ज्यादा होनी चाहिए और उनके गांव में कोई मध्यमिक या हाई स्कूल नही होना चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लाभ की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्र के जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 एवं 9 में अध्ययनरत छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण की जायेगी, और इस योजना का लाभ उन्ही छात्र को दिया जायेगा जिनके गांव में कोई सरकारी मध्यमिक/हाई स्कूल विद्यालय नही है और वे पढ़ाई करने के लिए किसी दूसरे गांव में जाते हैं । मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार मिलेगा यानी कि 6 से लेकर 9 वीं कक्षा में पुनः दाखिला लेने पर हर बार नही मिलेगा । योजना के जरिए साइकिल खरीदने के लिए पात्र लाभार्ती के बैंक अकाउंट में 2400 रुपये की धनराशि दी जायेगी, कक्षा 6 में पढ़ने वाले छात्रों को 18 इंच की साइकिल दी जायेगी और कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्रों को 20 इंच की साइकिल दी जायेगी । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* ग्रामीण क्षेत्र के जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 एवं 9 में अध्ययनरत छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण की जायेगी.
* योजना का लाभ उन्ही छात्र को दिया जायेगा जिनके गांव में कोई सरकारी मध्यमिक/हाई स्कूल विद्यालय नही है और वे पढ़ाई करने के लिए किसी दूसरे गांव में जाते हैं.
* योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार मिलेगा यानी कि 6 से लेकर 9 वीं कक्षा में पुनः दाखिला लेने पर हर बार नही मिलेगा.
* योजना के जरिए साइकिल खरीदने के लिए पात्र लाभार्ती के बैंक अकाउंट में 2400 रुपये की धनराशि दी जायेगी.
* कक्षा 6 में पढ़ने वाले छात्रों को 18 इंच की साइकिल दी जायेगी और कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्रों को 20 इंच की साइकिल दी जायेगी.

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता छात्र का आधार कार्ड, ईमेल आईडी, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, समग्र आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* ईमेल आईडी.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* समग्र आईडी कार्ड.
* राशन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, तो इस तरीके से आप मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

2 thoughts on “मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता वा लाभ ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!