महाराष्ट्र स्वधार योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, दस्तावेज । Maharashtra Swadhar Yojana 2021

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को महाराष्ट्र स्वधार योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप महाराष्ट्र स्वधार योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, महाराष्ट्र स्वधार योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, महाराष्ट्र स्वधार योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और महाराष्ट्र स्वधार योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

महाराष्ट्र स्वधार योजना क्या है ?

सरकार और महाराष्ट्र समाज कल्याण विभाग ने मिलकर राज्य के SC,NP वर्ग के छात्राओं को उनकी आर्थिक मदद करने के लिए एक स्कॉरलशिप योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना को स्वधार नाम दिया गया है इस योजना के तहत बच्चे को 10 वीं 12 वीं और बाद में डिप्लोमा करने और अन्य खर्चे बोडिंग, आवास आदि के लिए सरकार 51 हजार रुपये की सालाना मदद देती है । गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्रों को अपने पढ़ाई को पूरा करने के लिए बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इनमें से एक है पैसों की कमी और पैसों की कमी के कारण ही वे छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नही कर पाते हैं और उनका भविष्य खराब हो जाता है । इन छात्रों में भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना को चलाया है ।

महाराष्ट्र स्वधार योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, दस्तावेज

 

* सरकार और महाराष्ट्र समाज कल्याण विभाग ने मिलकर राज्य के SC,NP वर्ग के छात्राओं को उनकी आर्थिक मदद करने के लिए एक स्कॉरलशिप योजना की शुरुआत की गई है.

* योजना के तहत बच्चे को 10 वीं 12 वीं और बाद में डिप्लोमा करने और अन्य खर्चे बोडिंग, आवास आदि के लिए सरकार 51 हजार रुपये की सालाना मदद देती है.

* छात्रों में भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना को चलाया है.

महाराष्ट्र स्वधार योजना का क्या उद्देश्य है ?

महाराष्ट्र स्वधार योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्रों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है और गरीब छात्र की आर्थिक रूप से मदद करना है । राज्य सरकार और समाज कल्याण विभाग इस योजना तहत दी जाने वाली राशि का खर्चा उठा रहे हैं तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्रों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है.

* गरीब छात्र की आर्थिक रूप से मदद करना है.

* राज्य सरकार और समाज कल्याण विभाग इस योजना तहत दी जाने वाली राशि का खर्चा उठा रहे हैं.

महाराष्ट्र स्वधार योजना में क्या क्या लाभ दिया जाता है ?

महाराष्ट्र स्वधार योजना की लाभ की बात करें तो इस योजना के आ जाने के बाद गरीब घर का हर बच्चा अपने पढ़ाई पूरा कर सकता है ताकि उसका भविष्य खराब ना हो सके और लाभर्ती को योजन के तहत लाभर्ती को 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है । 10 वीं और 12 वीं और आगे की पढ़ाई करने वाले अपने आवास के लिए बोडिंग के लिए इस योजना का उपयोग छात्र कर सकता है । महाराष्ट्र स्वधार योजना का लाभ SC, नव बौद्ध समुदाय NB के छात्र को मिलेगा और जो छात्र शारिरिक रूप से कमजोर या विकलांग या फिर दिव्यांग है उसके लिए भी सरकार इस योजना के तहत अलग से प्रावधान रखा गया है । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना के आ जाने के बाद गरीब घर का हर बच्चा अपने पढ़ाई पूरा कर सकता है.

* लाभर्ती को योजन के तहत लाभर्ती को 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

* 10 वीं और 12 वीं और आगे की पढ़ाई करने वाले अपने आवास के लिए बोडिंग के लिए इस योजना का उपयोग छात्र कर सकता है.

* महाराष्ट्र स्वधार योजना का लाभ SC, नव बौद्ध समुदाय NB के छात्र को मिलेगा.

* जो छात्र शारिरिक रूप से कमजोर या विकलांग या फिर दिव्यांग है उसके लिए भी सरकार इस योजना के तहत अलग से प्रावधान रखा गया है.

महाराष्ट्र स्वधार योजना की क्या पात्रता है ?

महाराष्ट्र स्वधार योजना की पात्रताएँ की बात करें तो आवेदक कर्ता महाराष्ट्र राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदन करने वाले छात्र की सालाना कमाई 2.5 लाख से अधिक नही होनी चाहिए । इस योजना का लाभ केवल वही छात्र ले सकते हैं जो SC, नव बौद्ध समुदाय NB के वर्ग में आते हैं । लाभर्ती के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट होना जरूरी है वो भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए । अगर कोई छात्र 10 वीं और 12 वीं के बाद जो डिप्लोमा करता है तो उसकी अवधि 2 साल अधिक नही होनी चाहिए । जो छात्र आवेदन करना चाहता है उसकी पिछली क्लास में 60% प्रतिशत से उत्तरीण होना जरूरी है । ऐसे छात्र जो शारीरिक रूप से कमजोर या फिर विकलांग या दिव्यांग है उसकी पिछली क्लास में 60% प्रतिशत अंक है तो भी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । तो ये सब पात्रताएँ इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता महाराष्ट्र राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.

* आवेदन करने वाले छात्र की सालाना कमाई 2.5 लाख से अधिक नही होनी चाहिए.

* योजना का लाभ केवल वही छात्र ले सकते हैं जो SC, नव बौद्ध समुदाय NB के वर्ग में आते हैं.

* लाभर्ती के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट होना जरूरी है वो भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

* अगर कोई छात्र 10 वीं और 12 वीं के बाद जो डिप्लोमा करता है तो उसकी अवधि 2 साल अधिक नही होनी चाहिए.
* जो छात्र आवेदन करना चाहता है उसकी पिछली क्लास में 60% प्रतिशत से उत्तरीण होना जरूरी है.

* ऐसे छात्र जो शारीरिक रूप से कमजोर या फिर विकलांग या दिव्यांग है उसकी पिछली क्लास में 60% प्रतिशत अंक है तो भी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

महाराष्ट्र स्वधार योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

महाराष्ट्र स्वधार योजना की दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिये बैंक अकाउंट, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो होनी चाहिए । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* पहचान पत्र.
* बैंक अकाउंट.
* जाती प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* आधार कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

महाराष्ट्र स्वधार योजना की आवेदन करने का तरीका ?

अगर आप महाराष्ट्र स्वधार योजना को आवेदक करना चाहते हैं सबसे पहले आपको महाराष्ट्र समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आयेगा, इस होम पृष्टि पर आपको Swadhar Yojana PDF पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है । उसके बाद आपको उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से सही सही भरनी होगी, सब जानकारी भर देने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को जोड़कर देना है इसके बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म पूरी तरह से कम्प्लीट हो जाता है उसके बाद इस फॉर्म को अपने नजदीकी समाज कल्याण कार्यालय में जाकर जमा करना होगा । इसके बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । तो इस प्रकार से इस योजना की आवेदन प्रक्रिया रहती है । यदि आपके पास कंप्यूटर की जानकारी नहीं है आपको फॉर्म वगैरह भरना नही आता है तो आप अपने नजदीकी कंप्यूटर शॉप, साइबर कैफे में जाकर इस योजना के लिए आवेदन करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

1 thought on “महाराष्ट्र स्वधार योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, दस्तावेज । Maharashtra Swadhar Yojana 2021”

Leave a Comment

error: Content is protected !!