मानव गरिमा योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ वा पात्रता । Manav Garima Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मानव गरिमा योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि मानव गरिमा योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है । इस योजना के क्या लाभ हैं, मानव गरिमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मानव गरिमा योजना क्या है ?

दोस्तों राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार लोगों को रोजगार देने के लिए नई नई योजनाएं लाती रहती है जिससे बेरोजगारी की समस्या कम हो सके, इसीलिए मानव गरिमा योजना को शुरू किया गया है । मानव गरिमा योजना का आरम्भ गुजरात सरकार के द्वारा किया गया है, दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि कोरोना जैसी महामारी के कारण बहुत से लोग बेरोजगार हो गए हैं तो उन सभी लोगों को इस योजना की मदद से रोजगार दिया जायेगा । इस योजना के जरिए राज्य के अनुसूचित जनजाति और जाति, पिछड़े वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान किया जायेगा, मानव गरिमा योजना की मदद से कुटीर उद्योग जैसे स्वरोजगार स्थापित करने के लिए राज्य के लोगों को वित्तीय मदद दी जाएगी । इस योजना को गुजरात राज्य के SC, ST, OBC और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए यह योजना को लाया गया है, इस योजना की मदद से राज्य के लोगों की आय में बढ़ोतरी होगी और वे लोग अपना व्यवसाय शुरू करके अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से यापन कर सकेंगे ।

मानव गरिमा योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ वा पात्रता

मानव गरिमा योजना का क्या मुख्य उद्देश्य है ?

मानव गरिमा योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो कोविड-19 के कारण बहुत से लोग बेरोजगार हो गए हैं तो उन सभी लोगों को इस योजना की मदद से रोजगार प्रदान करना है, और राज्य सरकार लोगों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए लोगों को टूल उपकरण दिए जायेंगे । इसमे खासतौर से राज्य के उन लोग जो छोटे मोटे दुकानदार, हाथ गाड़ी ठेला चालक, बागवानी, बढ़ई, हॉकर्स का काम करते हैं, राज्य के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इस योजना का आरम्भ किया गया है राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग इस योजना की मदद से अपने लिए स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

मानव गरिमा योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

मानव गरिमा योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना के जरिए राज्य के अनुसूचित जनजाति और जाति, पिछड़े वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान किया जायेगा, और इस योजना के अंतर्गत 4 हजार रुपए तक के टूल किट दिए जायेंगे और इस योजना का लाभ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा, उन लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने हेतु वित्तीय मदद दी जायेगी । मानव गरिमा योजना से बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी, तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे ।

* योजना के जरिए राज्य के अनुसूचित जनजाति और जाति, पिछड़े वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान किया जायेगा.
* योजना के अंतर्गत 4 हजार रुपए तक के टूल किट दिए जायेंगे और इस योजना का लाभ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा.
* मानव गरिमा योजना से बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी.

मानव गरिमा योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मानव गरिमा योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में राज्य के अनुसूचित जनजाति और जाति, पिछड़े वर्ग के लोगों को पात्र माना जायेगा । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता अगर ग्रामीण क्षेत्र से है तो उसकी सालभर की कमाई 47 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए, और अगर आवेदक कर्ता शहरी क्षेत्र से है तो उसकी सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता गुजरात राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में राज्य के अनुसूचित जनजाति और जाति, पिछड़े वर्ग के लोगों को पात्र माना जायेगा.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता अगर ग्रामीण क्षेत्र से है तो उसकी सालभर की कमाई 47 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* अगर आवेदक कर्ता शहरी क्षेत्र से है तो उसकी सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.

मानव गरिमा योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या आवश्यक दस्तावेज लगेंगे ?

मानव गरिमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, BPL राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* BPL राशन कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मानव गरिमा योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप मानव गरिमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना है, उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भर देना है और उसके साथ आवश्यक दस्तावेज को अटैच कर देना है । उसके बाद आपको इस फॉर्म को सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग से सम्बंधित कार्यालय में जमा कर देना है, उसके बाद आपके फॉर्म की जांच की जाएगी । उसके बाद ही इस योजना में प्राप्त होने वाली वित्तीय राशि आवेदक बैंक अकाउंट में DBT के जरिए भेज दी जायेगी, तो इस तरीके से आपका आवेदन पूरा होगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!